फंड वायर

क्या आपको रिटायरमेंट म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

आइए जानें कि क्या रिटायरमेंट म्यूचुअल फ़ंड आसान और सुरक्षित रिटायरमेंट लाइफ़ दे सकते हैं

क्या आपको रिटायरमेंट म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

back back back
5:24

जैसा कि नाम से ही जाहिर होता है, रिटायरमेंट फ़ंड आपके जीवन के सबसे सुनहरे दौर को सिक्योर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए म्यूचुअल फ़ंड हैं. म्यूचुअल फ़ंड की इस कैटेगरी में निवेशकों के लगभग ₹21,600 करोड़ को 10 एसेट मैनेजमेंट कंपनियां (AMC) अपने 26 अलग-अलग प्लान्स के तहत मिल कर मैनेज करती हैं. इनमें से ज़्यादातर प्लान SEBI द्वारा रिकैटेगराइजेशन (recategorization) की पहल के बाद लॉन्च किए गए हैं. हाल ही में बंधन म्यूचुअल फ़ंड ने भी इसी कैटेगरी में एक स्कीम लॉन्च की है.

लेकिन क्या आपको अपनी रिटायरमेंट लाइफ़ के लिए इन फ़ंड्स को चुनना चाहिए? हमारे पाठक इन फ़ंड्स की बारीकियों के बारे में जानने के लिए काफ़ी उत्सुक हैं. हमारे पाठक ये भी जानना चाहते हैं कि क्या ये उनकी रिटायरमेंट लाइफ़ को सुखद बनाने का सुनहरा मौका हैं? आगे बढ़ने से पहले इन फ़ंड्स के बारे में कुछ अहम बातें जान लेना ज़रूरी है.

इन बातों का रखें ध्यान

  • लॉक-इन पीरियड: आमतौर पर, रिटायरमेंट फ़ंड में पांच साल का लॉक-इन पीरियड होता है. ये लॉक-इन पीरियड या तो निवेश शुरू करने तारीख़ से शुरू होता है या निवेशक की रिटायरमेंट की उम्र (आमतौर पर लगभग 60 से 65 वर्ष) तक, जो भी पहले लागू हो, पर ख़त्म हो जाता है. टाटा म्यूचुअल फ़ंड स्कीम्स इस मामले में थोड़ा हटकर है, जिनमें एक्ज़िट लोड (exit load) के साथ समय से पहले विड्रॉल की अनुमति होती है.
  • एक्ज़िट लोड: बावज़ूद इसके कि लॉक-इन पीरियड पूरा होने के बाद रिडेमशन पर कोई एक्ज़िट लोड लागू नहीं होता है, कुछ मामलों में अलग नियम और शर्तें लागू हैं. उदाहरण के लिए, टाटा म्यूचुअल फ़ंड पांच साल से पहले निवेश को रिडीम करने पर 1 प्रतिशत एक्ज़िट लोड लेता है, हालांकि अगर निवेशक रिटायरमेंट की आयु तक पहुंच चुका है तो ये चार्ज हटा दिया जाता है. फ़्रैंकलिन भी पांच साल का अनिवार्य लॉक-इन पीरियड पूरा होने के बावजूद 58 वर्ष से कम आयु के निवेशकों के मामले में 3 प्रतिशत एक्ज़िट लोड चार्ज करता है.
  • टैक्स संबंधी फ़ायदे: कुछ रिटायरमेंट फ़ंड्स को केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त अधिसूचित पेंशन निधि (Notified Pension Funds) के रूप में दर्ज किया गया है. इन फ़ंड में निवेश करने पर आप इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत ₹1.5 लाख तक की छूट पा सकते हैं. लेकिन ये ध्यान रखें कि अगर आप न्यू टैक्स रिजीम चुनते हैं तो इस छूट का फ़ायदा नहीं मिलेगा.

ये भी पढ़िए- स्मॉल-कैप फ़ंड में निवेश के ख़तरे

HDFC , निप्पॉन , UTI और फ्रैंकलिन की रिटायरमेंट म्यूचुअल फ़ंड स्कीम्स इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स संबंधी फ़ायदे पहुंचाती हैं.

इसके अलावा, म्यूचुअल फ़ंड कंपनियां निवेशकों के रिस्क प्रोफाइल और आर्थिक क्षमता के आधार पर भी अलग-अलग रिटायरमेंट स्कीम उपलब्ध कराती हैं. उदाहरण के लिए, HDFC तीन तरह की रिटायरमेंट स्कीम उपलब्ध कराता है: हाइब्रिड डेट प्लान, हाइब्रिड इक्विटी प्लान और इक्विटी प्लान. बचत कर रहे युवा निवेशक इक्विटी प्लान चुन सकते हैं, जबकि रिटायरमेंट के करीब पहुंच चुके लोग कम रिस्क वाले विकल्प चुन सकते हैं.

तो क्या रिटायरमेंट फ़ंड में निवेश करना सही फ़ैसला है?

आपके सवाल का जवाब देने के लिए हमने टॉप 10 रिटायरमेंट स्कीम्स के SIP रिटर्न और एक्सपेंस रेशियो की तुलनात्मक स्टडी की है. और साथ ही, हमने इन फ़ंड हाउस की समान एसेट एलोकेशन वाली वैकल्पिक स्कीम्स के SIP रिटर्न और एक्सपेंस रेशियो को भी नीचे दी गई टेबल में दर्शाया है.

हमने इन रिटायरमेंट स्कीम्स को सबसे ज़्यादा AUM और कम से कम तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर चुना है. और ऐसी रिटायरमेंट स्कीम्स को स्टडी में शामिल नहीं किया है, जिनमें उसी तरह की वैकल्पिक स्कीम (समान Value Research कैटेगरी के तहत) उपलब्ध नहीं है.

ये भी पढ़िए- Mutual Funds जिन्हें अभी भी मिल रहा है इंडेक्सेशन बेनेफ़िट

रिटायरमेंट स्कीम बनाम वैकल्पिक स्कीम

रिटायरमेंट स्कीम्स और वैकल्पिक स्कीम्स के रिटर्न और एक्सपेंस रेशियो की तुलना

रिटायरमेंट स्कीम 3 साल में SIP रिटर्न (%) एक्सपेंस रेशियो (%) वैकल्पिक स्कीम 3 साल में SIP रिटर्न (%) एक्सपेंस रेशियो (%)
HDFC रिटायरमेंट सेविंग्स फ़ंड इक्विटी प्लान 22.1 1.88 HDFC फ़्लेक्सी कैप 22.69 1.59
निप्पॉन इंडिया रिटायरमेंट फ़ंड - वेल्थ क्रिएशन स्कीम 17.87 1.96 निप्पॉन इंडिया वैल्यू फ़ंड 20.37 1.91
टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फ़ंड - मॉडरेट प्लान 12.48 2.05 टाटा हाइब्रिड इक्विटी फ़ंड 12.19 1.96
टाटा रिटायरमेंट सेविंग्स फ़ंड - प्रोग्रेसिव प्लान 13.03 2.08 टाटा फ़्लेक्सी कैप फ़ंड 13.64 1.99
HDFC रिटायरमेंट सेविंग्स फ़ंड - हाइब्रिड इक्विटी प्लान 15.5 2.16 HDFC हाइब्रिड इक्विटी 14.55 1.71
एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फ़ंड - एग्रेसिव प्लान 7.03 2.28 एक्सिस इक्विटी हाइब्रिड 7.54 2.11
ICICI प्रू रिटायरमेंट फ़ंड - प्योर इक्विटी प्लान 21.2 2.4 ICICI प्रू वैल्यू डिस्कवरी फ़ंड 22.88 1.64
आदित्य बिरला सन लाइफ़ रिटायरमेंट फ़ंड - द 30s प्लान 10.25 2.39 आदित्य बिरला SL फ़्लेक्सी कैप 13.87 1.71
एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फ़ंड - डायनामिक प्लान 7.7 2.39 एक्सिस बैलेंस्ड एडवांटेज फ़ंड 9.79 2.08
ICICI प्रू रिटायरमेंट फ़ंड - हाइब्रिड एग्रेसिव प्लान 15 2.39 हाइब्रिड: एग्रेसिव हाइब्रिड 21.17 1.69
11 अक्टूबर, 2023 तक का डेटा

जैसा कि टेबल से पता चल रहा है, रिटायरमेंट स्कीम्स से मिलने वाला रिटर्न अक्सर कम रहता है या इनका रिटर्न वैकल्पिक फ़ंड जितना ही होता है. हालांकि, इस बात को नहीं भूलना चाहिए कि ये प्रदर्शन तीन साल की छोटी अवधि पर आधारित है, क्योंकि ज़्यादातर रिटायरमेंट फंड हाल ही में लॉन्च हुए हैं.

क्या कहता है एक्सपेंस रेशियो?

जैसा कि ऊपर दी गई टेबल में देखा जा सकता है, रिटायरमेंट स्कीम्स के मामले में एक्सपेंस रेशियो ज़्यादा है और इनकी वैकल्पिक स्कीम्स के मामले में कम.

क्या करना चाहिए?

अपनी सेविंग्स को स्टैंडर्ड म्यूचुअल फ़ंड स्कीम्स में निवेश करें और पर्याप्त रिटायरमेंट पूंजी जमा करने की दिशा में कदम बढ़ाएं. ये लोकप्रिय विकल्प आपकी रिटायरमेंट लाइफ़ की फाइनेंशियल सिक्योरिटी की दिशा में बेहतर कदम साबित हो सकते हैं.

रिटायरमेंट फ़ंड स्कीम्स अपने वैकल्पिक स्कीम्स/ रेगुलर म्यूचुअल फ़ंड स्कीम्स की तुलना में कुछ ख़ास फ़ायदा नहीं देती हैं. इसलिए, जब अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाली लोकप्रिय म्यूचुअल फ़ंड स्कीम्स पहले से ही मार्केट में उब्लब्ध हों, तो अपने पैसे को पांच साल की अवधि के लिए फंसा देना कोई होशियारी भरा फ़ैसला नहीं है.


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी