लर्निंग

फ़्लेक्‍सी-कैप बनाम मल्‍टी-कैप: आपके लिए क्या है बेहतर

एक फ्लेक्‍सी-कैप फ़ंड कैसे एक मल्‍टी-कैप फ़ंड से अलग होता है? निवेश के लिए इनमें से कौन सा फ़ंड बेहतर रहेगा

फ़्लेक्‍सी-कैप बनाम मल्‍टी-कैप: आपके लिए क्या है बेहतर

back back back
2:32

अगर आप इक्विटी फ़ंड में निवेश करते हैं, तो आप फ़्लेक्‍सी-कैप फ़ंड और मल्‍टी-कैप फ़ंड कैटेगरी से भी परिचित होंगे। स्‍वाभाविक तौर पर, आपके मन में सवाल उठता होगा कि आपके लिए कौन सी फ़ंड कैटेगरी बेहतर होगी और क्‍या आपको इनमें से किसी फ़ंड में निवेश करना चाहिए? आइए दोनों फ़ंड्स की ख़ूबियों और ख़ामियों को विस्तार से समझते हैं.

जब मल्‍टी-कैप फ़ंड कैटेगरी की शुरुआत हुई, तब इसके एसेट का न्यूनतम 65 फ़ीसदी इक्विटी में निवेश करना ज़रूरी था. सितंबर 2020 में SEBI ने स्‍कीम में बदलाव किए और जनवरी 2021 से मल्‍टी-कैप फ़ंड अपने मौजूदा रूप में अस्तित्‍व में आ गए. नवंबर 2020 में SEBI ने एक नई कैटेगरी पेश की, जिसका नाम था फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड.

फ़्लेक्सी-कैप और मल्टी-कैप फ़ंड्स के बीच अंतर

फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड मल्टी-कैप फ़ंड
कुल एसेट का न्यूनतम 65% इक्विटी और इक्विटी से संबंधित विकल्पों में निवेश किया जाता है कुल एसेट का न्यूनतम 75% इक्विटी और इक्विटी से संबंधित विकल्पों में निवेश किया जाता है
लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक्स में निवेश की स्वतंत्रता लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक्स में न्यूनतम 25-25% निवेश
ऐतिहासिक रूप से, लार्ज कैप स्टॉक्स में 70-75% एलोकेशन बनाए रखा गया है. 31 अक्टूबर, 2022 तक, फ़्लेक्सी-कैप कैटेगरी का लार्ज-कैप में एवरेज एलोकेशन 72.4% है ज़्यादातर का लार्ज-कैप स्टॉक्स में 50% एलोकेशन है. 31 अक्टूबर, 2022 तक, मल्टी-कैप कैटेगरी का लार्ज-कैप में एवरेज एलोकेशन 47.1% है
मल्टी-कैप फ़ंड्स की तुलना में कम वॉलेटाइल और एग्रेसिव मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक्स में न्यूनतम 25-25% एलोकेशन के चलते फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड्स की तुलना में ज़्यादा एग्रेसिव और वॉलेटाइल है

दोनों का लक्ष्य है लंबे समय में ग्रोथ

फ़ंड की दोनों कैटेगरी 1 जनवरी, 2021 से अपने मौजूदा स्‍वरूप में जारी हैं. दोनों कैटेगरी में से किसका प्रदर्शन बेहतर रहा है, इस नतीजे पर पहुंचने के लिए ये अवधि बहुत कम है. इसके अलावा लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्‍मॉल-कैप स्‍टॉक में इन दोनों तरह के फ़ंड्स का एलोकेशन अलग रहता है.
हालांकि, दोनों फ़्लैक्सी-कैप और मल्‍टी-कैप फ़ंड का मक़सद लंबे समय में ग्रोथ मुहैया कराना है. लेकिन, फ़ंड का चुनाव आपकी रिस्क उठाने की क्षमता और निवेश के समय पर निर्भर करती है.

ये भी पढ़िए- बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड के लिए चेक करें हमारी स्टार रेटिंग

मल्टी-कैप या फ़्लेक्सी-कैप किसमें करें निवेश?

मल्‍टी-कैप फ़ंड 50 फ़ीसदी एलाकेशन मिड और स्‍मॉल कैप स्टॉक में करते हैं. ऐसे में अगर आप बड़े उतार-चढ़ाव का सामना कर सकते हैं, तो आप मल्‍टी-कैप फ़ंड में निवेश करें. अगर आप बड़े उतार-चढ़ाव के साथ सहज नहीं हैं, तो आपको फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड चुनना चाहिए. फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड औसतन, सिर्फ़ 25-30 फ़ीसदी एलोकेशन मिड और स्‍मॉल-कैप में करते हैं.

आप हमारे एनॉलिस्ट्स द्वारा चुने गए फ़ंड्स पर भी विचार कर सकते हैं. ये फ़ंड किसी भी संभावित निवेश ज़रूरतों को पूरा करने की क्षमता रखते हैं.

ये भी पढ़िए- SIP से शानदार रिटर्न दिलाएंगे ये 5 मंत्र


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी