लर्निंग

म्यूचुअल फ़ंड्स में क्या होता है अल्फ़ा?

म्यूचुअल फ़ंड्स के परफ़ॉरमेंस का पता करने का एक असरदार पैमाना है अल्फ़ा

म्यूचुअल फ़ंड्स में क्या होता है अल्फ़ा?

back back back
3:54

जब म्यूचुअल फ़ंड्स के परफ़ॉरमेंस के आकलन की बात हो, तो सीधे-सीधे उनके रिटर्न की तुलना करना ग़लत हो सकता है. सबसे ज़्यादा रिटर्न वाले एक फ़ंड को चुनने से ये तय नहीं हो जाता कि ये आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं. अगर आप इसी आधार पर फ़ैसला लेते हैं, तो आप रिस्क से जुड़े कई अहम फ़ैक्टर्स की अनदेखी कर सकते हैं. एक ज़्यादा सोचा समझा फैसला लेने के लिए, एक्सपर्ट रिस्क एडजस्टेड रिटर्न की सलाह देते हैं.

इसके लिए "अल्फ़ा" (alpha) सबसे बड़े मानदंडों में से है.

अल्फ़ा क्या है?

ग्रीक अल्फ़ाबेट का पहला अक्षर "अल्फ़ा" है. ये किसी क्षेत्र में सबसे आगे रहने या सब पर हावी रहने वाले का प्रतीक है. म्यूचुअल फ़ंड में, अल्फ़ा फ़ंड, (ख़ासकर एक्टिवली मैनेज्ड फ़ंड्स) निवेशकों को सबसे ज़्यादा रिटर्न देने वाले माने जाते हैं. लेकिन म्यूचुअल फ़ंड के मामले में असल में "अल्फ़ा" से क्या पता चलता है?

कल्पना करें कि आज आपकी सालगिरह है और आप अपने जीवनसाथी के साथ एक बेहतरीन शाम का बेसब्री के साथ इंतज़ार कर रहे हैं. आप एक लज़ीज़ डिनर की उम्मीद करते हैं, लेकिन आप तब अचरज में पड़ जाते हैं, जब वहां एक शानदार डिनर और चमचमाती हुई ज्वैलरी सेट के साथ आपका स्वागत होता है. इसे ही हम निवेश की दुनिया में "पॉज़िटिव अल्फ़ा" कहते हैं. ये वो फ़ंड है, जो आपके समझदार साथी की तरह, आपकी उम्मीदों से आगे निकल जाता है. अब अगर, वो सालगिरह के बारे में पूरी तरह से भूल जाता है और कुछ ख़ास नहीं करता है, तो इसे हम "नेगेटिव अल्फ़ा" कहते हैं.

ये भी पढ़िए- आपके म्यूचुअल फ़ंड के फ़ायदे में कितनी सेंध लगाता है एक्सपेंस रेशियो

अल्फ़ा, किसी फ़ंड द्वारा उससे की गईं उम्मीद के मुक़ाबले ज़्यादा रिटर्न को मापता है, जिसमें फ़ंड मैनेजमेंट की कॉस्ट का ध्यान रखा जाता है. इसके बजाय, अनुमानित रिटर्न में फ़ंड के जोख़िम के स्तर को एडजस्ट करते हुए, जोख़िम मुक्त रिटर्न प्लस मार्केट रिटर्न शामिल होता है, जैसा "बीटा" में होता है.

अल्फ़ा को इस तरह समझिए

मान लीजिए, एक फ़ंड ने पिछले तीन साल के दौरान 20 फ़ीसदी रिटर्न दिया, जबकि उसका बेंचमार्क इतने ही समय में सिर्फ़ 15 फ़ीसदी ही रिटर्न दे सका. फ़ंड का बीटा 0.85 फ़ीसदी और इस समय के दौरान जोख़िम मुक्त रेट 3 फ़ीसदी मानने पर:

अनुमानित रिटर्न 13.2 फ़ीसदी (0.03 + 0.85 x (0.15 - 0.03)) होगा. इस स्थिति में अल्फ़ा 6.8 फ़ीसदी (20 - 13.2) होगा.

अल्फ़ा की खोज

अब जब हम समझ गए हैं कि अल्फ़ा क्या है, तो आइए इसकी तलाश करें. हम पिछले पांच साल में, एक्टिवली मैनेज किए जाने वाले प्योर इक्विटी फ़ंड्स के परफ़ॉरमेंस पर ग़ौर करेंगे, और देखेंगे कि इस पैक में कौन आगे है, या अल्फ़ा है.

किसका हुआ अल्फ़ा का ताज?

अल्फ़ा जेनरेट करने के लिए जूझ रहे हैं लार्ज कैप फ़ंड

कैटेगरी पॉजिटिव अल्फ़ा वाले फ़ंड्स का % टॉप 5 फ़ंड्स का एवरेज अल्फ़ा (%)
लार्ज कैप 60 2.8
फ़्लेक्सी कैप 69 5.9
ELSS 70 5
लार्ज एंड मिड कैप 85 4.3
मिड कैप 68 4.7
स्मॉल कैप 93 8.9
वैल्यू/ कॉन्ट्रा 75 4.4
नोट: 31 अगस्त, 2023 तक का डेटा. बीते पांच साल के दौरान परफ़ॉरमेंस पर आधारित.

हमने क्या पाया?

  • स्मॉल-कैप फ़ंड (लगभग सभी) लगातार सबसे ज़्यादा अल्फ़ा जेनरेट करते हैं.
  • लार्ज-कैप फ़ंड्स को अल्फ़ा जेनरेट करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि इस कैटेगरी में सबसे अच्छा परफ़ॉरमेंस करने वाले भी दूसरी कैटेगरी के टॉप फ़ंड्स की तुलना में बहुत कम अल्फ़ा जेनरेट करते हैं.
  • टॉप 5 फ़ंड्स (जैसा कि टेबल में देखा जा सकता है) द्वारा जेनरेट अल्फ़ा को छोड़कर, फ़्लेक्सी-कैप और ELSS फ़ंड में समानताएं नज़र आती हैं. इसका कारण अंतरराष्ट्रीय शेयरों में निवेश करने वाले फ़ोकस्ड फ़ंड और फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड का अलग स्वभाव है.

आप अल्फ़ा कैसे पा सकते हैं

अगर आप अपने फ़ंड द्वारा जेनरेट अल्फ़ा की खोज करने के लिए उत्सुक हैं, तो बस अपने फ़ंड पेज पर "रिस्क" टैब पर जाएं या अन्य फ़ंड्स की तुलना में अपने फ़ंड द्वारा जेनरेट किए गए अल्फ़ा की तुलना करने के लिए धनक पर मौजूद फ़ंड स्क्रीनर का इस्तेमाल करें. ये अल्फ़ा वैल्यू पिछले तीन साल में फ़ंड के परफ़ॉरमेंस पर आधारित हैं.

ये भी पढ़िए- पता करें कौन सी कंपनी हो सकती है दिवालिया?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी