फ़र्स्ट पेज

एक छुपा हुआ रत्न

NPS एक शानदार निवेश विकल्प है जिसे बहुत सारे लोग नज़रअंदाज़ करते हैं

एक छुपा हुआ रत्नAnand Kumar

back back back
5:22

नेशनल पेंशन सिस्टम मुझे उदास कर देता है. नहीं, ऐसा नहीं कि NPS मेरी उदासी का कारण है, असल में मुझे इस बात का अफ़सोस है कि इसे कितना कम इस्तेमाल किया जा रहा है. भारत में बचत करने वालों के लिए निवेश के जितने भी विकल्प मौजूद हैं, उनमें से NPS का उपयोग सबसे कम हो रहा है. हर बचत करने वाले के लिए NPS कितने काम का है और इसका इस्तेमाल कितना कम हो रहा है, ये अंतर सभी क़िस्म के निवेशों में सबसे बड़ा है.

हर बचत करने वाले के लिए NPS लंबे-अर्से के निवेश का सबसे पहला तरीक़ा होना चाहिए. एक बार आपने इमर्जेंसी के लिए पैसा बचा लिए, टर्म इंश्योरेंस और हेल्थ कवर ले लिया, तो उसके बाद इसी का नंबर सबसे पहले आना चाहिए. पहले आप NPS ले लें, और फिर जिन ज़रूरतों को NPS पूरी नहीं कर सकता, उनके लिए आपको म्यूचुअल फ़ंड या इक्विटी का रुख़ करना चाहिए. मगर, शायद ही कोई ऐसा करता है. अगर आप एक हज़ार म्यूचुअल फ़ंड निवेशकों से पूछेंगे कि उन्होंने NPS को खुद अपनी मर्ज़ी से लिया हुआ है (यानी, वो लोग नहीं जिनके काम करने के संस्थानों के ज़रिए NPS में निवेश है), तो आपको इक्का-दुक्का ही ऐसा व्यक्ति मिलेगा.

हम सभी इसकी वजह जानते हैं. निवेश के प्रोडक्ट ख़रीदने नहीं जाते; उन्हें बेचने की ज़रूरत होती है. उन्हें तभी बेचा जाता है जब बेचने में पैसा हो. न सिर्फ़ कुछ पैसा, बल्कि ऐसा पैसा हो जो दूसरे निवेशों को बेचने से मिलने वाले पैसे का मुक़ाबला कर सकता हो. NPS का कम-ख़र्चीला और आसान होना, इसे बचत करने का शानदार तरीक़ा तो बना देता है, मगर यही बात इसे बिज़नस और प्रमोशन के लिए बेकार साबित कर देती है.

ये भी पढ़िए- क्‍या मुझे NPS में सालाना 1.5 लाख रुपए से अधिक निवेश करना चाहिए ?

इसीलिए वैल्यू रिसर्च शुरुआत से ही NPS को लगातार प्रमोट करता आ रहा है: ये इतना अच्छा प्रोडक्ट है, मगर दूसरा कोई भी इसका प्रचार नहीं करना चाहता. हम NPS को बड़े विस्तार से कवर करते हैं; हम इसका डेटा उतने ही विस्तार से दिखाते हैं जितना म्यूचुअल फ़ंड और स्टॉक का डेटा दिखाते हैं, और इससे भी ज़्यादा अहम है कि NPS हमारे शानदार पोर्टफ़ोलियो ट्रैकर के मेरे निवेश सेक्शन का अव्वल नंबर का सदस्य है. आप 'मेरे निवेश' सेक्शन में अपनी NPS होल्डिंग को उतने ही विस्तार से ट्रैक और एनेलाइज़ कर सकते हैं जितने विस्तार से स्टॉक, म्यूचुअल फ़ंड्स और किसी दूसरे तरह के निवेश को.

मूल रूप से, NPS वैल्यू रिसर्च का विषय नहीं होता था. हालांकि, हमने इसके बारे में तब से लिखा और प्रमोट किया है जब इसे लॉन्च भी नहीं किया गया था. हमने हमेशा बड़े उत्साह के साथ इसे रेकमेंड किया है कि ये रिटायरमेंट के लिए बचत का सबसे अच्छा विकल्प है. ये साफ़ कर दें, जिस तरह से NPS को बेचने में कोई पैसा नहीं है, उसी तरह से NPS को प्रमोट करने में और अपनी वेबसाइट में जिस तरह से हम शामिल करते हैं, उसमें भी कोई पैसा नहीं है. वैसे भी आपको NPS के बारे में जानने और उसे हमारी वेबसाइट पर ट्रैक करने के लिए हमारा पैसे वाला प्रोडक्ट कोई लेने की ज़रूरत नहीं है. हालांकि, हमें लगता है कि जैसे कुछ दूसरे प्रोडक्ट हमारा बिज़नस हैं, NPS के प्रमोट करना हमारा धर्म है.

ये भी पढ़िए- पीटर लिंच जैसे ज़बर्दस्त इन्वेस्टर कैसे बनेंगे आप?

ख़ैर, असल में NPS एक ख़ास-मक़सद वाला म्यूचुअल फ़ंड्स का सिस्टम है जिसे आम म्यूचुअल फ़ंड्स से अलग तरीक़े से रेग्युलेट किया जाता है क्योंकि उनसे जुड़ी क़ानूनी बातें अलग होती हैं. हालांकि, इसका प्रोफ़ेशनल मैनेजमेंट उन्हीं के जैसा है, और इस तरह से ये किसी भी दूसरे म्यूचुअल फ़ंड की परिभाषा में फ़िट होता है. यही वजह है कि निवेशकों को इसे, इसी नज़रिए से देखना चाहिए. शुरुआत में, NPS में कई मुश्किलें थीं, जिसमें टैक्स है, एनुइटी की बाध्यता है, और इसके अलावा भी कई बातें थीं. हालांकि, पिछले कुछ सालों में, इन सभी मसलों को दुरुस्त कर लिया गया है, और ये कहना न्यायसंगत होगा कि अब NPS में कोई बड़ी ख़ामी नहीं है. कोई ख़ास कारण नहीं कि हर कोई इसे अपनाने के बारे में न सोचे.

मैं उम्मीद करता हूं (और शायद विश्वास भी करता हूं) कि इसके फ़ायदेमंद रिटर्न होने, सुरक्षित निवेश होने और सस्ता निवेश होने के कारण NPS की तरफ़ और ज़्यादा लोग आकर्षित होंगे. समय के साथ, ज़्यादा लोग अपनी बचत को NPS में रखना शुरू करेंगे और ये बदलाव बढ़ता हुआ भरोसा और दिलचस्पी दिखाएगा कि NPS एक भरोसेमंद और फ़ायदेमंद बचत का प्लेटफ़ॉर्म है. मैं उम्मीद करता हूं कि हमारे पाठक NPS को उतनी ही गंभीरता से लेंगे जितना वो दूसरे निवेशों को लेते हैं - जैसा कि हम वैल्यू रिसर्च में करते हैं.

देखिए ये वीडियो- ₹50 लाख की बचत से रिटायरमेंट का सॉलिड प्लान?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

NPS की त्रासदी

नया यूनीफ़ाइड पेंशन सिस्टम दो दशकों के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम के खोए हुए अवसरों का नतीजा है.

दूसरी कैटेगरी