लर्निंग

Mutual Funds: नए निवेशक कैसे चुनें बेस्ट फ़ंड?

भारत में क़रीब 40 फ़ंड कैटेगरी हैं, इनमें से किसी एक म्यूचुअल फ़ंड को अपने निवेश के लिए चुनना एक मुश्किल काम है

Mutual Funds: नए निवेशक कैसे चुनें बेस्ट फ़ंड?

Mutual Funds: नए निवेशकों के लिए म्यूचुअल फ़ंड्स को निवेश का एक अच्छा और कम रिस्की विकल्प माना जाता है. हालांकि, फ़ंड्स की लगभग 40 कैटेगरीज के बीच किसी एक स्कीम को चुनना ख़ासा मुश्किल होता है. इसके लिए, अपने लक्ष्य, टाइमज़ोन सहित कई बातों को ध्यान में रखना अहम होता है. हमारे साप्ताहिक वीडियो में, वैल्यू रिसर्च के सीईओ धीरेंद्र कुमार ने इसी कंफ़्यूजन को दूर किया. यहां हम उसी बातचीत के अंश दे रहे हैं. अगर आपने नई-नई नौकरी शुरू की है और निवेश शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए ये बातें ख़ासी काम की हो सकती हैं.

धीरेंद्र कुमार ने कहा कि सबसे पहले ये देखिए, आपके लिए कौन सा फ़ंड उचित है? ये पूरी तरह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने समय के लिए निवेश कर रहे हैं. अगर 5-10 साल के लिए इन्वेस्ट कर रहे हैं तो इक्विटी में निवेश करना चाहिए. अगर पहली बार निवेश कर रहे हैं तो ऐसे फ़ंड में निवेश नहीं करना चाहिए जो पूरी तरह इक्विटी फ़ोकस्ड हो. क्योंकि इक्विटी की गिरावट एक बिल्कुल अलग तरह का अनुभव है. उसमें बड़ी चिंता और घबराहट होती है. मेहनत से कमाया हुआ पैसा एक ही दिन में डूबता हुआ नजर आता है. हालांकि, वो डूबता नहीं है लेकिन गिरावट से डूबता हुआ लगता है.

ये भी पढ़िए- कैसा हो पहला Mutual Fund? जिसमें आपको अमीर बनाने का हो दम

सबसे पहले कौन सा फ़ंड
धीरेंद्र कुमार के मुताबिक़, इसकी आदत डालने के लिए ऐसे तरीक़े से शुरुआत करना ज़रूरी है, जिससे आपका भरोसा बने. इसलिए हमारी सलाह एक एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड से शुरुआत करने की होती है. जब बाज़ार गिरेगा तो ये उतना गिरेगा नहीं. हालांकि, अगर आपकी उम्र है तो आपके लिए एक अच्छा इक्विटी फ्लेक्सी कैप फ़ंड भी काफ़ी होगा.

कैसे चुनें फ़ंड
हालांकि, यह तय करने के लिए सबसे पहले आपको दो तरह के डेटा देखने चाहिए. इसके लिए धनक के फ़ंड सेक्शन पर जाइए और देखिए कि वो फ़ंड 5-10 साल पुराना हो और टॉप 25 फ़ीसदी फ़ंड्स में आता हो. साथ ही इसे शुरू करने वाला फ़ंड मैनेजर बना हुआ हो. अगर ये दो बातें देख लेते हैं तो उस फ़ंड को चुन लेना चाहिए और इक्विटी में निवेश करते समय कम से कम 3-5 साल का नजरिया रखें. कोशिश कीजिए कि SIP करें. अगर 1-2 लाख रुपये जमा हो गए हैं तो भी स्प्रेड करके निवेश करें. दरअसल, एक साथ पैसा लगाते ही अगर बाज़ार में गिरावट आई तो आपकी नींद उड़ जाएगी.

ये भी पढ़िए- Stock Investing: 100 कंपनियां जो बनाती हैं सबसे ज़्यादा प्रॉफ़िट!


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी