SIP सही है

₹10,000 की SIP से 42 लाख का फ़ंड

Mutual Fund: कैसे आप लगातार बचत, निवेश और कंपाउंडिंग के फ़ायदे से अपने लिए एक बड़ी रक़म तैयार कर सकते हैं

₹10,000 की SIP से 42 लाख का फ़ंड

back back back
4:17

Nippon India Small Cap Fund: हम आपको म्यूचुअल फ़ंड (Mutual Fund) और SIP से जुड़ी तमाम ख़ूबियों के बारे में बताते रहते हैं. लेकिन, इस बार हम आपको एक उदाहरण के साथ, SIP के ज़रिये लंबे समय के निवेश के फ़ायदे के बारे में बता रहे हैं. इससे आप समझेंगे कि कैसे नियमित निवेश, कम्पाउंडिंग की पावर के साथ एक बड़ी रक़म तैयार कर सकते हैं. इसमें हमने मिसाल के तौर पर, बीते 10 साल के दौरान सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले फ़ंड को लिया है.

कैसे ₹10 हजार की SIP से तैयार हुआ 42 लाख का फ़ंड
म्यूचुअल फ़ंड इनसाइट मैगज़ीन के जून 2023 अंक के मुताबिक़, बीते 10 साल के दौरान निप्पॉन इंडिया स्माल कैप फ़ंड-रेगुलर का प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. अगर किसी ने 10 साल पहले इस फ़ंड में ₹10,000 महीने की SIP शुरू की होती, तो आज उसके पास 42.65 लाख होते. बीते 10 साल के दौरान ये फ़ंड लगभग 24 फ़ीसदी CAGR दर से रिटर्न दे चुका है.

ये भी पढ़िए- बंपर रिटर्न के लिए कैसे करें निवेश की शुरुआत ?

अगर हम इस 10 साल की अवधि को छोटा कर दें, तो भी इस फ़ंड का प्रदर्शन अच्छा रहा है. इतने ही शुरुआती निवेश के साथ ₹10,000 की SIP से बीते पांच साल में 12.64 लाख और तीन साल में 5.81 लाख का कॉर्पस तैयार हो जाता. (आंकड़े 19 जून, 2023 के डेटा पर आधारित)

10 साल की टॉप 5 SIP

SIP रिटर्न (%)
निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप 24
SBI स्मॉल-कैप फ़ंड 22.28
क्वांट टैक्स प्लान 22.07
क्वांट एक्टिव फ़ंड 20.68
क्वांट फ़्लेक्सी कैप फ़ंड 20.49
19 जून, 2023 तक का ये डेटा रेगुलर प्लान्स का है

कहां लगाया सबसे ज़्यादा दांव
ख़ास बात है कि फ़ंड के दमदार रिटर्न की वजह, उसका एसेट एलोकेशन है. फ़ंड ने अपना 96.46 फ़ीसदी एलोकेशन इक्विटी (equity) में किया. वहीं, सिर्फ 0.02 फ़ीसदी पैसा डेट (debt) में निवेश किया गया है. बाक़ी यानी 3.52 फ़ीसदी फ़ंड कैश के तौर पर है.

ये भी पढ़िए- कैसा हो पहला Mutual Fund? जिसमें आपको अमीर बनाने का हो दम

धनक पर इस फ़ंड के बारे में है क्या-क्या
धनक पर इस फ़ंड से जुड़ी आप और भी जानकारी पा सकते हैं. यहां आपका पता चलेगा कि इस फ़ंड ने किन-किन स्टॉक्स में बड़े दांव लगा रखे हैं? किस सेक्टर में कितना निवेश किया है और साथ ही हम ये भी बताते हैं कि धनक के एक्सपर्ट्स की इस फ़ंड के बारे में क्या राय है. हालांकि, इसके लिए आपको धनक पर लॉगइन करना होगा. इसमें से ज़्यादातर सर्विस आपके लिए पूरी तरह फ़्री हैं.

आपके लिए क्या हैं इसके मायने
इस ख़ास म्यूचुअल फ़ंड के दमदार रिटर्न की कहानी पढ़ने के बाद आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि क्या इस फ़ंड में अभी भी निवेश के मौके हैं? नहीं, ये ज़रूरी नहीं है और हम यहां पर इस फ़ंड या किसी अन्य फ़ंड में निवेश की सलाह भी नहीं दे रहे हैं. इस उदाहरण के ज़रिये हम लंबे समय के लिए, नियमित रिटर्न और कम्पाउंडिंग की पावर के फ़ायदे बता रहे हैं. हम बता रहे हैं कि कैसे छोटे, लेकिन नियमित इन्वेस्टमेंट से आप लंबे समय में एक बड़ा कॉर्पस तैयार कर सकते हैं.

कैसे चुनें बेस्ट फ़ंड
अब बात आती है अपने लिए अच्छा फ़ंड चुनने की. इसमें धनक की सर्विसेज आपके लिए ख़ासी मददगार हो सकती हैं. धनक पर फ़ंड पेज पर जाकर अपने लिए अच्छे फ़ंड चुन सकते हैं. यहां पर हमने आपके लिए तीन कैटेगरी- वेल्थ बढ़ाने वाले फ़ंड, स्टेडी इनकम फ़ंड और सबसे अच्छे टैक्स सेवर फ़ंड तैयार की हैं. यहां पर, आप अपनी ज़रूरतों के आधार पर फ़ंड चुन सकते हैं. इन पेजों पर हम फ़ंड्स को दी गई स्टार रेटिंग भी नजर आएगी.

₹10,000 की SIP से 42 लाख का फ़ंड

इसके अलावा, रिस्कोमीटर, फंड की कैटेगरी, एक्सपेंश रेश्यो, नेट एसेट जैसे कई अहम पहलुओं के बारे में बताया गया है.

अगर, आप आंखें मूंदकर दमदार रिटर्न देने वाला कोई फ़ंड चुनना चाहते हैं तो आप हमारी प्रीमियम सर्विस भी ले सकते हैं. इस सर्विस में पोर्टफ़ोलियो प्लानर, एनेलिस्ट की पसंद और अलर्ट जैसी बेहतरीन सर्विस शामिल हैं. इसके अलावा, यहां पर आपको फ़ंड्स के बारे में 'धनक की राय' भी नजर आएगी.

देखिए ये वीडियो- ₹10 लाख कैसे निवेश करें?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी