वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

म्‍यूचुअल फ़ंड इन्‍वेस्‍टमेंट से हर साल 12% रिटर्न मिल सकता है?

म्यूचुअल फ़ंड के फ़ायदे को लेकर आशीष गोयल के इस सवाल का जवाब आपके बड़े काम का है.

म्‍यूचुअल फ़ंड इन्‍वेस्‍टमेंट से हर साल 12% रिटर्न मिल सकता है?

back back back
4:10

मेरी उम्र 31 साल है, मैंने हाल में RD से म्‍यूचुअल फ़ंड पर स्विच करने का फ़ैसला किया है. मुझे म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश से कम से कम 12% रिटर्न की उम्‍मीद है. मेरा म्‍यूचुअल फ़ंड पोर्टफ़ोलियो कैसा होना चाहिए?- आशीष गोयल

आप फ़िक्‍स्ड इनकम से अपना निवेश निकालकर म्‍यूचुअल फ़ंड (Mutual Fund) में करना चाहते हैं ये अच्‍छी बात है. आपकी उम्र 31 साल है. इसलिए लंबे समय तक निवेश करने के लिए आपके पास काफ़ी समय है. आपने इससे पहले म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश नहीं किया है.इसलिए सबसे पहले आपको ये बात जान लेनी चाहिए कि म्‍यूचुअल फ़ंड में बैंक FD या RD की तरह रिटर्न की गारंटी नहीं होती है . म्‍यूचुअल फ़ंड के रिटर्न में उतार-चढ़ाव हो सकता है, लेकिन लंबे समय के निवेश की बात करें तो आप म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश करके रिटर्न के मोर्चे पर फ़ायदे में ही रहेंगे. दरअसल, RD या FD जैसे ऑप्‍शन आपको महंगाई को मात देने लायक रिटर्न नहीं दे पाते हैं. वहीं म्‍यूचुअल फ़ंड आपको महंगाई के बराबर या महंगाई से मात देने लायक रिटर्न दे सकते हैं।

अब बात करते हैं म्‍यूचुअल फ़ंड से रिटर्न की. आप म्‍यूचुअल फ़ंड से सालाना 12% रिटर्न चाहते हैं. तो म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश से आपको सालाना12% या इससे भी अधिक रिटर्न मिल सकता है लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश करते हैं और कितने समय के लिए निवेश करते हैं. अगर आप इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश करते हैं तो आपको सालाना 12% या इससे अधिक रिटर्न मिल सकता है. लेकिन शर्त ये है कि आप इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड में कम से कम 7 से 10 साल के लिए निवेश करें. यानी आपको ऐसे पैसे को ही इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश करना चाहिए जिसकी ज़रूरत आपको 7 से 10 साल तक नहीं पड़ने वाली है.

ये भी पढ़िए- कैसे करें पहले म्यूचुअल फ़ंड का प्लान?

अगर आप कम समय के लिए यानी 1 से 3 साल के लिए म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश करना चाहते हैं तो आपको शॉर्ट-ड्यूरेशन डेट फ़ंड (Debt Fund) में निवेश करना चाहिए. ये फ़ंड आपको RD और FD जैसे फ़िक्‍स्ड इनकम ऑप्‍शन की तुलना में बेहतर रिटर्न दे सकते हैं. इसके अलावा ये फ़ंड लिक्विडिटी के लिहाज से भी बेहतर हैं. यानी जब भी आपको पैसे की ज़रूरत हो तो आप पैसे निकाल सकते हैं. लेकिन RD और FD से आप पैसे मैच्‍योरिटी पर ही निकाल सकते हैं. अगर मैच्‍योरिटी से पहले पैसे निकालते हैं तो आपको नुक़सान उठाना पड़ेगा.

इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड्स का रिटर्न
अब इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड के रिटर्न की बात करते हैं. इक्विटी फ़्लेक्‍सी-कैप फ़ंड कैटेगरी का पिछले 10 साल का सालाना रिटर्न 14.16 फ़ीसदी रहा है, जबकि पिछले 5 साल का सालाना रिटर्न 11.16 फ़ीसदी रहा है. इन आंकड़ों से साफ़ है कि आपको लंबे समय में इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड 12 फ़ीसदी या इससे ज़्यादा रिटर्न दे सकता है.

देखिए ये वीडियो- ₹50 लाख की बचत से रिटायरमेंट का सॉलिड प्लान?

SIP के ज़रिए करें इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश
इक्विटी म्‍यूचुअल फ़ंड में एकमुश्‍त बड़ी रक़म निवेश न करें. इसमें ख़तरा ये है कि अगर आपने एक बार में बड़ी रक़म निवेश की और इसके तुरंत बाद मार्केट में बड़ी गिरावट आ गई तो आपके निवेश की वैल्‍यू कम हो जाएगी और आप जैसे नए निवेशक के लिए निवेश बनाए रखना मुश्किल होगा. इक्विटी म्‍यूचुअल फंड में SIP के ज़रिए हर महीने थोड़ी-थोड़ी रक़म निवेश करना बेहतर तरीका है. यहां आपके निवेश की लागत औसत हो जाती है और मार्केट में गिरावट की चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती है. अब आप म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश करने के लिए तैयार हैं और आपको फ़ंड चुनने में मदद चाहिए तो dhanak.com पर आइये. यहां फ़ंड मॉनिटर या फ़ंड की तुलना जैसे हमारे टूल सही फ़ंड चुनने में आपकी मदद करेंगे.

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी