SIP सही है

#YoungInvestors: बाइकिंग का परफ़ेक्ट प्लान

बाइक पर लद्दाख जाने का सपना एक प्लान में कैसे बदलें कि ख़र्च तो कम हो जाए पर अनुभव ज़बर्दस्त रहे...

#YoungInvestors: बाइकिंग का परफ़ेक्ट प्लान

पहली जॉब की पहली सैलरी और बाइक से लद्दाख का सफ़र! शायद ही कोई 20-25 साल का युवा होगा जिसके मन में इस सपने ने गुदगुदी न की हो. और ये कहना कि ये सपना, सिर्फ़ युवाओं तक सीमित है ग़लत होगा, हर उम्र के लोग इस बारे में सोचते हैं... ख़ूब सोचते हैं, और ज़्यादातर... बस सोचते ही रह जाते हैं. ज़्यादातर लोगों का ये सपना, एक प्लान, और फिर हक़ीक़त में नहीं बदल पाता. इसकी हज़ारों वजहें गिनाई जा सकती हैं, मगर सबसे बड़ा कारण तो पैसों की कमी होती है. प्रोफ़ेशनल ज़िंदगी की शुरुआत में ज़रूरतें ही पूरी नहीं होतीं, तो ये ख़्वाब दिमाग़ के पीछे कहीं धूल खाता रहता है.

पर क्या हो, अगर आप कुछ इस तरह से प्लान करें कि अपना ये सपना पूरा कर पाएं. तो चलिए, आइए हम आपको बताते हैं कि इस सपने को एक असली प्लान में कैसे बदला जा सकता है.

सपने का प्लान में बदलना
बाइकिंग के सपने को प्लान में बदलने के लिए सबसे पहली ज़रूरत क्या है? ज़ाहिर है एक बाइक की. और क्योंकि आप रोमांच का खिलाड़ी बनने की तमन्ना रखते हैं, तो अपनी बाइक से आपकी उम्मीद भी कुछ ज़्यादा ही होगी. और इस कहानी में हम ये क्यों मान लें कि आपके पास बाइक है ही. तो सबसे पहले बात करते हैं दमदार और लंबे सफ़र के लिए एक परफ़ेक्ट बाइक की.

कौन सी बाइक अच्छी है
पहाड़ों पर एडवेंचर टूरिज्म पर जाना चाहते हैं तो आपको रॉयल एन्फील्ड हिमालयन, येज्दी एडवेंचर और KTM 200 DUKE स्टैंडर्ड जैसी पावरफुल बाइक्स की ज़रूरत होगी. ऐसी बाइक की ऑनरोड कीमत लगभग ₹2.50 लाख के आसपास होगी. हालांकि, आपको बाइक ख़रीदते समय ध्यान में रखना चाहिए कि आपकी कद काठी कैसी है. औसत कद काठी वालों के लिए भारी बाइक पर राइड करना मुश्किल हो सकता है.

1 साल पहले से करें प्लानिंग

एवरेज पावर बाइक लगभग ₹2.50 लाख में आती हैं. और, नई नौकरी लगते ही ज़्यादा कर्ज़ लेना भी सही नहीं है. यहां पर आप 6 महीने या 1 साल के लिए सेविंग की प्लानिंग करेंगे, तो आपके लिए बाइक ख़रीदना आसान हो जाएगा और कर्ज़ भी कम-से-कम लेना पड़ेगा.

हां, एक बात और. इस काम में धनक का एक ख़ास टूल आपके लिए मददगार हो सकता है. यहां पर हम आपको इसी टूल के बारे में बता रहे हैं. हालांकि पहले आपको अपने लिए गोल और समय फ़िक्स करना चाहिए यानी आप कितने समय में कितना फंड तैयार करना चाहते हैं. यहां पर हम आपके लिए निवेश के बेहतर ऑप्शंस के बारे में भी बताएंगे.

ये भी पढ़िए- घर के 'शेरों' पर दांव लगा रहे हैं फ़ंड हाउस

जानिए पूरा प्रोसेस
सबसे पहले धनक वेबसाइट पर ऊपर की तरफ दूसरी लाइन में दिख रहे फंड पेज पर क्लिक करें. उसके बाद सबसे नीचे दिख रहे ऑप्शन 'धनक के दूसरे टूल' पर क्लिक करें.

  • अब आपको सामने 'गोल कैलकुलेटर' का ऑप्शन नजर आएगा, जहां क्लिक करके आप मांगी गई जानकारी भरें.
  • मान लेते हैं कि आप एक साल में एक लाख रुपये का फंड तैयार करना चाहते हैं.
  • सबसे ऊपर ₹1,00,000 भरें. उसके बाद बताएं कि आप एकमुश्त कितनी रक़म जमा कर सकते हैं.
  • मान लेते हैं कि आप एकमुश्त ₹10,000 जमा करना चाहते हैं, तो धनक का कैलकुलेटर आपको बता देगा कि आपको एक साल तक हर महीने कितने पैसे जमा करने होंगे.

  • इसी तरह, आपको हर महीने ₹7,313 जमा करने होंगे. मान लेते हैं कि सालाना 4.5 फ़ीसदी रिटर्न मिलने की स्थिति में एक साल के अंत में आप 1 लाख रुपये का फंड तैयार कर लेंगे.

  • धनक टूल्स में इसके नीचे आपको अच्छे लिक्विड फंड के ऑप्शन भी दिए जाते हैं. हालांकि फंड के ऑप्शन देखने के लिए आपको धनक की प्रीमियम सर्विस लेनी होगी.
  • एक लाख रुपये का फंड तैयार होने के बाद आपको बाइक के लिए काफ़ी कम क़र्ज लेना होगा. इससे जहां आपकी फ़ाइनेंशियल हेल्थ जारी रहेगी, वहीं आप रोमांचक सफ़र का लुत्फ़ भी उठा सकेंगे.
  • हालांकि, धनक की सलाह है कि भले ही शॉर्ट टर्म गोल के लिए लिक्विड फंड सही हैं, लेकिन लॉन्ग टर्म यानी 5, 10 या 20 साल और उससे ज़्यादा समय के गोल के लिए इक्विटी फ़ंड्स पर ही दांव लगाना चाहिए.

ये भी पढ़िए- ख़रीद लिए हैं ज़्यादा म्यूचुअल फंड, तो ऐसे क्लीन करें पोर्टफ़ोलियो

कौन सा सफर रहेगा शानदार
अब घूमने के लिए आपकी गाड़ी यानी दमदार बाइक तैयार है. अब यह तय करने की बारी है कि आप कहां जाना चाहते हैं. वैसे अगर आप पहली बार जा रहे हैं तो पहले बाइक से 200-300 किमी की दूरी तक के सफ़र को चुनें. और किसी लंबे ट्रिप पर जाने से पहले इस तरह की कम से कम 4-5 ट्रिप ज़रूर करें.

हालांकि, हम यहां लेह-लद्दाख की ट्रिप (Leh Ladakh Trip) के बारे में बता रहे हैं, जिसे भारत के सबसे रोमांचक सफ़र में से एक माना जाता है.

लद्दाख दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में शुमार है. ज़्यादातर युवा लद्दाख बाइक ट्रिप के ज़रिये घूमना पसंद करते हैं. हालांकि इसे दुनिया के सबसे मुश्किल रोड ट्रिप में से एक माना जाता है.

ख़र्च: दिल्ली से लेह लद्दाख तक की लगभग 1,000 किमी लंबी ये बाइक ट्रिप लगभग 10 से 15 दिनों की हो सकती है. मोटे तौर पर इस पर क़रीब ₹50,000 की कॉस्ट आएगी.

प्लानिंगः ये ट्रिप लंबा होने के साथ-साथ ख़ासा चैलेंजिंग भी है. इसलिए, पुख्ता प्लानिंग भी जरूरी है. सर्दियों में यहां पर ठंड बहुत ज़्यादा होती है, जिस वजह से आप यहां घूमने का लुत्फ़ नहीं उठा पाएंगे. इसलिए, लद्दाख जाने का बेस्ट समय मई से लेकर अक्तूबर तक है.

ये भी पढ़िए- सबसे अच्छा फ़ाइनेंशियल एडवाइज़र

साथ में रखें ये सामान
सेफ्टी के लिए हेलमेट, ठंड से बचने के लिए वाटरप्रूफ जैकेट और दस्ताने, घुटनों और कोहनी के प्रोटक्शन के लिए नी और एल्बो गार्ड (knee and elbow guard), अच्छे जूते आदि होने ज़रूरी हैं.
इसके अलावा, आपको पंचर जोड़ने का समान साथ में रखना होगा. यदि आप का टायर ट्यूबलेस नहीं है तो आपको एक एक्स्ट्रा टायर साथ में होना चाहिए.
बाइक के साथ में सामान्य उपयोग होने वाले नट और उनको खोलने के लिए पूरी किट साथ रखनी होगी. हवा भरने के लिए पंप साथ में रखना अनिवार्य है.

कौन-कौन से हों स्टॉपेज
लगभग 1,000 किमी का सफर है और रास्ता दुर्गम पहाड़ों से गुजरता है. इसलिए इस सफर में कम से कम 3-4 स्टॉपेज होने चाहिए. मैदानी इलाके में भले ही आप जिन में ज़्यादा सफर कर सकते हैं. ये हो सकते हैं स्टॉपेज...

  • पहला दिन- दिल्ली से रूप नगर (277 किमी)
  • दूसरा दिन- रूपनगर से मनाली (262 किमी)
  • (मनाली से लेह तक का रास्ता आम तौर पर सितंबर के आसपास भारी बर्फवारी की वजह से बंद हो जाता है)
  • तीसरा दिन- वमनाली से सारचू (210 किमी)
  • चौथा दिन- सारचू से लेह (259 किमी)

नोट- हालांकि, मौसम खराब होने की स्थिति किसी भी सुरक्षित ठिकाने पर तुरंत रुक जाना चाहिए. इससे टूर के दिनों में बढ़ोतरी के लिए तैयार रहना चाहिए.

देखिए ये वीडियो- फ़ंड निवेश का बेस्ट प्लान


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी