SIP सही है

SIP: फ़ायदा भी नुक़सान भी

SIP शुरू करने में आप जितनी देर करेंगे आपको उतना ही नुक़सान उठाना पड़ेगा

SIP: फ़ायदा भी नुक़सान भी

SIP: अगर मैं आपसे कहूं कि पैसा पेड़ पर भी उगाया जा सकता है. आपको शायद यह बात मज़ाक़ लगे. लेकिन ऐसा नहीं है. ये बात पूरी गंभीरता से कही जा रही है. पैसा पेड़ पर उगाने से मेरा मतलब ये है कि आप कम से कम प्रयास से भी बड़ी रक़म बना सकते हैं. इतनी बड़ी रक़म जितनी आज के दिन आप सोच भी नहीं सकते. तो आपके लिए तो यही हुआ न पैसा पेड़ पर उगाना.

अब सवाल है कि आप पैसा पेड़ पर कैसे उगा सकते हैं. ये आपके लिए बहुत आसान है. आप जल्‍द से जल्‍द SIP शुरू करके ऐसा कर सकते हैं. जब आप जल्‍दी SIP शुरू करते हैं, तो इसके कई फ़ायदे मिलते हैं. आपको बचत और निवेश करने के लिए ज़्यादा समय मिलता है. ऐसे में आप अपने गोल को कम रक़म निवेश करते हुए या कम समय में हासिल कर सकते हैं.

₹2,000 की SIP का कमाल

अगर आपने HDFC फ्लेक्‍सी-कैप फ़ंड -डायरेक्‍ट प्‍लान में 10 साल पहले 2,000 की मासिक SIP की होती तो आज आपके पास 5 लाख से अधिक रक़म होती. यहां पर HDFC फ़्लेक्‍सी- कैप फ़ंड चुनने की वज़ह ये है कि HDFC के फ़ंड लंबे समय से लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं.

बचत के साथ निवेश की आदत आगे चलकर आपको एक स्‍मार्ट निवेशक बनाती है. SIP जल्‍द शुरू करने का एक और फायदा यह है कि कम उम्र में जिम्‍मेदारियां कम होती हैं. आप ज़्यादा पैसा बचाकर निवेश कर सकते हैं. उम्र बढ़ने के साथ शादी, परिवार और बच्‍चों से जुड़ी ज़‍िम्‍मेदारियां आती है. ऐसे में बचत और निवेश आसान नहीं होता है.

ये भी पढ़ें- छोटे क़ारोबारियों के लिए SIP

₹1,830 की SIP से 1 करोड़ का फ़ंड

मान लेते हैं कि आपका गोल रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ जमा करना है. आपने 25 साल की उम्र में निवेश शुरू किया. आपका रिटायरमेंट 35 साल के बाद यानी 60 साल की उम्र में होना है. तो आपको इक्विटी फ़ंड में हर माह 1,830 की SIP करनी होगी. इस कैलकुलेशन में SIP पर अनुमानित रिटर्न 12% लिया गया है.

ये भी पढ़ें... सवाल बच्‍चों के कल का...

₹5,930 की करनी होगी SIP

वहीं अगर आप 35 साल की उम्र में SIP शुरू करते हैं तो आपके पास निवेश के लिए सिर्फ 25 साल बचेंगे. ऐसे में आपको हर माह ₹5,930 की SIP करनी होगी. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि जल्‍द SIP शुरू करके अपना गोल कम रक़म निवेश करके भी हासिल कर सकते हैं.

अगर आप युवा हैं. तो SIP जल्‍द से जल्‍द शुरू करें. और अब तक SIP शुरू नहीं की है तो निवेश शुरू करने का ये सबसे अच्‍छा समय है.


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी