यूज़िंग वैल्यू रिसर्च ऑनलाईन

एक स्टॉक में निवेश से पहले ख़ुद से पूछें ये 7 सवाल

हमारा स्टॉक वो सब कुछ उपलब्ध कराता है, जिसकी आपको एक कंपनी का विश्लेषण करने के लिए ज़रूरत है

एक स्टॉक में निवेश से पहले ख़ुद से पूछें ये 7 सवाल

निवेश से पहले पर्याप्त रिसर्च कर लीजिए. आपने इस बात को कई बार सुना होगा. यहां तक कि हम भी अक्सर ऐसी सलाह देते रहते हैं.

लेकिन सच कहा जाए तो किसी बिज़नेस का का विश्लेषण करना कठिन हो सकता है, चाहे वो फंडामेंटल हो या टेक्निकल.

भारतीय कंपनियां सूचनाएं देने के मामले में कंजूस होती हैं और आप खुद को जानकारियां जुटाने के लिए कई टैब खोलते हुए, कई स्क्रीन चलाते हुए और परेशानियों से जूझता हुआ पाते हैं.

लेकिन कंपनियों के विश्लेषण के लिए ‘धनक’ पर एक अच्छा तरीका. प्राइस हिस्ट्री और फ़ाइनेंशियल्स से लेकर अहम रेशियो तक, हमारे पास वो सब कुछ है जो आपको हर लिस्टेड भारतीय कंपनियों के बारे में जानना ज़रूरी है.

आपको सबसे पहले ये काम करना है, हमारी वेबसाइट पर जाइए और सर्च बार में उस कंपनी का नाम लिखें जिसके बारे में जानना चाहते हैं और आप स्टॉक पेज पर पहुंच जाएंगे. अब आपके सामने वो सब होगा, जो विश्लेषण के लिए आपके पास होना चाहिए.

यहां बताया गया है कि आप हमारी वेबसाइट का उपयोग उन सात सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर हासिल करने के लिए कैसे कर सकते हैं जो प्रत्येक निवेशक को शेयर खरीदने से पहले ज़रूर पूछने चाहिए।

कंपनी क्या करती है और इसका बिज़नेस कैसा चल रहा है?
अगर आप किसी बिज़नेस पर दांव लगाने की योजना बना रहे हैं तो निश्चित रूप से आपको ये जानने की ज़रूरत है कि कंपनी क्या करती है. हमारे स्टॉक पेज पर, कंपनी के लोगो के ठीक नीचे आपको दिख जाएगा कि कंपनी किस सेक्टर में ऑपरेट करती है. इससे आपको एक मोटे तौर पर मालूम चल जाएगा कि कंपनी क्या करती है.

ज़्यादा जानकारी के लिए, कंपनी के लोगो पर क्लिक करें और आपको कंपनी के ऑपरेशन के बारे में गहराई के साथ जानकारी मिल जाएगी.

ये भी पढ़िए- एक परफ़ेक्ट इन्वेस्टमेंट क्या होगा?

हालांकि, ये कंपनी के कामकाज के बारे में जानने के लिए काफ़ी नहीं है. आपको यह भी जांचना चाहिए कि वर्तमान में कंपनी कैसा प्रदर्शन कर रही है. इसके लिए आपको कंपनी के नाम के नीचे ‘न्यूज’ टैब पर क्लिक करना होगा और ‘रिव्यू और अनालिसिस’ सेक्शन के तहत आपको हमारे एक्सपर्ट एनालिस्ट्स की तरफ से कंपनी से जुड़े आर्टीकिल मिल जाएंगे.

आप ‘न्यूज और अनाउंसमेंट’ सेक्शन के तहत कंपनी द्वारा हाल में किए गए आधिकारिक ऐलानों के बारे में भी पढ़ सकेंगे.

हाल के वर्षों के दौरान स्टॉक ने कैसा प्रदर्शन किया है?

इस लिस्ट में अब स्टॉक प्राइस हिस्ट्री आती है.

हमारे स्टॉक पेज पर, ‘ओवरव्यू’ पर क्लिक करने पर आपको सबसे ज़्यादा व्यापक प्राइस ग्राफ मिलेगा. डिफॉल्ट रूप में हम आपको स्टॉक की एक साल की प्राइस हिस्ट्री दिखाएंगे. लेकिन आप इसमें बदलाव कर सकते हैं और किसी भी पीरियड पर क्लिक करके प्राइस हिस्ट्री हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए- हाइब्रिड फ़ंड के क्या फ़ायदे हैं? किसके लिए सही है?

स्टॉक के अहम रेशियो क्या संकेत दे रहे हैं?
हर इन्वेस्टर को यह ज़रूर जानना चाहिए कि एक कंपनी प्रॉफ़िटेबिलिटी, ग्रोथ, सॉल्वेंसी, ऑपरेटिंग इफ़िशिएंसी और वैल्युएशन के लिहाज़ से कैसा प्रदर्शन कर रही है.

अगर आप ‘वैल्युएशन’ और ‘विकास और कार्यकुशलता’ पर जाते हैं तो आपको इस बारे में सही तस्वीर मिल जाएगी कि कंपनी इन फ़ैक्टर्स के मामले में कैसा प्रदर्शन कर रही है.

स्टॉक में और कौन निवेश करता है?
आपको ये बात भी जाननी चाहिए कि किसी स्टॉक में और कौन निवेश कर रहा है. अगर मार्केट एक्सपर्ट्स भी आपकी स्टॉक पिक पर नजर है तो ये हमेशा एक अच्छा संकेत है.

स्टॉप पेज पर ‘शेयरहोल्डिंग्स पैटर्न’ टैब पर क्लिक करें. आपको नीचे जाने पर स्टॉक में निवेश करने वाले म्यूचुअल फ़ंड हाउसेज की लिस्ट नजर आएगी. आपको यह भी पता चलेगा कि क्या उन्होंने बीते कुछ साल के दौरान निवेश बढ़ाया है या घटाया है.

पियर कंपनियों की तुलना में कंपनी कैसी है?
ये जानना कभी आसान नहीं रहा कि आप जिस कंपनी में निवेश कर रहे हैं, क्या उसे कॉम्पिटिशन में बढ़त हासिल है. इसके लिए, ऊपर स्टॉक पेज पर ‘समकक्ष से तुलना’ पर क्लिक करें, जहां सेक्टर की प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना में कंपनी की स्थिति पर व्यापक जानकारी मिलेगी. आप एक बार में चार पियर कंपनियों का चुनाव कर सकते हैं.

कंपनी के फ़ाइनेंशियल्स कैसे हैं?
किसी भी बिज़नेस के लिए फ़ाइनेंशियल्स लाइफ़लाइन होते हैं. आपको फ़ाइनेंशियल्स देखे बिना किसी स्टॉक में निवेश नहीं करना चाहिए.

हम सालाना के साथ-साथ तिमाही नतीजों के बारे में विस्तार से बताते हैं, जिनमें 6 साल तक के कंसोलिडेटेड के साथ-साथ स्टैंडअलोन नतीजे शामिल हैं. आठ पीरियड से जुड़े 59 हेड्स के साथ, यह एक व्यापक विश्लेषण के लिए खजाने की तरह है.

देखिए ये वीडियो- स्टॉक vs इक्विटी vs इंडेक्‍स: कहां करें निवेश?

कौन है कंपनी का मालिक?
क्या प्रमोटर्स ने अपनी स्टेक घटाई है? DIIs या FIIs के पास कितनी ओनरशिप है? हम ये आंकड़े पांच तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के साथ उपलब्ध कराते हैं. इससे पता चलता है कि कितने निवेश निकाला, किसने निवेश किया और वे कहां जा रहे हैं.


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी