फंड बेसिक

Debt Funds किसके लिए सही हैं?

म्यूचुअल फंड्स में डेट फंड काफ़ी पसंद किए जाते हैं. क्या आपको अपनी बचत का पैसा इनमें निवेश करना चाहिए?

Debt Funds किसके लिए सही हैं?

back back back
3:25

Debt Fund: म्यूचुअल फंड्स की एक कैटेगरी के रूप में डेट फंड भी खासी चर्चित है. यह कैटेगरी पिछले कुछ साल में देश में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय म्यूचुअल फंड्स में से एक के रूप में उभरी है. हालांकि, अक्सर इन्वेस्टर्स के मन में सवाल उठता है कि डेट फंड्स आखिरकार क्या हैं और किस तरह के इन्वेस्टर्स को इस कैटेगरी के फंड्स में पैसा लगाना चाहिए? हमने यहां इन्हीं सवालों के जवाब देने की कोशिश की है.

डेट फंड क्या हैं
डेट फंड्स आपके पैसे को एक फ़िक्स्ड इनकम वाली डेट सिक्योरिटीज में निवेश करते हैं. इसे कुछ ऐसे समझा जा सकता है कि फंड्स निवेशकों के पैसे से बॉन्ड ख़रीदते हैं और प्रतिभूतियों (सिक्योरिटीज़) में निवेश करते हैं. इसके एवज में उन्हें ब्याज के रूप में इनकम होती है. ये बॉन्ड और सिक्योरिटीज़ सरकारी और निजी कंपनियों दोनों की होती हैं. इनमें निवेश के समय ब्याज दर, और बॉन्ड या सिक्योरिटी की अवधि पहले ही तय हो जाती है. इस पर मिला ब्याज ही आपको रिटर्न के रूप में मिलता है. इनमें भले ही बहुत ज़्यादा रिटर्न नहीं मिलता, लेकिन नुकसान की संभावनाएं भी न के बराबर होती हैं.

दूसरे शब्दों में कहें तो डेट फंड एक तरह का निवेश का पूल है. इस कैटेगरी के फंड मुख्य रूप से शॉर्ट टर्म या लॉन्ग टर्म बॉन्ड, सिक्योरिटाइज्ड प्रोडक्ट्स, मनी मार्केट के इंस्ट्रूमेंट्स या फ्लोटिंग रेट डेट में निवेश कर सकता है. हालांकि, सामान्य तौर पर डेट फंड पर फीस इक्विटी फंड्स की तुलना में कम होती है, क्योंकि इसकी कुल मैनेजमेंट कॉस्ट कम आती है.

कौन कर सकता है निवेश
1. पारंपरिक रूप से इन कम जोख़िम वाले विकल्पों में वैसे निवेशक पैसा लगाते हैं जिनकी प्राथमिकता अपनी पूंजी को सुरक्षित रखना होती, भले ही उन्हें कम रिटर्न मिले. ऐसे इन्वेस्टर्स का जोर कम रिस्क के साथ इनकम अर्जित करने पर होता है.
2. ऐसे इन्वेस्टर्स जो आम तौर पर सेविंग अकाउंट्स या बैंक FD से बेहतर रिटर्न हासिल करना चाहते हैं.
3. ऐसे इन्वेस्टर्स जिन्हें इक्विटी मार्केट की कोई समझ नहीं है और इससे जुड़े रिस्क से अपने पैसे को दूर रखना चाहते हैं.
4. जो अपनी शॉर्ट टर्म की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए पैसे को लिक्विड में रखना चाहते हैं. यानी जब चाहे या बेहद कम समय में निवेश से पैसा निकाल सकें.

ये भी पढ़िए- म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश क्‍या है और किसके लिए है?

डेट फंडः इन्वेस्टर्स के लिए धनक पर क्या है?
धनक पर आप डेट फंड की लगभग 17 कैटेगरी के अलग-अलग रिटर्न देख सकते हैं. इनमें एक दिन से लेकर 10 साल तक का रिटर्न शामिल है. यहां पर आप ये भी जान सकेंगे कि कितने निवेश से एक निश्चित समय में कितना कॉर्पस तैयार कर सकते हैं.

समझें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस
-सबसे पहले dhanak.com पर ऊपर की तरफ दिख रही दूसरी लाइन में 'फंड' सेक्शन पर क्लिक कीजिए.
-इसके बाद पहले कॉलम में दिख रहे 'फंड मॉनिटर' पर क्लिक कीजिए.

-इसके बाद, आपके सामने म्यूचुअल फंड मॉनिटर का सेक्शन खुल जाएगा. जहां पर आप इक्विटी, डेट और हाइब्रिड सहित हर फंड के प्रदर्शन का आकलन कर सकते हैं.

देखिए ये वीडियो- आपको अगले 10 साल के लिए कहां निवेश करना चाहिए?

-ऊपर की तरफ आपको सभी इक्विटी फंड कैटेगरी नजर आएंगी. उसके बाद, धीरे-धीरे नीचे जाने पर आपको डेट फंड कैटेगरी नजर आएंगी.
-अब सबसे ऊपर आपको 'डेट लॉन्ग ड्यूरेशन' कैटेगरी नजर आएगी. अब इस पर क्लिक कीजिए.

-अब आपको डेट लॉन्ग ड्यूरेशन के 7 फंड नजर आएंगे. यहां पर इन फंड्स के सालाना रिटर्न के बारे में बताया जाएगा. साथ ही यह भी बताया जाएगा कि इन फंड्स पर धनक का रिस्क-ओ-मीटर क्या कहता है.
-यहां पर आप डेट लॉन्ग ड्यूरेशन के 7 फंड्स के प्रदर्शन पर एक नजर डाल सकते हैं. यहां पर फंड को मिली रेटिंग, एक्सपेंस रेशियो और फंड की नेट एसेट के बारे में भी जान सकते हैं.

-विस्तार से जानने के लिए किसी एक फंड पर भी क्लिक कर सकते हैं.
-यहां पर धनक की राय भी दी गई है. हालांकि, इसे देखने के आपको हमारी प्रीमियम सर्विस लेनी होंगी. हमारी प्रीमियम सर्विसेज लेने के लिए यहां क्लिक करें. यहां पर फंड के प्रदर्शन, रिटर्न की संभावनाओं और अन्य पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये भी पढ़िए- टर्म प्लान या रिटर्न ऑफ प्रीमियम टर्म प्लान, क्या बेहतर है?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी