इंश्योरेंस

डेबिट कार्ड और मोबाइल रिचार्ज पर ₹10 लाख तक का लाइफ़ कवर

इसका फ़ायदा उठाने के लिए आपके लिए कई बातें जानना ज़रूरी है

डेबिट कार्ड और मोबाइल रिचार्ज पर ₹10 लाख तक का लाइफ़ कवर

Life Insurance on Debit cards and mobile recharges: “क्या आपके पास लाइफ़ इन्श्योरेंस है?”

आप- कैसा फिजूल का सवाल है? हां, बिल्कुल है!

और, आपके दोस्त/ फ़ैमिली/ रिश्तेदार/ सहयोगी/ परिचितों के पास (अनजान बनते हुए)- उफ़्फ़! मुझे नहीं पता.

इस लिहाज़ से ये आर्टीकिल आपके लिए काम का हो सकता है. भले ही एक लाइफ़ इन्श्योरेंस का कोई विकल्प नहीं हो सकता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके प्रॉविडेंट फंड और डेबिट कार्ड भी आपको यह उपलब्ध कराते हैं? और, यहां तक कि आपका मोबाइल रिचार्ज भी आपके लिए ये काम करता है.

अगर आप ये बात पढ़कर हैरान हो रहे हैं तो अब आपको हम इस बारे में विस्तार से बताते हैं...

प्रॉविडेंट फंड
Provident fund: ज़्यादातर सैलरीड लोगों के प्रॉविडेंट फंड (PF) अकाउंट होते हैं. अगर आप इम्प्लाइज प्रॉविडेंट फंड (EPF) के लिए कॉन्ट्रीब्यूट कर रहे हैं, तो आपके असमय देहांत की स्थिति में आपके नॉमिनी या कानूनी वारिस को एकमुश्त ₹7 लाख मिलेंगे. इसमें आपको बिना किसी अतिरिक्त कॉस्ट के एक लाइफ़ कवर मिल सकता है.

क्लेम करने के लिए, आपके नॉमिनी या कानूनी वारिस को निम्नलिखित फ़ॉर्म भरने होंगे:

-फ़ॉर्म 5 IF रीजनल EPF कमिश्नर के ऑफ़िस में जमा करना होगा
-फ़ॉर्म 20 भी भरना पड़ सकता है
- EPF, EPS (इम्प्लॉइज पेंशन स्कीम) और EDLI (इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस) के बेनेफ़िट्स का एक बार में दावा करने लिए फ़ॉर्म 10सी/ फ़ॉर्म 10D.

ये भी पढ़िए- क्या चांदी में निवेश का आ गया समय?

रुपे डेबिट कार्ड्स
RuPay debit cards: सभी रुपे डेबिट कार्ड्स पर ₹10 लाख का लाइफ़ कवर मिलता है. इतना ही नहीं, सभी रुपे डेबिट कार्ड होल्डर्स (5 से 70 साल तक उम्र के बीच के) लाइफ़ कवर पाने के हकदार हैं.

हालांकि, इसके लिए एक मुश्किल शर्त है कि आपको मृत्यु से 30 से 90 दिन पहले एक फ़ाइनेंशियल या नॉन फ़ाइनेंशियल ट्रांजेक्शन ज़रूर करना चाहिए.

अगर आप ये शर्त पूरा करते हैं तो आपके बेनिफिशियरी को इस बारे में बैंक को सूचित करना होगा, जो संबंधित इन्श्योरेंस कंपनी को क्लेम की जानकारी देगा.

प्रधानमंत्री जन धन योजना
Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: पहली बार जन धन अकाउंट (Jan Dhan account) खुलवाने वालों को ₹30,000 का LIC कवर मिला है. इसमें वे जन धन अकाउंट होल्डर्स आते हैं जिन्होंने 15 अगस्त, 2014 से 31 जनवरी, 2015 के बीच अकाउंट खुलवाया था.

ये भी पढ़िए- टर्म प्लान या रिटर्न ऑफ प्रीमियम टर्म प्लान, क्या बेहतर है?

मोबाइल रिचार्ज
Mobile recharge: आप यह जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ₹279 में अपना नंबर रिचार्ज कराने पर ₹4 लाख का लाइफ़ कवर ऑफ़र करती है. वहीं, ₹179 के रिचार्ज पर ₹2 लाख का लाइफ़ कवर देती है. यहां हम उनका प्रचार नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम आपके सामने फैक्ट्स रख रहे हैं.

भले ही आपको बिना मेडिकल चेकअप कराए इन्श्योरेंस मिल जाता है और आपको इसके लिए कोई पैसा भी नहीं देना होता है, लेकिन अपना पता और नॉमिनी की जानकारी अपडेट करने वाले वे रजिस्टर्ड यूजर्स ही इसके लिए पात्र हैं जिनकी उम्र 18 और 54 साल के बीच है.

लाइफ़ कवर के अलावा, आपको कुछ ख़ासे अप्रत्याशित सोर्सेज से एक्सीडेंटल कवर (accidental cover) भी मिल सकता है.

डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स
सभी बड़े बैंक एयर और नॉन एयर ट्रैवल के लिए एक्सीडेंटल इन्श्योरेंस ऑफ़र करते हैं. इनमें से कुछ कवर तो ₹1.25 करोड़ तक के हैं. ये बेनिफ़िट्स क्रेडिट/ डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट्स पर भी मिल सकते हैं.

सरकारी स्कीम्स
केंद्र सरकार के साथ-साथ विभिन्न राज्य सरकारें सालाना महज़ ₹20 रुपये की लागत पर एक्सीडेंटल कवर उपलब्ध कराती हैं. इनकी बेहद कम से लेकर बिना किसी कॉस्ट के विभिन्न टारगेट ग्रुप्स को पेशकश की जा सकती है. आपकी पात्रता की जांच के लिए, आपको गूगल पर सर्च करने की ज़रूरत है-

राज्य का नाम + मुफ़्त दुर्घटना बीमा (या मुफ़्त जीवन बीमा)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) जैसी स्कीम्स के फ़ायदे लेने के लिए, आपको अपने बैंक के संपर्क में रहने और सालाना ₹20 के ऑटो-डेबिट पर सहमत होने की जरूरत है. इसी प्रकार, PSU तेल कंपनियां (IndianOil, HPCL और BPCL) आपको LPG से संबंधित हादसों के लिए कवर देती हैं.

ट्रैवल एजेंसियां
भारत की सबसे बड़ी पैसेंजर कैरियर IRCTC यात्रा के दौरान महज़ ₹1 से कम में एक्सीडेंटल और डेथ पर कवर देती है. ये उन पैसेंजर्स को उपलब्ध है, जो IRCTC की वेबसाइट पर ई-टिकट बुक कराते हैं. इसी प्रकार, दूसरे फ्लाइट और ट्रैवल बुकिंग प्लेटफ़ॉर्म एक्सीडेंट की स्थिति में थर्ड पार्टी इन्श्योरेंस ऑफ़र करती हैं.

संक्षेप में कहें तो आपके लिए वे बेनिफ़िट्स जानना अहम है, जिनके आप हकदार हैं. इनके बारे में जानना आपके प्रियजनों, नॉमिनी या वारिसों के लिए जानना भी अहम है. इसके बाद ही वे लाइफ़ या एक्सीडेंटल कवर क्लेम कर सकेंगे.

देखिए ये वीडियो- आपको अगले 10 साल के लिए कहां निवेश करना चाहिए?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

इंश्योरेंस बेचने को लेकर बड़ा बदलाव: सही या ग़लत?

1 अप्रैल से नई पॉलिसियां सिर्फ़ आपके ई-इंश्योरेंस एकाउंट (eIA) पर उपलब्ध होंगी

दूसरी कैटेगरी