फंड वायर

डेट फ़ंड: ख़ूब बरसा पैसा

इंडेक्‍सेशन की छूट का फ़ायदा उठाने के लिए निवेशकों ने मार्च 23 के आखिरी सप्‍ताह में डेट फ़ंड में जमकर पैसा लगाया है

डेट फ़ंड: ख़ूब बरसा पैसा

back back back
2:50

Debt Funds: 24 मार्च, 2023 को डेट फ़ंड के लिए टैक्‍स के नियमों में बदलाव किया गया. फाइनेंस बिल 2023 में हुए संशोधन में कहा गया है कि इक्विटी में 35 फ़ीसदी से कम रक़म निवेश करने वाले म्‍यूचुअल फ़ंड को अब इंडेक्‍सेशन की छूट नहीं मिलेगी. इस बदलाव का मतलब है कि डेट फ़ंड पर अब इंडेक्‍सेशन का फ़ायदा नहीं मिलेगा.

म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश पर हुए गेन से महंगाई को एडजस्‍ट करने के बाद टैक्‍स देनदारी तय होती है. इसे इंडेक्‍सेशन कहते हैं. यानी इंडेक्‍सेशन निवेशकों पर टैक्‍स देनदारी कम करता है.

इससे पहले, डेट फ़ंड से होने वाले गेन को महंगाई से एडजस्‍ट किया जाता था और तीन साल के बाद फ़ंड बेचने पर 20 फ़ीसदी की दर से टैक्‍स लगता था. इस तरह से टैक्‍सेबल गेन कम हो जाता था. हालांकि, नए नियम के तहत अब गेन निवेशक की टैक्‍सेबल इनकम में जुड़ जाएगा और इंडेक्‍सेशन बेनेफिट के बिना उस पर लगने वाले टैक्‍स स्‍लैब के हिसाब से टैक्‍स लगेगा.

1 अप्रैल से बदल गया नियम
हालांकि, ये बात ध्‍यान देने वाली है कि नया नियम 1 अप्रैल को या इसके बाद किए गए निवेश पर लागू होगा. इससे पहले किए गए निवेश पर अब भी इंडेक्‍सेशन की छूट मिलेगी, निवेश चाहे जब बेचा जाए.

ये भी पढ़ें- नो-इंडेक्सेशन रूल, और Debt Funds पर हमारी सलाह

टैक्‍स नियमों में बदलाव के बाद, निवेशकों ने इंडेक्‍सेशन की छूट का फ़ायदा उठाने के लिए डेट फ़ंड में जमकर पैसा लगाया। इसका नतीजा ये रहा कि मार्च 2023 के आखिरी सप्‍ताह यानी 27 मार्च से 31 मार्च के बीच डेट फ़ंड का नेटफ्लो तेजी से बढ़ा.

इन 5 फ़ंड कैटेगरीज को सबसे ज़्यादा फ़ायदा
यहां टॉप 5 डेट फ़ंड कैटेगरीज दी जा रही हैं जिनको हाल में हुए बदलाव से सबसे ज्‍यादा फ़ायदा हुआ. टारगेट-मैच्‍योरिटी फ़ंड कैटेगरी लगभग ₹13,000 करोड़ के नेट फ्लो के साथ लिस्‍ट में टॉप पर है. इसके बाद कॉरपोरेट बॉन्‍ड (₹9,500 करोड़ से अधिक) और बैकिंग और PSU कैटेगरी (₹3,000 करोड़ से अधिक) रही.

इन फ़ंड्स का दिखा जलवा
फंड की बात करें तो आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ, ICICI प्रूडेंशियल, HDFC, SBI और कोटक को सबसे ज्‍यादा फ़ायदा हुआ। अकेले आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ कॉरपोरेट बॉन्‍ड ने 3,000 करोड़ का नेट फ्लो हासिल किया। टॉप 10 पोजीशंस में, होल्डिंग कॉरपोरेट बॉन्‍ड और टारगेट-मैच्‍योरिटी फ़ंड की हैं.टॉप 10 फ़ंड की लिस्‍ट ये है.


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी