बाज़ार मज़ेदार

मुनाफ़े के लिए मूर्ख बना रहे हैं

हम इस बार PolicyBazaar, इंफ्लुएंस कल्चर, L&T और 2008 में बाज़ार में आए भूचाल पर चर्चा कर रहे हैं

मुनाफ़े के लिए मूर्ख बना रहे हैं

मुझे एक और वीकली इंफ्लुएंसर स्कैम के बारे में पता चला है. क्या ये एक स्कैम है? मैं पक्के तौर पर नहीं कह सकता, लेकिन ये कुछ इसी तरह का है. ऐसे कई प्रसिद्ध इंफ्लुएंसर हैं, जो इतने चर्चित हैं कि कुछ अलग तरह के स्टार्ट-अप कन्वेंशन का प्रचार करते हुए आपकी ट्विटर और इंस्टाग्राम फ़ीड में कम-से-कम एक बार तो नज़र आए होंगे. इसके पास की क़ीमत ₹8,000 थी, और दिग्गज स्पीकर्स, गेस्ट, रिफ्रेशमेंट्स और कई बड़े-बड़े वादे किए गए थे.

नतीजा? ख़ैर, आपको अभी तक अंदाज़ा लग गया होगा. उनमें कुछ भी सच्चाई नहीं थी. स्पीकर्स और गेस्ट्स की बात तो छोड़िए, वहां पर खाना और पानी तक नहीं था. अब हम इसकी चर्चा क्यों कर रहे हैं? ऐसे तमाम इंफ्लुएंसर हैं, जो जिस बात का समर्थन करते हैं, उस पर बहुत कम लोग शोध करते हैं या कोई नहीं करता. इनके बारे में बताने के लिए हमारे पास भी कोई ख़ास बात नहीं है. आइए, फिर वही बात करते हैं जिसके लिए आप यहां पर हैं, यानी memes.

लंबे समय के बाद, PSU बैंक कुछ सुर्खियां बटोर रहे थे और फिर, SVB ने कहा "इस बार तो नहीं." और इस तरह, संघर्ष जारी है.

आप दुखी होंगे. वो देश की दो सबसे अच्छी सीमेंट कंपनियां हैं और अब उनकी चाल छोटे बच्चे की तरह दिख रही है. ऐसा क्यों हुआ? इससे न सिर्फ मार्केट वैल्यू, बल्कि बिज़नस भी कमज़ोर होता है.

ये भी पढ़ें- ख़राब फ़ंड निवेश से कैसे बाहर निकलें?

हम या तो कह सकते हैं "old is gold" या हो सकता है कि वो कुछ उस तरह से बेवकूफ़ी भरे काम करते हैं जिनके बारे में लोग ये नहीं कह सकते हैं कि यह बेवकूफ़ी है.

हम L&T पर घूसखोरी या कोई और आरोप नहीं लगा रहे हैं, बल्कि कंपनी के बड़े आकार के चलते ही उसको सरकारी कॉन्ट्रैक्ट्स मिलते हैं. जब भी आप सरकार के कुछ कैपेक्स प्लान को देखते हैं तो आप जानते हैं कि L&T को इसका कुछ न कुछ हिस्सा मिलता रहा है. इसीलिए मुझे इस पर भरोसा है.

यह एक भविष्यवाणी जैसा है या कुछ और है. हर इन्फ्लुएंसर के सामने कोई न कोई अनूठी प्रमोशनल चीज़ आती है, और वो इसके आगे झुकते हैं या नहीं, ये बात उनकी साजिश से तय होती है. ये सोशल मीडिया के लिए Lord of the Rings की तरह है.

क्या ये 'अच्छे पुराने दिन' कहे जा सकते हैं? शायद नहीं. मुझे एक बात याद है, 'इंसान इतिहास से कभी नहीं सीखते' और बाज़ार हमेशा उनके लिए एक मिसाल के तौर पर खड़ा होता है.

ये भी पढ़ें- छोटा है पर कम खोटा नहीं

साथियों, ये सही बात है. वैसे, मुझे नहीं पता था कि किस पर meme बनाना है, इसलिए मैं सबसे अच्छा और सबसे ख़राब प्रदर्शन करने वाले शेयरों को देखने के लिए स्क्रीनर के पास गया और ईमानदारी से कहूं, तो मेरी भी प्रतिक्रिया ऐसी ही थी जब मैंने वहां PB फिनटेक (PB Fintech) को देखा. इस शेयर ने ऐसा कैसे कर दिया? वो भी चुपचाप, बिना किसी शोर-शराबे के.


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी