वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

बेस्‍ट म्‍यूचुअल फ़ंड कैसे तलाशें?

ये सवाल हर फ़ंड इन्वेस्टर का होता है पर बात इतनी सीधी नहीं है, बेस्ट फ़ंड की तलाश में कुछ बातें समझनी बेहद ज़रूरी हैं

बेस्‍ट म्‍यूचुअल फ़ंड कैसे तलाशें?

एक साल के लिए बेस्‍ट फ़ंड स्‍कीम बताएं, जिसका सालाना रिटर्न क़रीब 12% हो!इमरत सुथर

म्यूचुअल फ़ंड्स (Mutual Funds) कई तरह के हैं, ऐसे में अपनी ज़रूरत के मुताबिक़ सही फ़ंड (Fund) का चुनाव एक मुश्किल काम हो जाता है. एक बात और याद रखने वाली है कि निवेश के लिए फ़ंड चुनते समय सिर्फ़ रिटर्न या मुनाफ़े को ही एकमात्र पैमाना नहीं माना जा सकता है. तो, आइए कुछ अहम सवालों पर नज़र डालते हैं जो सही फ़ंड के चुनाव में आपकी मदद करेंगे, इसके लिए पहला सवाल होगा:

आपके निवेश का लक्ष्‍य क्या है?
किसी फ़ंड में निवेश से पहले आपको निवेश का लक्ष्‍य तय करना ही चाहिए. निवेश का लक्ष्‍य ही तय करता है कि आपके लिए सही एसेट एलोकेशन (asset allocation) और सही फ़ंड (fund type) क्‍या होगा. मिसाल के तौर पर, अगर आपके निवेश का लक्ष्य लंबे समय में बड़ा पैसा इकठ्ठा करना है, तो आप अपने लिए इक्विटी फ़ंड चुनना चाहेंगे. लेकिन, अगर आपके लिए नियमित इनकम (regular income) ज़्यादा अहम है, तो आप नियमित इनकम वाले फ़ंड, जैसे - डेट-फ़ंड पर ग़ौर करना चाहेंगे.

आप कितना रिस्‍क ले सकते हैं?

आपको देखना होगा कि आप अपने पैसे के साथ कितना रिस्‍क उठा सकते हैं. तो ख़ुद से सवाल पूछें कि क्या मैं अपने पोर्टफ़ोलियो की वैल्‍यू (value) में ज़्यादा उतार-चढ़ाव के लिए तैयार हूं या फिर मुझे कम जोख़िम वाला इन्‍वेस्‍टमेंट ही करना चाहिए? याद रखें, आमतौर पर रिटर्न की संभावना जितनी ज़्यादा होती है रिस्‍क भी उतना ही ज़्यादा होता है. ऐसे में, जितना रिस्‍क (risk) आप उठाना चाहते हैं, और अपने निवेश से जितना रिटर्न (return) पाने की उम्‍मीद आप कर रहे हैं, इन दोनों बातों के बीच आपको संतुलन बनाना होगा.

आपके पैसे निकालने और निवेश का समय क्या है?
और अब आख़िरी बात, आपको अपने निवेश के समय और लिक्विडिटी की मुश्किलों को बाधाओं को समझना होगा. यानी, आप कितने समय तक अपना इन्वेस्टमेंट बनाए रखना चाहेंगे? क्‍या आपको लगता है कि आपको जल्दी ही पैसों की ज़रूरत पड़ सकती है?  ध्‍यान रखें कि म्‍यूचुअल फ़ंड में निवेश मार्केट (market) के जोख़िम से जुड़ा होता है और कम समय के दौरान ये काफ़ी उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है. कम अवधि के उतार-चढ़ाव का असर कम करने के लिए बेहतर होगा कि आप अपने इन्वेस्टमेंट का समय कम-से-कम पांच साल रखें.

अगर आप इन बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप आसानी से ऐसा म्‍यूचुअल फ़ंड चुन सकते हैं जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिहाज़ से अच्छा हो.

एक विकल्प ये भी है कि आप यहां क्लिक करके हमारे 'एनेलिस्‍ट की पसंद' सेक्‍शन की 'बेस्ट फ़ंड' लिस्ट से अपने लिए एकदम सही फ़ंड आसानी से चुन सकते हैं.

सही फ़ंड के लिए क्‍या करना होगा?
जब आप निवेश करने के बारे में विचार कर रहे हों, तो आपके पास एक प्‍लान और एक गोल होना चाहिए. और अगर आप एक साल के लिए निवेश करने की प्‍लानिंग कर रहे हैं, तो एक साल में 12% रिटर्न की उम्मीद करना व्यावहारिक नहीं है. अगर मार्केट में तेज़ गिरावट आती है, तो आप अपना पैसा गवां भी सकते हैं. ऐसे मामले में आपका अहम गोल ये होना चाहिए कि आप पूंजी का नुक़सान न उठाएं. आप बैंक के फ़िक्स्ड डिपॉज़िट (Bank FD) या लिक्विड म्‍यूचुअल फ़ंड (Liquid Mutual Fund) में इन्वेस्ट करके, ये गोल हासिल कर सकते हैं. हालांकि FD के रिटर्न फ़िक्स्ड होते हैं, वहीं लिक्विड फ़ंड का रिटर्न काफ़ी सुरक्षित रहता है.

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी