बड़े सवाल

मैं अपने म्यूचुअल फ़ंड इन्वेस्टमेंट एक ही जगह कैसे देख सकता हूं?

क्या कोई तरीक़ा है जिससे आप अपने म्यूचुअल फ़ंड के सभी निवेश एक ही जगह देख सकते हैं? जानें यहां.

मैं अपने म्यूचुअल फ़ंड इन्वेस्टमेंट एक ही जगह कैसे देख सकता हूं?

अगर आपके परिवार में अलग-अलग नामों से कई म्यूचुअल फ़ंड निवेश हैं, और आप उन सभी को एक साथ देखना चाहते हैं (consolidated view), तो ये काम आप आसानी से कर सकते हैं. पर शर्त है कि इन सभी निवेशों का ई-मेल पता एक ही हो. आपको KFintech या CAMS से सभी निवेशों का अकाउंट स्टेटमेंट मिल जाएगा. ये फ़ंड्स के मुख्य रजिस्ट्रार और ट्रांसफ़र एजेंट (RTAs) हैं, जो म्यूचुअल फ़ंड हाउस की तरफ़ से निवेशकों को सर्विस देते हैं. आप उनकी वेबसाइट पर जा कर कंसॉलिडेटेड स्टेटमेंट अपने ई-मेल पते पर भेजने का अनुरोध कर सकते हैं.

इसका फ़ॉर्म काफ़ी सरल है और इसमें सिर्फ़ आपका वही ई-मेल अड्रेस मांगा जाता है जिसे आपने निवेश करते समय इस्तेमाल किया था. इसके बाद CAMS या Karvy, इनमें से जो भी हों, आपके ई-मेल का इस्तेमाल उससे जुड़े आपके सभी म्यूचुअल फ़ंड्स को सर्च करने के लिए करते हैं. ये हर फ़ंड हाउस से इकट्ठा कर, एक ही स्टेटमेंट में बदल कर आपके ई-मेल पर भेज देते हैं.

अब इससे भी ज़्यादा काम की बात ये है कि आप इस कंसॉलिडेटेड स्टेटमेंट को हमारे पोर्टफ़ोलियो ट्रैकर पर अपलोड कर सकते हैं. इससे आपको अपने पूरे फ़ंड निवेश को लेकर और गहरी जानकारियां मिल जाएंगी. इसके लिए आप यहां क्लिक करके शुरुआत कर सकते हैं.
वैल्यू रिसर्च के ज़बरदस्त पोर्टफ़ोलियो ट्रैकर के बारे में ज़्यादा जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़िए.

मगर, आप ऐसे म्यूचुअल फ़ंड फ़ोलियो कंसॉलिडेट करना चाहते हैं जो अलग-अलग नामों से बनाए गए हैं तो ये संभव नहीं है. आप कई फ़ोलियो को तभी कंसॉलिडेट सिर्फ़ तभी कर सकते हैं जब उनकी ओनरशिप का स्ट्रक्चर एक जैसा हो. नाम के अलावा, बाक़ी सभी डिटेल जैसे होल्डिंग का तरीक़ा, हस्ताक्षर, पैन और सोशल स्टेटस का एक जैसा होना ज़रूरी है. अगर ये एक ही हैं, तो आप फ़ंड हाउस के इन्वेस्टर सेंटर में जा कर इसका फ़ॉर्म भर सकते हैं. इसके अलावा, आप MF सेंट्रल पर भी यही काम घर बैठे कर सकते हैं. दोनों संस्थाएं CAMS और KFintech, ने मिल कर MF सेंट्रल को डिपॉज़िटर्स और AMFI की मदद से निवेशकों के लिए, सिक्योरिटीज़ और एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया (सेबी) के डाइरेक्टिव पर एक यूनिफ़ाइड हब के तौर पर डवलप किया है.


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी