न्यूज़वायर

आपका म्‍यूचुअल फ़ंड प्‍लेटफॉर्म बंद हो जाए तो क्‍या करें

कुछ दिन पहले, लोगों ने पैसाबाजार द्वारा अपना म्‍यूचुअल फ़ंड ऑपरेशन बंद करने और फंड भुनाने के अनुरोध को निलंबित करने को लेकर काफी शोर मचाया। हम यहां पर फिनटेक की समस्‍याओं और निवेशक को क्‍या करना चाहिए पर बात कर रहे हैं

आपका म्‍यूचुअल फ़ंड प्‍लेटफॉर्म बंद हो जाए तो क्‍या करें

आज सब्‍जी खरीदने जाते हैं और पेटीएम से पेमेंट करते हैं। न तो खुले पैसे की दिक्‍कत और न ही कैश लेकर चलने की फिक्र। यह हुआ है डिजिटलाइजेशन से। इसकी वजह से हमारी लाइफ काफी आसान हो गई है। सौभाग्‍य से, इन्‍वेस्‍टमेंट इंडस्‍ट्री ने भी इस क्रांतिकारी बदलाव से खुद को जोड़ा है। बहुत से फिनटेक प्‍लेयर्स ने आम लोगों की जरूरतों को महसूस किया और उनके पर्सनल फाइनेंस और निवेश की दुनिया को सरल बनाने के लिए मैदान में आ गए। इसी के साथ डू-इट योरसेल्‍फ इन्‍वेस्‍टर्स की संख्‍या भी तेजी से बढ़ी है। हालांकि जैसा कि कहा जाता है कि पत्‍थरों के बिना कोई जमीन नहीं होती। हो सकता है कि इन नए प्‍लेयर्स में से कुछ का बिजनेस मॉडल स्‍टेबल न हो ऐसे में जरूरत पड़ने पर ये ऑपरेशन बंद करने का फैसला कर सकते हैं।

अच्‍छी बात यह है कि एक निवेशक के तौर पर, आपको अपने निवेश के बारे में डरने की ज़रूरत नहीं है। जहां तक पैसाबाजार की बात है, अफवाह तकनीकी तौर पर गुमराह करने वाली लगती है। उनके कस्‍टमर रेप्रेजेंटेटिव से जो हमारी बात हुई है उसके हिसाब से उनके पोर्टल पर सही डिटेल न होने की वजह से सिर्फ कुछ यूजर्स के अकाउंट को निलंबित किया गया है। हालांकि कंपनी को भेजी गई ईमेल पर यह आर्टिकल लिखे जाने तक कोई जवाब नहीं आया था। ऐसा लगता है कि कंपनी ने अपने म्‍यूचुअल फ़ंड ऑपरेशन को बंद नहीं किया है। हालांकि हम इन फिनटेक प्‍लेटफॉर्म के बारे में बात कर रह हैं। पैसाबाजार के बारे में चल रही अफवाह अगर सही भी साबित होती है तो भी हम इस तरह के हालात पैदा होने की संभावना को पूरी तरह से नकार नहीं सकते हैं। अगर आपका पसंदीदा फिनटेक प्‍लेयर खराब दौर से गुजर रहा है और आप इसको लेकर‍ चिंतित है तो हम म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश के बारे में हर जरूरी जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं।

क्‍या मैं मौजूदा निवेश गवां दूंगा

निश्चित तौर पर नहीं। जब आप म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश करते हैं, तो यह आपके और फ़ंड हाउस के बीच ट्रांजैक्‍शन है। यह सभी ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म, मोबाइल ऐप्‍स या डिस्‍ट्रीब्‍यूटर सिर्फ इंटरमीडियरीज हैं। ऐसे में, अगर वे दिवालिया हो जाते हैं या ऑपरेशन बंद कर देते हैं, तो आप किसी दूसरे पोर्टल से अपने मौजूदा निवेश में आसानी से ट्रांजैक्‍शन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप म्‍यूचुअल फंड यूटिलिटीज MFU पर जाते हैं, तो प्‍लेटफॉर्म आपके सभी मौजूदा निवेश को आपके अकाउंट में ले आता है और और आपको इनमें ट्रांजैक्‍शन करने देता है। वास्‍तव में, आप फ़ंड हाउस की वेबसाइट के जरिए अपना निवेश आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यह ऐसा मामला नहीं है कि बैंक दिवालिया हो गया और आपकी रकम खतरे में है। तो, यहां जरूरी नहीं है कि आप म्‍यूचुअल फ़ंड भुनाने का अनुरोध उसी इन्‍वेस्‍टमेंट चैनल से करें, जिसके जरिए आपने निवेश किया था। हालांकि अगर आप पहले वाले पोर्टल के इंटरफेस का इस्‍तेमाल करते रहे हैं तो यह आपके लिए थोड़ी असहज करने वाली बात हो सकती है। इससे ज्‍यादा नहीं।

मैं अपने निवेश का एक्‍सेस कैसे क्‍लेम कर सकता हूं

आप कोई भी और किसी तरह का भी इंटरमीडियरी पिक करें, एक बार आपने म्‍यूचुअल फ़ंड खरीदा, तो आपके रजिस्‍टर्ड ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर पर पांच वर्किंग डेज के अंदर कंफर्मेशन ईमेल और SMS भेजा जाता है। इसमें इस बात का ब्‍यौरा होता है कि आपको कितनी यूनिट अलॉट की गई है। इसके अलावा इसमें आपके फोलियो नंबर की डिटेल भी होती है। म्‍यूचुअल फंड की हर स्‍कीम जिसमें आपने निवेश किया है का फोलियो नंबर यूनिक होता है। यह एक बैंक अकाउंट नंबर की तरह होता है। वास्‍तव में, समय-समय पर फंड कंपनी आपको निवेश का स्‍टेटमेंट भेजती है जैसे आपका बैंक आपको अकाउंट स्‍टेटमेंट भेजता है। आपके फोलियो नंबर की मदद से आप जब भी चाहे रकम भुना सकते हैं।


क्‍या मुझे KYC दोबारा करवानी होगी

नहीं। KYC सिर्फ एक बार कम्‍पलीट करानी होती है। फ़ंड कंपनी की वेबसाइट या किसी और प्‍लेटफॉर्म के जरिए अपना निवेश मैनेज करने के लिए, आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर/ ईमेल आईडी का इस्‍तेमाल करते हुए साइनअप करना होता है। इसके बाद आप अपने PAN और स्‍कीम के फोलियो नंबर की मदद से मौजूदा निवेश या सभी डिटेल निकाल सकते हैं।

सभी प्‍लेटफॉर्म पर अपना कंसॉलिडेटेड म्‍यूचुअल फ़ंड होल्डिंग कैसे देख सकता हूं

कंसॉलिडेटेड अकाउंट स्‍टेटमेंट CAS एक सिंगल अकाउंट स्‍टेटमेंट हैं जो एक यूनिट होल्‍डर के सभी म्‍यूचुअल फ़ंड स्‍कीमों में सभी ट्रांजैक्‍शन को दिखाता है। आप RTAs जैसे CAMS और KFintech (रेकॉर्ड मेनटेनेंस में असेट मैनेजमेंट कंपनियों की मदद करने वाली फर्म) की वेबसाइट से अपने CAS से मेल-बैक का अनुरोध भी कर सकते हैं।

लेकिन आपको एक बात याद रखनी चाहिए। आप म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश करते हुए एक ही ईमेल एड्रेस मुहैया कराएं क्‍योंकि CAS सभी AMC में आपका फंड इन्‍वेस्‍टमेंट मुहैया कराए गए ईमेल एड्रेस के आधार पर एक जगह एकत्र करता है।

आपका म्‍यूचुअल फ़ंड फंड हाउस के साथ है न कि प्‍लेटफॉर्म के साथ। फोलियो नंबर आपका है और आपके निवेश पर आपका पूरा अधिकार है। अगर आप इन बातों से अनजान थे, तो यह सही समय है कि आप अपने निवेश को खुद संभालें और निवेश के सफर पर बिना किसी चिंता के आगे बढ़ें।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी