लर्निंग

म्यूचुअल फ़ंड निवेश के एक्सपर्ट कैसे बनें: संतुलन ज़रूरी है

ये हमारी 7-पार्ट की सीरीज़ का तीसरा पार्ट है जिसमें हम आपसे वो सबकुछ शेयर कर रहे हैं जो आपके म्यूचुअल फ़ंड निवेश को फ़ायदे का सौदा बनाने के लिए ज़रूरी।

म्यूचुअल फ़ंड निवेश के एक्सपर्ट कैसे बनें: संतुलन ज़रूरी है

अब बारी है आपकी निवेश यात्रा के अहम हिस्से की, ये कुछ बोरिंग हो सकता मगर ज़रूरी है, और ये है-समय-समय पर अपने पोर्टफ़ोलियो को री-बैलेंस करना।

समय के साथ जैसे-जैसे हमारा निवेश बढ़ता जाता है, हम पोर्टफ़ोलियो को दोबारा बैलेंस करने को लेकर लापरवाह हो सकते हैं। मगर आपको हर कुछ समय बाद अपने पोर्टफ़ोलियो पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये महत्वपूर्ण है। आप हर छः महीने में एक बार अपने निवेश को चैक कर सकते हैं ये देखने के लिए कि पोर्टफ़ोलियों का विभाजन आपके प्लान के अनुसार है या नहीं।

इसके लिए आप कुछ सामान्य से नियम अपना सकते हैं, जैसे - जब भी ऐलोकेशन में रक़म आपके तय किए हुए स्तर से 5-7 प्रतिशत से ज़्यादा हट जाए, तो पोर्टफ़ोलियो को री-बैलेंस कर लेना चाहिए। इसके लिए जिस एसेट क्लास में आपको फ़ायदा मिला है, उससे अपना निवेश निकाल कर, दूसरी एसेट क्लास में निवेश कर देना चाहिए। उदाहरण के लिए - अगर आप अपने पोर्टफ़ोलियो में इक्विटी-डेट का अनुपात 70:30 रखना चाहते हैं। और स्टॉक मार्केट में उछाल की वजह से इक्विटी बढ़ गई है, जिससे आपके कुल पोर्टफ़ोलियो में अब इक्विटी 80 प्रतिशत हो गई है और डेट का अनुपात घट गया है। तो आप अपने इक्विटी निवेश में हुए फ़ायदे के एक हिस्से को बेच सकते हैं, और उसे डेट में डाल सकते हैं। हालांकि इस केस में, आपको टैक्स और एज़िट लोड, जो भी लागू होता है वो देना होगा। ये अतिरिक्त ख़र्च होगा और इसमें आप पूंजी पर मिलने वाला कंपाउंडिंग का फ़ायदा भी गंवा देंगे। इन बातों के चलते, आप अपने फ़ंड को दो वित्त-वर्षों में बांट कर निकाल सकते हैं। इससे आप इक्विटी पर लंबी-अवधि के कैपिटल गेन पर ₹1 लाख तक की छूट का फ़ायदा भी उठा सकेंगे।

इसके विकल्प में, अगर आप नए निवेशक हैं, तो अपने बढ़े हुए निवेश को किश्तों में (SIP) या एकमुश्त (lump-sum), ऐसे एसेट क्लास में निवेश करके री-बैलेंस कर सकते हैं, जिसका अनुपात आपके पोर्टफ़ोलियो में कम हो गया हो। इससे री-बैलेंस में होना वाला ख़र्च भी बच सकता है (पैसा, समय और मेहनत के लिहाज़ से) और आपकी पूंजी भी बढ़ती रहेगी।


दोबारा बैलेंस करने से आपका निवेश मार्केट में उछाल के दौर में मिलने वाले फ़ायदे का ख़याल रखेगा और मार्केट में गिरावट के वक़्त की आपकी चिंता भी नहीं रहेगी। दूसरी तरफ़, अगर आप मार्केट गिरने पर री-बैलेंस करते हैं, तो असल में आप ज़्यादा इक्विटी के शेयर ख़रीद रहे होते हैं, इससे आपकी औसत लागत कम हो जाती है।

निवेश को री-बैलेंस करना, पोर्टफ़ोलियो को बेहतर और अनुशासित ढ़ंग से मैनेज करने का तरीक़ा है, क्योंकि इससे आप ‘मार्केट का पूर्वानुमान’ (timing the market) लगाने से बच जाते हैं, और ये तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि ऐसे अनुमान हमेशा सही होते हों, ये संभव नहीं है। संस्कृत में कहते हैं, 'अति सर्वत्र वर्जयेत्' (ज़रूरत से ज़्यादा कुछ भी बुरा होता है), इस केस में इससे ज़्यादा सटीक और कोई कुछ नहीं हो सकता।

म्यूचुअल फ़ंड निवेश के एक्सपर्ट कैसे बनें’ सीरीज़ के बारे में जानने के लिए ये भी पढ़ें:


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी