फंड बेसिक

बढ़ रही है महंगाई, कैसी हो आपकी निवेश रणनीति

इक्विटी फंड में निवेश से आप महंगाई के असर को मात देने लायक रिटर्न हासिल कर सकते हैं

investment streategy to beat inflation

पिछले एक साल से महंगाई बढ़ रही है। ब्‍याज दरें कम हैं और सैलरी में बहुत अच्‍छी हाइक की उम्‍मीद भी कम है। महंगाई बढ़ रही है और इनकम उस अनुपात में नहीं बढ़ रही है तो यह महंगाई चुभने लगती है। ऐसे में एक निवेशक के तौर पर आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी रकम ऐसी जगह लगाएं जहां आपको महंगाई के असर को मात देने लायक रिटर्न मिल सके। यहां पर म्‍यूचुअल फंड आपकी मदद कर सकता है।

इक्विटी में करें निवेश

महंगाई के असर को मात देने लायक रिटर्न हासिल करने के लिए जरूरी है कि आप इक्विटी में निवेश करें। लेकिन यह काफी जोखिम भरा भी है। अगर आप इक्विटी में निवेश करते हैं और ब़ाजार बढ़त पर है तो आपका भरोसा बढ़ने लगता है। लेकिन जब अचानक बाजार खुद को करेक्‍ट करता है तो आप शायद इसके लिए तैयार नहीं होते हैं और आपको लगता है कि बाजार और गिरे इससे पहले निवेश बेच कर बाजार से निकल लेना चाहिए।

इक्विटी फंड में छोटी रकम

इक्विटी मार्केट में निवेश का सबसे अच्‍छा तरीका यह है कि इक्विटी फंछ में छोटी रकम धीरे धीरे निवेश की जाए। इससे आपके निवेश को महंगाई की तुलना में ज्‍यादा तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। अगर आपकी रकम महंगाई के बराबर या महंगाई से कम बढ़ती है तो हो सकता है कि आपको लगे कि महंगाई बढ़ रही है लेकिन हकीकत में रकम की वैल्‍यू कम हो जाती है। इस हालात से निपटने के लिए आपको इक्विटी फंड में निवेश पर विचार करना चाहिए।

स्‍टॉक्‍स में निवेश दे सकता है टेंशन

अगर आपके समय और जरूरी जानकारी है तो आप निवेश के लिए स्‍टॉक्‍स पर विचार कर सकते हैं। ऐसे ज्‍यादातर निवेशक जिन्‍होंने पिछले दो या तीन सालों में सीधे स्‍टॉक्‍स में निवेश करना शुरू किया है वे लकी रहे हैं। भले ही उन्‍होंने ज्‍यादा जानकारी के बिना निवेश किया है लेकिन वे रकम बनाने में सफल रहे हैं। लेकिन आपको इस जाल में फंसने की जरूरत नहीं है। जब निवेशक इक्विटी मार्केट को लेकर सहज हो जाते हैं और भरोसा करने लगते हैं तो अक्‍सर मार्केट में करेक्‍शन आता है। यह पहले भी हुआ है इस बात की अच्‍छी संभावना है कि भविष्‍य में भी ऐसा हो। यह मार्केट का स्‍वभाव है।

SIP देगी सुकून

ऐसे हालात से बचने का बेहतर तरीका यह है कि मार्केट के बारे में जानें, ऐसा क्‍यों होता है और बहुत तेज उतार चढ़ाव से खुद को बचाने के तरीके क्‍या हैं। आपको मार्केट में कम अवधि के तेज उतार-चढ़ाव से निपटने के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार करना होगा। इसके लिए आप SIP के जरिए म्‍यूचुअल फंड में निवेश करें और जब मार्केट खुद को करेक्‍ट करेगा तो आप सकून में होंगे।


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी