वैल्यू रिसर्च प्रीमियम

क्‍या, कैसे, कहां और क्‍यों

यात्रा का रूट आपकी मंजिल से ज्‍यादा मायने रखता है

क्‍या, कैसे, कहां और क्‍यों

What, how, where and why

जब भी किसी निवेशक से उसकी इन्‍वेस्टिंग के बारे में पूछा जाता है तो वे आम तौर पर पूरी तरह से इस पर फोकस करते हैं कि उन्‍होंने किस विकल्‍प में निवेश किया है। यह काफी स्‍वाभाविक भी है और व्‍यक्तिगत तौर पर मैं भी ऐसा ही करता हूं। अगर मुझसे मेरी इन्‍वेस्टिंग के बारे में पूछा जाएगा तो स्‍वाभाविक तौर पर मैं यही बताउंगा कि मैंने किन विकल्‍पों में निवेश किया है।

वास्‍तव में, जब मैंने अपने पर्सनल इन्‍वेस्‍टमेंट को ध्‍यान से जांच परखा तो मुझे समझ आया कि इस सवाल का और और ज्‍यादा फायदेमंद और दिलचस्‍प जवाब हो सकता है। मैंने इस विकल्‍प में निवेश क्‍यों किया, मैंने क्‍या किया और मैंने ऐसा कैसे किया। अगर आप मेरी इन्‍वेस्टिंग प्रॉसेस के बारे में वास्‍तव में जानना चाहते हैं तो जिन फंड में मैंने निवेश किया सिर्फ उसकी लिस्‍ट से बात नहीं बनती है। जो सफर मैंने किया है, जो रूट मैंने चुना है और यह रूट मैंने क्‍यों चुना है ये भी उतने ही अहम हैं जितनी मेरी मंजिल।

आप क्‍या करते हैं से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है कि आप कुछ कैसे करते हैं। मान लेते हैं कि मैंने आपको बताया कि मेरे पास 1 करोड़ रुपए कीमत का एक्‍स म्‍यूचुअल फंड है और यह मेरी कुल फाइनेंशियल असेट्स का 20 फीसदी है। आप कहते हैं ठीक है और मेरा ही अनुकरण करने के लिए तैयार हो जाते हैं। आप जाते हैं और अपना कुछ निवेश बेच देते हैं और अपनी फाइनेंशियल असेट बेस का 20 फीसदी एक्‍स इक्विटी फंड में लगा देते हैं। फंड के लिहाज से आप और हम अब बराबर हैं। ठीक है ?

जाहिर है कि यह ठीक नहीं है। जब मैंने आपको बताया कि फंड एक्‍स में मेरे 1 करोड़ हैं, तो हो सकता है कि मैंने दो दिन पहले सारी रकम निवेश की हो या मंथली एसआईपी के जरिए पिछले 10 साल में यह रकम बनाई गई या हो सकता है कि यह रकम बहुत पहले निवेश की गई हो। मैं इस रकम को आने वाले कई वर्षों में बनाए रखने की प्‍लानिंग कर सकता हूं या हो सकता है कि मैंने फंड भुनाने के लिए पहले ही अनुरोध फाइल कर दिया हो। मैं मौजूदा हालात में कैसे पहुंचा, मैंने ऐसा करने का फैसला क्‍यों किया और मैं कहां जा रहा हूं। ये सब बातें ज्‍यादा अहम हैं बजाए इसके कि मैं आज कहां खड़ा हूं।

क्‍या बनाम क्‍यों और कैसे

हम अक्‍सर महसूस करते हैं कि आप जो करने जा रहे हैं वह ज्‍यादा अहम न कि आप इसे कैसे करने जा रहे हैं। मेरे अनुभव के हिसाब से सच काफी अलग है। कोई अच्‍छा विचार गोपनीय नहीं है। निवेश में सफलता की बेसिक बातें: डायवर्सीफिकेशन, असेट अलॉकेशन, कॉस्‍ट एवरेजिंगएवरेजिंग, फंडमेंटल्‍स पर फोकस आदि हर एक के लिए उपलब्‍ध हैं। इसके अलावा, यह आसानी से उपलब्‍ध है और या तो शून्‍यू लागत पर या बहुत कम लागत पर। विचारों को लेकर कोई बैरियर नहीं है।

और फिर भी जैसा बिजनेस में होता है, और जैसा जीवन दूसरे पहलू में होता है। आप विचारों को लागू कैसे करते हैं। कुछ निवेशक बहुत अच्‍छे विचार पकड़ लेते हैं और इनके साथ सफल भी हो जाते हैं और बहुत से लोग सफल नहीं हो पाते हैं। हालांकि यहां समस्‍या बिजनेस की तुलना में ज्‍यादा गहरी है। बिजनेस के विपरीत, यह कार्यकुशलता के बारे में नहीं है, बल्कि इसके बारे में है कि आपके जीवन की प्रमुख एक्टिविटी क्‍या है। आखिरकार, इन्‍वेस्टिंग आपकी लाइफ का प्रमुख बिजनेस नहीं है। आप सबसे बेहतर विचारों को सही तरीके से लागू करने के बारे में छोटी छोटरी बातें सीखने में अपना पूरा समय नहीं लगा सकते। बिजनेस के उलट यहां पर आप किसी अनुभवी की सेवा भी नहीं ले सकते जो आपके लिए चीजें मैनेज करे या क्‍या आप ऐसा कर सकते हैं ?

यह बताता है कि आप क्‍या कर सकते हैं और इसीलिए आप वैल्‍यू रिसर्च के साथ हैं। और हम कैसे चीजों को करने जा रहे हैं। यहीं पर Value Research Premium वैल्‍यू रिसर्च प्रीमियम आता है। यह एक प्रॉसेस है जिसके चार भाग हैं :
· आपको एक तरीका मुहैया कराता है जिससे आप अपने गोल को स्‍पष्‍ट तौर पर बोल सके।
· इन गोल के लिए सेट ऑफ इन्‍वेस्‍टमेंट और पैटर्न ऑफ इन्‍वेस्‍टमेंट का सुझाव देता है।
· वेरीफाई करता है कि आपका मौजूदा निवेश गोल के लिए सटीक है और ऐसा नहीं है तो बदलाव का सुझाव देता है।
· निवेश को लगातार मॉनीटर करता है जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आप अपने गोल को हासिल करने के लिए सही राह पर हैं, अगर जरूरी होने पर बदलाव का सुझाव देता है।

इन सभी को उन फीचर्स में लागू किया जा सकता है जो हमने प्रीमियम में जोड़ा है। यहां पर हम उन फीचर्स का एक ओवरव्‍यू दे रहे हैं जो आपके फाइनेंशियल गोल्‍स को पूरा करने के लिए काम करते हैं।
पोर्टफोलियो प्‍लानर: ये कस्‍टम पोर्टफोलियो हैं जिसका सुझाव आपकी प्रीमियम मेंबरशिप के भाग के तौर पर दिया जाता है। जिस अल्‍गोरिद्म को हमने विकसित किया है वह आपके गोल, आपकी इनकम, आपकी सेविंग कैसेसिटी और दूसरे कई फैक्‍टर पर गौर करता है।
एनॉलिस्‍ट्स च्‍वाइस: आम तौर पर निवेशक निवेश के किसी खास मकसद के लिए अपने लिए फंड चुनना चाहते हैं। तो आपके लिए लगभग 1,600 फंड उपलब्‍ध हैं। और हमारे रेटिंग सिस्‍टम की मदद के साथ भी सही फंड चुनना एक बड़ा काम है। लेकिन एक प्रीमियम मेंबर के तौर पर यह आपके लिए कोई समस्‍या नहीं होगी, आपके पास एलॉलिस्‍ट्स च्‍वाइस की एक्‍सेस होगी। ऑफिशियल 37 फंड टाइप के बजाए हमने आठ इन्‍वेस्‍टर ओरिएंटेड कैटेगरीज बनाई हैं, जो कि आपके वास्‍तविक फाइनेंशियल गोल के लिए सटीक हैं। प्रत्‍येक कैटेगरी में हमारी एनॉलिस्‍ट्स टीम और मैंने बहुत सावधानी से कुछ फंड चुने हैं जो आपको बेहतर नतीजे देंगे।

पोर्टफोलियो एनॉलिस्‍ट: सिर्फ कुछ मेंबर ही ऐसे हैं जो शून्‍य से निवेश शुरू कर रहे हैं। ज्‍यादातर लोगों के लिए एक बड़ा सवाल यह है कि क्‍या आपका मौजूदा निवेश्‍ा आपके गोल में फिट हो रहा है ? आम तौर पर इस सवाल का जवाब देना मुश्किल होता है क्‍योंकि पुराने निवेश को बेच कर नए विकल्‍पों में निवेश करने का काफी असर होता है। टैक्‍स के लिहाज से पड़ने वाला असर इनमें से एक है। प्रीमियम सिस्‍टम में आप हमारी एक्‍सपर्ट टीम के इनपुट के आधार पर एक आकलन और फिक्‍स लिस्‍ट पा सकते हैं।

और भी बहुत कुछ

नि‍श्चित तौर पर ये सिर्फ कुछ हेडलाइन फीचर हैं। यहां और भी बहुत कुछ है जो आपके निवेश, रिटर्न, डायवर्सीफिकेशन, टैक्‍सेसन पर नजर रखने में आपकी मदद करता है। इससे आपको अपना फाइनेंशियल गोल हासिल करने में मदद मिलती है। पूरी डिटेल के लिए Value Research Premium पर नजर डालें।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी