वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

मुझे ग्रेच्‍युटी की रकम कहां निवेश करनी चाहिए ?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि आप अपने निवेश की अवधि के आधार पर किस तरह से एकमुश्‍त ग्रेच्‍युटी की रकम निवेश कर सकते हैं

मुझे ग्रेच्‍युटी की रकम कहां निवेश करनी चाहिए ?

मैं 41 साल का हूं और मुझे 9 लाख रुपए ग्रेच्‍युटी मिली है। मैंने हाल में अपनी जॉब बदली है। मुझे इस रकम को कहां और किस तरह से निवेश करना चाहिए ? इसके अलावा, मैं पहले ही म्‍यूचुअल फंड में हर माह 25,000 रुपए निवेश कर रहा हूं ।

-रवीश मल्‍होत्रा

अच्‍छी खबर यह है कि आपकी सारी रकम टैक्‍स फ्री है क्‍योंकि यह आपकी आय नहीं है। यह वह रकम है जिस पर आपको टैक्‍स नहीं चुकाना है। पहले इसकी अधिकतम सीमा 10 लाख रुपए थी और अब सरकार ने इसकी अधिकतम सीमा बढ़ा कर 20 लाख रुपए कर दी है। तो अगर आपको ग्रेच्‍युटी की रकम 20 लाख रुपए तक मिलती है तो यह टैक्‍स फ्री है।

कहां और कैसे निवेश करने का सवाल है तो इसको सबसे अच्‍छा जवाब आप दे सकते हैं। सिर्फ आप जानते हैं कि आपको इस रकम की जरूरत कब पड़ सकती है और निवेश को लेकर आपका अनुभव कैसा रहा है।

अगर आप पहली बार निवेश कर रहे हैं और इस बात की संभावना नहीं है कि आपको इस रकम की अगले पांच से सात साल तक जरूरत पड़ेगी, तो आप हाइब्रिड फंड या बैलेंस्‍ड एडवांटेज फंड के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आप को इक्विटी मार्केट में निवेश का अनुभव है तो आप फ्लेक्‍सी कैप फंड में निवेश कर सकते हैं लेकिन क्‍या आपको एकमुश्‍त निवेश करना चाहिए ? कभी नहीं। आपको हमेशा अपनी रकम एक तय अवधि में फैला कर निवेश करना चाहिए। तो आप अपने निवेश को अगले 12-18 माह में फैला कर निवेश करें क्‍योंकि यह बेहद अहम रकम है। इसके लिए आपने सालों तक काम किया है।

ऐसे में आपकी लंबी अवधि की रकम अनुभव के आधार पर इक्विटी या हाइब्रिड मे निवेश की जानी चाहिए। अगर आपको इस रकम की जरूरत दो या तीन साल में पड़ सकती है तो आप यह रकम फिक्‍स्ड इनकम, एक शार्ट टर्म बांड फंड में निवेश करें।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी