वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

अगर मैं खराब प्रदर्शन कर रहे फंड से निकल कर अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले फंड में निवेश करता हूं तो क्‍या मुझे कंपाउंडिंग के मोर्चे पर नुकसान होगा ?

धीरेंद्र कुमार इस तरह से बदलाव करने के नतीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं

अगर मैं खराब प्रदर्शन कर रहे फंड से निकल कर अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले फंड में निवेश करता हूं तो क्‍या मुझे कंपाउंडिंग के मोर्चे पर नुकसान होगा ?

मैं पिछले सात सालों से म्‍युचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश कर रहा हूं लेकिन खराब प्रदर्शन की वजह में रकम को निकाल कर दूसरी स्‍कीम में निवेश करना चाहता हूं। क्‍या ऐसा करने से मुझे पिछले सात सालों के कपाउंडिंग फायदों का नुकसान होगा ?
- प्रथमेश राठी

नहीं, आपको कंपाउंगिड बेनेफिट का नुकसान नहीं होगा। निवेश की रकम पहले ही बढ़ चुकी है। अब बेहतर फंड में रकम निवेश करके आप और बेहतर प्रदर्शन के लिए बदलाव कर रहे हैं।

पिछले सात सालों में निवेश की रकम में जो इजाफा हुआ है उसके लिहाज से कंपाउंडिंग के मोर्चे पर थोड़ा नुकसान होगा। ऐसा इसलिए होगा क्‍योंकि जब आप निवेश भुनाते हैं तो 10 फीसदी मुनाफा गेन टैक्‍स के तौर पर जाएगा। लेकिन इस मामले में कैपिटगल गेन्‍स टैक्‍स लागू होने के बाद से हुए गेन यानी मुनाफे पर टैक्‍स लगेगा। कैपिटल गेन्‍स टैक्‍स 1 फरवरी, 2018 से लागू हुआ है। इस डेट के बाद आपके इक्विटी फंड में होने वाले पूरे मुनाफे की गणना की जाएगी और आप फंड भुनाने के बाद फंड से कैपिटल गेन स्‍टेटमेंट ले सकते हैं। इसके बाद इसका 10 फीसदी टैक्‍स के तौर पर काटा जाएगा। इसके बाद आपकी रकम बढ़नी शुरू होगी या कंपाउंडिंग का फायदा शुरू होगा।


लेकिन अगर फंड का प्रदर्शन बहुत खराब है या आपने प्रदर्शन में सुधार की उम्‍मीद खो दी है तो इसका सटीक आंकलन करें। बहुत शानदार फंड का भी बुरा दौर आता है और आपको ऐसे फंड को लेकर जल्‍दी ही निराश नहीं होना चाहिए। इसीलिए मेरा मानना है कि ज्‍यादातर निवेशकों के लिए अपना फंड सावधानी से चुनना अहम है।


यह फंड में लंबी अवधि के लिए निवेश करने के लिए और जल्‍दी जल्‍दी फंड न बदलने का अहम कारण है क्‍योंकि कंपाउडिंग का फायदा बेहद अहम है। लेकिन सिर्फ इसीलिए आप एक फंड के साथ नहीं बने रह सकते । अगर अब फंड खराब फंड में बदल गया है और आपने उम्‍मी छोड़ दी है तो बदलाए करें और आगे बढें।


क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी