वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

स्‍टॉक मार्केट और म्‍यूचुअल फ़ंड में बेस्ट ऑप्शन क्‍या है?

धीरेंद्र कुमार बता रहे हैं कि क्‍यों दोनों के रिटर्न की तुलना नहीं की जानी चाहिए

स्‍टॉक मार्केट और म्‍यूचुअल फ़ंड में बेस्ट ऑप्शन क्‍या है?

मैं एक्सिस मिड कैप, एक्सिस ब्‍लूचिप और मिराए एसेट टैक्‍स सेवर में पिछले 1-2 साल से निवेश कर रहा हूं और रिटर्न से काफ़ी संतुष्‍ट भी हूं. लेकिन मैंने देखा है, कुछ कंपनियों के स्‍टॉक्‍स ने भी 100-200 फ़ीसदी तक रिटर्न दिया है. ऐसे में बेहतर रिटर्न के लिए म्‍यूचुअल फ़ंड में या सीधे इक्विटी शेयर में कहां निवेश करना चाहिए? - प्रशांत

ये तीनों फ़ंड्स अच्‍छे हैं और तीनों मिलकर एक शानदार पोर्टफ़ोलियो बनाते हैं. हालांकि, मैं अब भी चाहूंगा कि आपको एक्सिस के सिर्फ़ एक फ़ंड में निवेश करना चाहिए और तीसरे फ़ंड के लिए किसी और फ़ंड हाउस का चुनाव करना चाहिए. ये बेहतर डायवर्सिफ़िकेशन मुहैया कराने के साथ रिस्क को कम कर सकता है. अगर आपने तीनों फ़ंड में बराबर रक़म निवेश की है तो आपकी दो तिहाई रक़म एक्सिस में लगी है. अगर इस फ़ंड हाउस के साथ कुछ ग़लत होता है तो इससे आपकी दो तिहाई रक़म प्रभावित हो सकती है.

म्‍यूचुअल फ़ंड की शेयर से तुलना सही नहीं

Are mutual funds better than stocks: वहीं आपको म्‍यूचुअल फ़ंड से मिलने वाले रिटर्न की तुलना किसी ख़ास कंपनी के शेयर के रिटर्न से नहीं करनी चाहिए. अगर आपको अपने फ़ंड के प्रदर्शन की तुलना करनी है तो समान इंडेक्‍स से कीजिए. उदाहरण के तौर पर, अपने मिड कैप फ़ंड की तुलना मिड कैप इंडेक्‍स से करें.

ये भी पढ़िए - डायरेक्‍ट प्‍लान में कैसे निवेश करें?

पोर्टफ़ोलियो को डायवर्सिफ़ाई करना

आपके लिए पोर्टफ़ोलियो को डायवर्सिफ़ाई करना बहुत ज़रूरी है. और सिर्फ़, एक या दो कंपनियों के शेयर में निवेश नहीं करना चाहिए. सही तरीक़े से डायवर्सिफ़ाई करने के लिए आपको कम से कम 10-20 कंपनियों में निवेश करना चाहिए. ऐसा करने से रिटर्न थोड़ा कम मिलता है लेकिन रिस्क भी कम हो जाता है. आप ऐसी कंपनी नहीं चुन सकते हैं जो निश्चित तौर पर 200 फ़ीसदी रिटर्न दे सकती हैं. और अगर कोई कंपनी 200 फ़ीसदी रिटर्न दे रही है तो हो सकता है कि वो बहुत कम समय में 60-70 फ़ीसदी या इससे ज़्यादा की गिरावट दर्ज करे. रिटेल इन्‍वेस्‍टर के लिए ये काफ़ी डरावना हो सकता है. म्‍यूचुअल फ़ंड में इन बातों का ख़ास ध्‍यान रखा जाता है क्‍योंकि म्‍यूचुअल फ़ंड डाइवर्सिफ़ाइड पोर्टफ़ोलियो में निवेश करते हैं न कि 1-2 कंपनियों के स्टॉक्स में.

म्यूचुअल फ़ंड सलेक्ट करने का तरीक़ा

हमारी इंटेलिजेंट एल्गोरिदम और टूल्स, गहरी रिसर्च के बाद तैयार किए गए हैं और आपके निवेश के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड तलाशने में मदद करते हैं. इनकी मदद से आप फ़ंड्स की तुलना, फ़ंड अनालेसिस, फ़ंड कैटेगरी की मॉनिटरिंग और इसके अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए - वेल्थ बढ़ाने के लिए म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना है?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी