फंड वायर

हर तरह के निवेशकों के लिए एक्‍शन प्‍लान

क्‍या आप उन म्‍युचुअल फंड निवेशकों में हैं जो बाजार की रिकॉर्ड ऊंचाई से चिंतित हैं ? हम बता रहे हैं कि आप क्‍या कर सकते हैं

हर तरह के निवेशकों के लिए एक्‍शन प्‍लान

नए निवेशक: अगर आप निवेशक हैं तो आपको इस बात से नहीं डरना चाहिए कि बाजार गिर जाएगा। निवेश शुरू करने का कोई अच्‍छा या बुरा समय नहीं होता है। आपको एसआईपी के जरिए लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। अगर बाजार गिरता है तो इसे निवेश की लागत को औसत करने के लिए मौके के रूप में लीजिए। आप प्‍योर इक्विटी फंड के बजाए अग्रेसिव हाइब्रिड फंड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। यह फंड कुल रकम का 25 से 35 फीसदी हिस्‍सा डेट फंड में निवेश करता है ऐसे में बाजार गिरने पर यह आपके निवेश को सहारा देता है। इसके अलावा यह ऑटोमैटिक रीबैलेंसिंग भी मुहैया कराता है।

अनुभवी निवेशक: आप एसआईपी का जादू देख चुके हैं। हो सकता है कि यह असामान्‍य समय हो लेकिन आपका जवाब सामान्‍य होना चाहिए लेकिन आपको निवेश जारी रखना चाहिए। हो सकता है कि आपका मन अलग अलग तरीके से रिटर्न देखने का करे लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि आपके लिए सबसे कारगर चीज यही हो सकती है कि आप निवेश जारी रखें।

गोल के नजदीक: अगर आप अपने गोल के करीब पहुंच रहे हैं तो आप व्‍यवस्थ्ति तरीके से रकम निकालना शुरू कर दें। बाजार की तेजी के लालच में न पड़े। अगर बाजार की चाल बदल जाती है तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। अगर आपका गोल पूरा होने में कुछ साल का समय है तो आप व्‍यवस्थि‍त तरीके से रकम निकाल कर अच्‍छे शार्ट ड्यूरेशन डेट फंड में लगा सकते हैं। बैंक सेविंग अकाउंट की तुलना में यहां आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा।

रिटायरमेंट में इक्विटी में निवेश: अगर आप रिटायर हो चुके हैं और अपनी रकम का एक हिस्‍सा इक्विटी में लगाना चाहते हैं जिससे महंगाई के असर से निपटने में मदद मिले तो आपको यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप यह रकम लंबी अवधि के लिए निवेश कर रहे हैं। आपको सिर्फ एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए।

एकमुश्‍त निवेशक: अगर आप एकमुश्‍त रकम यानी एक बार में बड़ी रकम इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए खास कर आज के जैसे समय में। अगर यहां से बाजार गिरता है तो आप अपने निवेश की लागत को औसत नहीं कर पाएंगे और आपको नुकसान की भरपाई के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। आपको एकमुश्‍त रकम को एक अच्‍छे लिक्विड / शार्ट ड्यूरेशन डेट फंड में निवेश करके इक्विटी फंड के लिए एसटीपी सेटअप करना चाहिए। एकमुश्‍त रकम के आकार के आधार पर आपको इसे अगले 6 से 18 माह में निवेश करना चाहिए।

बाजार में तेजी का डर: बाजार के ऊंचे स्‍तर की वजह से अगर आपके लिए बाजार में निवेश करना मुश्किल हो रहा है तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि अगर बाजार इसी तरह से बढ़ता रहा तो आप मुनाफा कमाने का मौका गवां सकते हैं। इसके अलावा सेंसेक्‍स / निफ्टी के बढ़ने का यह मतलब नहीं है कि बाजार में सभी स्‍टॉक्‍स महंगे हो गए हैं। यह आपके फंड मैनेजर का काम है कि वह आपके लिए बेहतर मौका तलाश करें। ऐसे में आपको इंडेक्‍स लेवल के बारे में ज्‍यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आपको एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए। इससे आपका भरोसा बढ़ेगा।

जोश में आकर न करें निवेश: अगर आपने मार्च में बाजार से रकम निकाल ली थी और अब बाजार में तेजी देख कर जोश में आकर बड़ी रकम निवेश करना चाहते हैं तो तुरंत रूक जाएंगे। यह गलत कदम होगा। आपको यह कदम लंबी अवधि में पीड़ादायक हो सकता है। पहले अपने गोल का आंकलन करें और यह तय करें कि इस गोल के लिए कितना निवेश करने की जरूरत है। जरूरत पड़ने पर फाइनेंशियल एडवाइजर की मदद लें। अगर आपका गोल पांच साल से अधिक अवध्‍ि में पूरा होने वाला है तो इक्विटी में निवेश करें। सिर्फ एसआईपी के जरिए निवेश करें और बाजार के हर फेज में निवेश जारी रखें। अगर इक्विटी में कम अवधि के तेज उतार चढ़ाव से आपको डर लग रहा है तो अग्रेसिव हाइब्रिड फंड से निवेश शुरू करें।

रणनीतिक निवेशक: अगर आप कम अवधि के लिए इक्विटी या किसी खास सेक्‍टर पर दांव लगाना चाहते हैं तो इससे जुड़े जोखिम को जान लीजिए। बाजार में सही मौके पर निवेश करते हुए लंबी अवधि में लगातार मुनाफा कमाना लगभग असंभव है। वैल्‍यू रिसर्च में हम इस तरह की रणनीति की वकालत नहीं करते हैं। आपको इक्विटी में सिर्फ लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी