वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

टर्म इन्‍श्‍योरेंस खरीदते हुए मुझे कौन सा पे आउट ऑप्‍शन चुनना चाहिए ?

धीरेंद्र कुमार का कहना है कि आपको पे आउट ऑप्‍शन इस बात के आधार पर सेलेक्‍ट करना चाहिए कि नॉमिनी की हालात को मैनेज करने की क्षमता कितनी है

टर्म इन्‍श्‍योरेंस खरीदते हुए मुझे कौन सा पे आउट ऑप्‍शन चुनना चाहिए ?

मैं एक टर्म प्‍लान खरीद रहा हूं और इन्‍श्‍योरेंस कंपनी तीन पे आउट ऑप्‍शन ऑफर कर रही है। पहले ऑप्‍शन में अगर मुझे कुछ हो जाता है तो इन्‍श्‍योरेंस कंपनी पूरा सम एश्‍योर्ड एकमुश्‍त नॉमिनी को भुगतान करेगी। वहीं दूसरे ऑप्‍शन में कंपनी सम एश्‍योर्ड के अलावा कुछ रकम हर माह मंथली इनकम के तौर पर 10 साल तक भुगतान करेगी। और तीसरे प्‍लान में कंपनी कह रही है कि मंथली इनकम हर साल 10 फीसदी तक बढ़ती जाएगी। मुझे कौन सा ऑप्‍शन चुनना चाहिए ?

अज्ञात

ये तीनों ऑप्‍शन अपने बारे में खुद ही सब कुछ साफ तौर पर बता रहे हैं। पहले ऑप्‍शन में पूरा सम एश्‍योर्ड नॉमिनी को एकमुश्‍त भुगतान किया जाएगा। दूसरे ऑप्‍शन में नॉ‍मिनी को एक तय राशि तुरंत मिलेगी और इसके बाद मंथली इनकम के तौर पर अगले 10 से 15 साल तक कुछ रकम मिलेगी। और तीसरे ऑप्‍शन में मंथली इनकम में हर साल कुछ फीसदी का इजाफा होगा। तो इस तरह से यह ऑप्‍शन एक अवधि तक आपके नॉमिनी को इन्‍फ्लेशन एडजेस्‍टेड इनकम की गारंटी देगा।

आप अपने नॉमिनी की हालात को मैनेज करने की क्षमता के आधार पर पे आउट ऑप्‍शन चुनें। आप कल्‍पना करिए कि आप को कुछ हो जाता है और नॉमिनी को एक मुश्‍त 2 करोड़ रुपए मिलते हैं तो क्‍या वह इस रकम को इस तरह से निवेश कर पाएंगे कि उनको नियमित तौर पर इन्‍फ्लेशन एडजेस्‍टेड इनकम मिले। क्‍या वे जरूरी अनुशासन बनाए रख पाएंगे। इस बात की कितनी संभावना है कि वे किसी ऐसी चीज में रकम लगा दें जहां उनकी रकम गायब जाए। और अगर आप पहले से नियमित इन्‍फ्लेशन एडजेस्‍टेड इनकम के लिए कोई प्‍लान तैयार कर लेते हैं तो क्‍या वे आपके न रहने पर इस प्‍लान पर अमल कर पाएंगे।

टर्म इन्‍श्‍योरेंस खरीदने का सबसे अहम मकसद यह है कि आपके न रहने पर आपके परिजन अपनी देखभाल अच्‍छी तरह से कर पाएं। इन तीनों प्‍लान में से कोई भी प्‍लान इस मकसद के लिए चुना जा सकता है। बस आपको इस बात को ध्‍यान में रखना होगा कि आपके नॉमिनी की हालात को मैनेज करनी की क्षमता कैसी है।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

इंश्योरेंस बेचने को लेकर बड़ा बदलाव: सही या ग़लत?

1 अप्रैल से नई पॉलिसियां सिर्फ़ आपके ई-इंश्योरेंस एकाउंट (eIA) पर उपलब्ध होंगी

दूसरी कैटेगरी