वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

मुझे अपनी ग्रेच्‍युटी की रकम कहां निवेश करनी चाहिए ?

धीरेंद्र कुमार ग्रेच्‍युटी की रकम को निवेश करने के लिए बतौर निवेश विकल्‍प पीपीएफ, एनपीएस और म्‍युचुअल फंड की बात कर रहे हैं

मुझे अपनी ग्रेच्‍युटी की रकम कहां निवेश करनी चाहिए ?

मेरी उम्र 45 साल है और मैंने हाल में नौकरी बदली है। मुझे ग्रेच्‍युटी के तौर पर अच्‍छी रकम मिली है। मैं तय नहीं कर पा रहा है कि इस रकम को मैं पीपीएफ, एनपीएस या म्‍युचुअल फंड में निवेश करूं ?
समीर

अगर आप 15 साल के निए निवेश कर रहे हैं तो रकम पीपीएफ में निवेश न करें। इसके अलावा आप पीपीएफ में एक वित्‍तीय वर्ष में 1.5 लाख रुपए से अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं। एनपीएस में आपकी रकम रिटायरमेंट तक एक तरह से लॉक हो जाती है। इस तरह से आपके पास म्‍युचुअल फंड का विकल्‍प बचता है। अगर आप अगले 15 साल तक काम करने जा रहे हैं तो मैं चाहूंगा कि आप यह रकम इक्विटी फंड में निवेश करें। अगर आपको इस रकम की जरूरत अगले 15साल तक नहीं पड़ने वाली तो एक दो मल्‍टी कैप फंड में निवेश कर सकते हैं। पूरी रकम एक साथ निवेश न करें। पहले आप सारी रकम फिक्‍स्ड इनकम फंड में रख दें और अगले दो तीन साल में सारी रकम इक्विटी फंड में ट्रांसफर कर दें। इस रकम को थोड़े थोड़े हिस्‍सों में बांट कर हर माह अगले तीन साल तक निवेश करने से इस बात का जोखिम कम हो जाएगा कि आपकी रकम उस समय निवेश हो जब बाजार अपने उच्‍चतम स्‍तर पर था। यह बहुत अहम रकम है। तीन साल में इस रकम को निवेश करने के बाद अगले 12 साल तक निवेश बनाएं रखें। यह रकम आपके रिटायरमेंट कॉर्पस में बहुत अच्‍छा योगदान करने के लायक हो जाएगी।

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी