वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

एक साल के लिए कहां निवेश करें?

धीरेंद्र कुमार का कहना है कि इसके लिए अल्‍ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फ़ंड में निवेश कर सकते हैं

एक साल  के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

मुझे अगले 6 महीने या एक साल के लिए कहां निवेश करना चाहिए. क्‍या कुछ महीने के लिए गिल्‍ट फ़ंड बेहतर विकल्‍प हो सकता हैं क्‍योंकि रिज़र्व बैंक ने ब्‍याज़ दरों में बदलाव नहीं किया है.- रोहित सक्‍सेना

Where to Invest For One Year: छह महीने के लिए इक्विटी में कोई विकल्‍प नहीं है. ऐसी रक़म को इक्विटी में लगाने का कोई मतलब नहीं है जिसकी ज़रूरत अगले पांच साल में पड़ सकती है. ऐसे में आपके पास सिर्फ़ फ़िक्‍स्ड इनकम का ही ऑप्‍शन बचता हैं. आपको गिल्‍ट फ़ंड से बचना चाहिए क्‍योंकि ब्‍याज़ दरों में बदलाव से इन फ़ंड्स को नुक़सान हो सकता है. हालांकि गिल्‍ट फ़ंड्स के साथ डिफॉल्‍ट जैसी समस्‍या नहीं होती क्‍योंकि ये गवर्नमेंट सिक्योरिटी पोर्टफ़ोलियो हैं. हालांकि जब ब्याज़ दरें थोड़ा बढ़ती है तब गिल्‍ट फ़ंड की वैल्‍यू में गिरावट आती है. और फ़िलहाल सभी गिल्‍ट फ़ंड ऐसी स्थिति में हैं जहां ब्‍याज़ दरों में कटौती से उनको फ़ायदा हो सकता है. अगर आर्थिक तौर पर कुछ अच्‍छी ख़बर मिलती है तो गिल्‍ट फ़ंड की क़िस्मत पलट सकती है और इससे नुक़सान हो सकता है.

ये भी पढ़िए: कैसे करें निवेश?

पिछले 5-6 साल में सभी डेट फ़ंड के मैनेजर ब्‍याज़ दरों की संभावनाओं का आकलन करने में ग़लत साबित हुए हैं. पिछले पांच साल के दौरान कम से कम तीन बार ऐसा हुआ है कि जब ज़्यादातर म्‍युचुअल फ़ंड मैनेजर ब्‍याज़ दरों में कटौती की उम्‍मीद कर रहे थे लेकिन उसी दौरान ब्‍याज़ दरों में इज़ाफ़ा हो गया. इस वजह से निवेशकों को काफ़ी नुक़सान उठाना पड़ा. हमारी राय यही है‍ कि अल्‍ट्रा शॉर्ट ड्यूरेशन फ़ंड में निवेश करना ही ठीक रहेगा.

एक साल के लिए कैसे चुनें बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड

हालांकि, एक अच्छा म्यूचुअल फ़ंड चुनना आसान नहीं होता. इस मामले में dhanak.com आपके लिए मददगार हो सकता है. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. डेट फ़ंड्स (Debt) की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक कीजिए.

ये भी पढ़िए - बेस्‍ट म्‍यूचुअल फ़ंड कैसे तलाशें

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी