SIP सही है

सैलरी पाने वालों के लिए बेस्ट SIP स्ट्रैटजी

अपनी SIP के ज़रिए निवेश से भरपूर फ़ायदा पाने के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं, जानिए यहां.

सैलरी पाने वालों के लिए बेस्ट SIP स्ट्रैटजी

Best SIP strategy for a salaried person: हममें से ज़्यादातर लोग अकाउंट में सैलरी आने की ख़ुशी अच्छी तरह समझते हैं. पूरे महीने काम करने के बाद, बेसब्री से वेतन का इंतज़ार रहता है. लेकिन, बदक़िस्मती से, ये ख़ुशी ज़्यादा दिन नहीं टिकती. मुश्किल से महीने के शुरुआती 10 दिन ख़त्म होते-होते हममें से बहुत से लोग फिर से अगली सैलरी के दिन गिनने शुरू कर देते हैं. तभी तो जिस वजह से हम पैसे जोड़ने की सोचते हैं उन लक्ष्यों के लिए निवेश या तो शुरू ही नहीं हो पाता या फिर किसी तरह गिरता-पड़ता हुआ चलता रहता है.

मैं अपनी सैलरी में बचत क्यों नहीं कर पाता?

Why are salaried people not able to save enough? - ये सवाल अक्सर हम ख़ुद से पूछते हैं. इसका जवाब भी कमोबेश हम जानते ही हैं कि महीने की शुरुआत के तमाम ख़र्च हमारे वेतन का एक बड़ा हिस्सा निगल जाते हैं. जिसमें - बिजली का बिल, घर का किराया, स्कूल की फ़ीस, किराने का सामान, लोन की EMI जैसे तमाम ख़र्च शामिल होते हैं.

जो बचता है, वो कपड़े, इस्तेमाल का समान, मौज-मस्ती जैसे ग़ैर ज़रूरी ख़र्चों, अन्य घरेलू सामान ख़रीदने आदि में लगाया जाता है. इसके चलते बचत कम हो पाती है और इसलिए निवेश भी कम होता है. इसलिए, भले ही ज़्यादातर सैलरीड लोग बचत और निवेश की ज़रूरत को समझते हैं, लेकिन वे अक्सर ख़ुद अपनी बात पर अमल नहीं कर पाते हैं.

ये भी पढ़िए - SIP की शुरुआती फ़ीस से कैसे बचें?

बचत कैसे शुरू हो?

How should one start saving enough? सबसे पहली बात, हिम्मत मत हारिए. आपको ज़रूरत है, फ़्यूचर के लिए सही प्लानिंग करने की. ऐसी प्लानिंग जिसमें अपने लाइफ़स्टाइल से बहुत ज़्यादा समझौता नहीं करना पड़े. आपकी स्ट्रैटजी का पहला काम, अपने निवेश को ऑटोमैटिक करना है और ख़र्च से पहले बचत के लिए पैसे निकाल देना. महीने के अंत में, बचे पैसे से बचत करने के बजाय, महीने की शुरुआत में ही तय रक़म का प्रतिशत निकाल लें, जैसे - 10, 15, या 25 फ़ीसदी (या ज़्यादा भी!). अब अपने लक्ष्य की अवधि के मुताबिक़ अपनी पसंद के फ़ंड में ऑटोमैटिक SIP सेट-अप करें. ये SIP आपकी चुनी हुई तारीख़ पर आपके अकाउंट से कट जाएगी. इसकी तारीख़ को महीने के पहले सप्ताह के भीतर ही रखें. इस तरह से आप ख़र्च करने से पहले निवेश कर पाएंगे.

ख़र्च को व्यवस्थित करना ज़रूरी है

The best way to organize your expenses: ज़ाहिर तौर पर, बचत को महीने के पहले हफ़्ते में कर देने से आप पर कुछ दबाव बनेगा क्योंकि आपके ज़रूरी ख़र्च अभी बाक़ी हैं. लेकिन अब आपके पास कम पैसे होंगे. ये चिंता असल में अच्छी ही है. इससे आप अपने ख़र्चों का फिर से मूल्यांकन करने, उन पर नज़र रखने, ग़ैर-ज़रूरी ख़र्चों को टालने और उन पर रोक लगाने के लिए मजबूर हो जाएंगे. समय के साथ, आपके ख़र्च आपकी आमदनी के मुताबिक़ हो जाएंगे. अगर आप अपने ख़र्चों को पहले ही कम करने की कोशिश करेंगे, तो ये कारगर नहीं होगा क्योंकि आप आसानी से नहीं जान पाएंगे कि कौन से ख़र्च ज़्यादा ज़रूरी हैं और कौन से कम, क्योंकि आमतौर पर तो हर ख़र्च 'ज़रूरी' लगता है.

ये भी पढ़िए - रिटायरमेंट प्‍लानिंग के लिए SIP सही है?

Step-up SIP का फ़ायदा

Benefits of Step-up SIP: अगर आप अपनी आमदनी का 10 फ़ीसदी बचाने के साथ शुरुआत करते हैं, तो आपको समय के साथ इसे बढ़ाने के बारे में भी सोचना चाहिए. साल भर बाद जब आपकी सैलरी बढ़े, उसी समय पर ऐसा करना मुश्किल नहीं होना चाहिए. अपनी SIP को सालाना बढ़ाना आपके निवेश के लिए जादुई साबित होता है. अगर आप 12 फ़ीसदी रिटर्न देने वाले इक्विटी फ़ंड में हर महीने ₹10,000 की SIP करते हैं, तो 30 साल में आपके पास ₹3.08 करोड़ का कॉर्पस होगा.

हालांकि, अगर आप स्टेप-अप SIP का इस्तेमाल करते हैं और सालाना निवेश की रकम 10 फ़ीसदी बढ़ाते हैं, तो आपके पास ₹7.99 करोड़ होंगे. ये उन लोगों के लिए ख़ास तौर पर उपयोगी है जिनके पास अपने लक्ष्यों के लिए निवेश करने के लिए ज़रूरी राशि नहीं होती है. अपने SIP को सालाना बढ़ाकर, वे इस अंतर को पाट सकते हैं.

म्यूचुअल फ़ंड की कौन सी कैटेगरी आपके लिए बेस्ट होगी?

Which category is best for for your fund investments: सैलरी पाने वाले लोग इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) में SIP का फ़ायदा भी उठा सकते हैं, जिन्हें टैक्स-सेविंग फ़ंड भी कहा जाता है. चूंकि टैक्स-सेविंग फंड सेक्शन 80C के अंतर्गत आते हैं, इसलिए इनमें ₹1.5 लाख तक के निवेश पर टैक्स नहीं लगता. ELSS नेचर में मल्टी-कैप जैसे होते हैं, इसलिए वे आपके मुख्य म्यूचुअल फ़ंड में से एक के रूप में बहुत अच्छी तरह से काम कर सकते हैं. ELSS में रिटायरमेंट कॉर्पस तैयार करने जैसे अपने किसी लंबे समय के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर आप न केवल टैक्स बचा सकते हैं बल्कि वेल्थ भी बना सकते हैं.

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें?

Best mutual fund for a salaried person: हर कोई SIP शुरू करने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com) का बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड टूल आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. अच्छा म्यूचुअल फ़ंड चुनने के लिए आप इसकी मदद ले सकते हैं. ये टूल बिल्कुल फ़्री है. हालांकि, इसके लिए आपको धनक पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. और, सिर्फ़ अपना ईमेल देने पर ही यहां रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं.

ये भी पढ़िए - कार ख़रीदने के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कौन सा रहेगा?


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी