फंड बेसिक

अच्‍छा और खराब निवेश

अगर आप अपनी जरूरत को समझे बिना किसी विकल्‍प में निवेश करते हैं तो इससे निराशा ही हाथ लगेगी

अच्‍छा और खराब निवेश

आम तौर पर नए निवेशक इस दुविधा में रहते हैं उनका निवेश अच्‍छा या खराब। या वे ऐसे किसी तरीके या फार्मूले की खोज में रहते हैं जिससे उनको पता चल जाए कि उनका निवेश अच्‍छा है या खराब। और कई बार तो अनुभवी निवेशक भी अच्‍छे और खराब निवेश की सही पहचान नहीं कर पाते हैं।

अगर आप भी म्‍युचुअल फंड में निवेश करने जा रहे हैं या निवेश कर चुके हैं तो आप भी जानना चाहते होंगे कि कैसे पहचाना जाए कि कौन सा निवेश अच्‍छा है या कौन सा खराब। सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि ऐसा कोई फार्मूला नहीं है जो यह गारंटी के साथ बता सके कि कौन सा निवेश अच्‍छा और कौन सा खराब। यह पूरी तरह से व्‍यक्ति विशेष से जुड़ा मामला है। हर आदमी की जरूरतें अलग- अलग हैं। इसी तरह से हर आदमी की जोखिम लेने की क्षमता अलग-अलग है। हर आदमी की निवेश करने की क्षमता अलग-अलग है। ऐसे में किसी के लिए अच्‍छा निवेश और खराब निवेश तय करने में इन सब बातों की भूमिका होती है।

आम तौर पर यह देखा गया है कि अपनी जरूरत को समझे बिना गलत विकल्‍प में निवेश करने वाले निवेश से निराश होते हैं। क्‍योंकि उस निवेश से उनकी जरूरत पूरी नहीं होती है। इसे आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं कि अगर आपके पास कोई रकम है और आप इसे दो तीन साल के लिए निवेश कर सकते हैं। आपको इस निवेश से नियमित आय चाहिए और आपने इक्विटी में निवेश कर दिया तो आप इस निवेश से निराश होंगे। क्‍योंकि इससे आपकी नियमित आय की जरूरत पूरी नहीं होगी। यानी यह आपके लिए खराब निवेश है।

इसी तरह से अगर आप निवेश के जरिए अपनी रकम को तेजी से बढ़ाना चाहते है लेकिन अगर उसने फिक्‍स्ड इनकम फंड में निवेश कर दिया तो भी उसकी जरूरत पूरी नहीं होगी। क्‍योंकि फिक्‍स्ड इनकम फंड आम तौर सालाना 6 या 7 फीसदी रिटर्न देते हैं। ऐसे में उसकी रकम में कोई खास इजाफा नहीं होगा। ऐसे में आप इस निवेश से निराश होंगे। तो आपके लिए खराब निवेश है।

अब अगर आप लंबी अवधि के लिए इक्विटी फंड में निवेश करना चाहते हैं। तो आपके लिए अच्‍छा इक्विटी फंड वह फंड होगा जिसने पिछले पांच छह साल की अवधि यानी बाजार में उतार चढ़ाव के पूरे चक्र में अच्‍छा प्रदर्शन किया हो। एक अच्‍छे और खराब इक्विटी फंड में आप एक छोटी चीज को समझ कर फर्क कर सकते हैं। एक अच्‍छा इक्विटी फंड चढ़ते बाजार में बाजार की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करता है और गिरावट में बाजार की तुलना में थोड़ा कम गिरता है। अगर आप इस बात को ध्‍यान में रख कर फंड चुन रहे हैं तो ज्‍यादा संभावना इस बात की है कि आप एक अच्‍छे इक्विटी फंड में निवेश करेंगे।


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी