फंड बेसिक

हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस खरीदने का वादा......

हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस खरीदे बिना निवेश शुरू करना तलवार की धार पर चलने जैसा है

हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस खरीदने का वादा......

कुछ दिन पहले मेरी मुलाकात एक दोस्‍त से हुई। हम पहले साथ काम कर चुके हैं। हाल चाल के बाद मैंने पूछा और आप की एसआईपी कैसी चल रही है। मुझे पता था कि वह पिछले कई सालों से एसआईपी के जरिए म्‍युचुअल फंड में निवेश कर रहा है। उसने बताया कि वह न सिर्फ एसआईपी में नियमित तौर पर निवेश रहा है बल्कि वह एसआईपी की रकम में हर साल इजाफा भी कर रहा है।

निवेश के लिहाज से यह बहुत अच्‍छी बात थी। फिर उसके परिवार से जुड़ी दूसरी बातें हुईं। मुझे यह जानकर थोड़ा झटका लगा कि उसने अब भी अपने लिए कोई हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर नहीं खरीदा है। जबकि जल्‍द ही वह 40 की एज ग्रुप में शामिल होने वाला है। वह अब भी ऑफिस की ओर से मिले हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर पर निर्भर है। ऑफिस का कवर मौजूदा समय में मेट्रो शहरों में इलाज के खर्च के लिहाज से बहुत कम है। मैंने इस पर उसकी खिंचाई भी की। और उसने एक बार फिर जल्‍द ही हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस खरीदने का वादा किया। ऐसा वादा वह मुझसे सालों पहले भी कर चुका था।

यह कहानी मेरे दोस्‍त की ही नहीं है। आपको ऐसे लोग हर ऑफिस में या आस-पास मिल जाएंगे। ऐसे लोग बचत भी करते हैं निवेश भी करते हैं लाखों रुपए का फ्लैट भी होम लोन लेकर खरीद लेते हैं लेकिन हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस नहीं खरीदते हैं। और अगर खरीदते भी हैं तो हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर की रकम जरूरत के हिसाब से काफी कम होती है।

तलवार की धार पर पर चल रहे हैं आप

मान लेते हैं कि आप पिछले कुछ सालों से निवेश्‍र कर रहे हैं और आपने 5 या 10 लाख रुपए बाजार में निवेश किए हैं। अब अगर आपके पास हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर नहीं है और आपको या परिवार के किसी सदस्‍य को मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ जाए तो क्‍या होगा। दिल्‍ली और मुंबई जैसे शहरों में इलाज का खर्च इतना अधिक है कि डेंगू जैसी बीमारी में भी लाखों का खर्च आ जाता है। और किसी गंभीर बीमारी में इलाज का औसत खर्च भी 10 से 20 लाख रुपए तक हो सकता है। ऐसे में आप खुद समझ सकते हैं कि हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर खरीदे बिना निवेश का का क्‍या मतलब है। ऐसी स्थिति में आपके पास अपनी निवेश की रकम निकाल कर खर्च करने के अलावा आपके पास शायद ही कोई विकल्‍प होगा। और आपको बचत और निवेश के मोर्चे पर फिर से नए सिरे से शुरूआत करनी होगी।

हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर का नहीं है विकल्‍प

आपको हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस प्रीमियम महंगा लगे या सस्‍ता। मौजूदा समय में चाहे आप छोटे शहर में रह रहे हैं या बड़े शहर में आपके पास हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर का कोई विकल्‍प नहीं है। खास कर तब तक जब तक कि सरकार सबके लिए कोई यूनीवर्सल हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस स्‍कीम लेकर न आए। एक 35 से 40 साल के उम्र का स्‍वस्‍थ व्‍यक्ति जिसके परिवार में पत्‍नी और दो बच्‍चे हैं सालाना लगभग 15 हजार रुपए के प्रीमियम में 5 लाख रुपए रुपए का हेल्‍थ इन्‍श्‍योरेंस कवर पा सकता है।



टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी