लर्निंग

तय करें फाइनेंशियल गोल फिर शुरू करें निवेश

जरूरत को समझे बिना निवेश करने वाले अक्‍सर सेल्‍स एजेंट के चक्‍कर में पड़कर नुकसान उठाते हैं

तय करें फाइनेंशियल गोल फिर शुरू करें निवेश

आजकन निवेश करने के लिए तमाम विकल्‍प हैं। मसलन प्रॉपर्टी, गोल्‍ड, बैंक डिपॉजिट, शेयर, मयुचुअल फंड। इन सभी कैटेगरी में भी आपको तमाम विकल्‍प मिलेंगे। ऐसे में जब कोई निवेश शुरू करने के बारे में सोचता है तो उसके लिए यह तय करना बड़ा मुश्किल हो जाता है कि कहां पर निवेश करूं जिससे अच्‍छा रिटर्न मिले। और फिर कोई सेल्‍स एजेंट टकरा जाता है जो आपको बताता है कि यह प्रोडक्‍ट खरीदना आपके लिए बेहतर रहेगा। वह आपको इससे होने वाले फायदे के बारे में भी आपको इस तरह से समझा देगा कि आपको लगेगा कि आपके लिए इससे बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता है। अक्‍सर लोगों के पास इतना समय भी नहीं होता है कि वे खुद से रिसर्च करके पता करने का प्रयास करें कि उनके लिए कौन सा फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट या स्‍कीम निवेश के लिए बेहतर होगी। ऐसे में लोगों की वित्‍तीय जिंदगी के बारे में अहम फैसला सेल्‍समैन करता है। निवेश शुरू करने का यह तरीका न सिर्फ गलत है बल्कि निवेशकों का नुकसान भी कराता है।

पहले समझें अपनी जरूरतें

बचत और निवेश शुरू करने के लिए सही तरीका यह नहीं है कि आप बाजार में उपलब्‍ध फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट के बारे में जानकारी जुटाएं। निवेश शुरू करने का सही तरीका यह है कि आप अपनी जरूरत को समझें। मसलन आपको बचत करने की जरूरत क्‍यों है ? आप पैसे का क्‍या करेंगे ? आपको इस पैसे की जरूरत कब होगी ? क्‍या आपको पता है कि उस समय आपको कितने पैसों की जरूरत पड़ेगी ? अगर यह पैसा थोड़ा कम पड़ गया तो आप क्‍या करेंगे ?

तय करें फाइनेंशियल गोल

अगर आप गौर करें तो पाएंगे कि बहुत से लोगों ने कभी भी बैठ कर इन सवालों पर विचार नहीं किया है। आपको लगेगा कि इन सवालों का जवाब जानने के लिए आपको अपने भविष्‍य के बारे में सही जानकारी रखनी होगी। लेकिन यह सच नहीं है। हम में से ज्‍यादातर लोगों की खास जरूरते हैं और इन जरूरतों का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है। फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट की भरमार से बचने के लिए आपको अपनी जरूरतों के बारे में जानना होगा। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लिए फाइनेंशियल गोल तय करना सीखें। हम आपको बता रहे हैं कि आप फाइनेंशियल गोल कैसे तय कर सकते हैं।


अगर आप अपने फाइनेंशियल गोल को हासिल करना चाहते हैं तो आपको प्रत्‍येक गोल के लिए ऐसा प्रोडक्‍ट चुनना होगा जो आपके लक्ष्‍य को पूरा कर सके। इसके लिए उस प्रोडक्‍ट की अवधि, निहित जोखिम और संभावित रिटर्न जानना जरूरी है। हो सकता है कि आपको अपनी बेटी की उच्‍च शिक्षा के लिए छह साल बाद पैसों की जरूरत हो। या आप 10 साल आप अपना घर खरीदना चाहें । आप दो साल बाद यूरोप में हॉलीडे मनाने जा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहेंगे कि किसी आपात जरूरत के लिए आपके पास 5 लाख रुपए हमेशा रहें।

अब चुने फाइनें‍शियल प्रोडक्‍ट

इनमें से प्रत्‍येक गोल बेहद स्‍पष्‍ट है। इनको हासिल करने के लिए आप कितना जोखिम उठा सकते हैं और इसके लिए कितना पैसा निवेश करना होगा, इसकी सटीक गणना की जा सकती है। ऐसे में यह पता करना आसान है कि किस तरह के फाइनेंशियल प्रोडक्‍ट आपके वित्‍तीय लक्ष्‍य को पूरा कर सकते हैं।

आपके लिए अहम बात यह समझना है कि आपको सिर्फ एक बचत की जरूरत नहीं है। जिंगदी में आपकी वित्‍तीय जरूरतें और गोल कई हो सकते हैं। पहले इन जरूरतों और गोल की पहचान करें इसके बाद फैसला करें कि इनको हासिल करने के लिए कहां निवेश करना है।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

NPS की त्रासदी

नया यूनीफ़ाइड पेंशन सिस्टम दो दशकों के दौरान नेशनल पेंशन सिस्टम के खोए हुए अवसरों का नतीजा है.

दूसरी कैटेगरी