लर्निंग

कब होता है फंड बेचने का सही समय

कुछ संकेत बताते हैं कि यह म्‍युचुअल फंड में निवेश का सही समय हो सकता है

कब होता है फंड बेचने का सही समय

बहुत से म्‍युचुअल फंड निवेशक सोचते हैं कि एक बार फंड खरीद लिया तो उनका काम हो गया। इस फंड को वो लंबे समय तक बनाए रखेंगे और इस तरह वे बड़ी रकम बना लेंगे। लेकिन सभी फंड ऐसे नहीं होते हैं कि उनमें जिंदगी भर निवेश बनाए रखा जाए। आपको समय समय पर अपने फंड के प्रदर्शन को चेक करना चाहिए और देखना चाहिए कि वे अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं या खराब। हालांकि हर खराब खबर पर आपको सतर्क होने की जरूरत नहीं है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे हालात के बारे में बता रहे हैं जब आपको फंड बेचने पर विचार करना चाहिए।

फंड का प्रदर्शन
अगर आपका फंड लगातार अपनी कैटेगरी में खराब प्रदर्शन कर रहा है या अपने बेंचमार्क से भी खराब प्रदर्शन कर रहा है तो यह खतरे का संकेत है। ऐसा होने पर आपको अपना फंड बेचने पर विचार करना चाहिए। हालांकि आपको कम अवधि के खराब प्रदर्शन के आधार पर फंड नहीं बेचना चाहिए। दशकों तक अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले फंड भी कई बार कम अवधि में खराब प्रदर्शन करते हैं। कम अवधि में फंड का प्रदर्शन खराब होने पर आपको निवेश बनाए रख कर रिकवरी का इंतजार करना चाहिए।

आप फंड के प्रदर्शन का आंकलन करने के लिए वैल्‍यू रिसर्च की स्‍टार रेटिंग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप साइट के टॉप पर दिए गए सर्च बार में अपना फंड एंटर करें। आपके फंड के पेज पर फंड के नाम के साथ वीआर स्‍टार रेटिंग मिलेगी। फंड की रेटिंग 1 से 5 तक हो सकती है। अगर फंड इतना पुरान नहीं है कि उसके प्रदर्शन का आंकलन किया जा सके तो कोई रेटिंग नहीं मिलेगी।
मैंडेट में बदलाव
अगर फंड का मार्केट कैप ओरिएंटेशन या उसका इन्‍वेस्‍टमेंट स्‍टाइल बदल जाए तो आप फंड बेचने पर विचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने एक मल्‍टीकैप फंड में निवेश किया है और अब यह फंड मिड कैप फंड की तरह से काम कर रहा है तो आप इसे बेचने पर विचार कर सकते हैं। क्‍योंकि ऐसा होने से फंड के साथ अतिरिक्‍त जोखिम जुड़ गया है। इसी तरह से अगर डेट के फंडामेंटल में बदलाव आया है और अब फंड कम रेटिंग वाले बॉण्‍ड में निवेश कर रहा है तो आप ऐसे फंड को बेचने पर विचार कर सकते हैं।
फंड मैनेजर बदल गया
फंड के प्रदर्शन में फंड मैनेजर की निर्णायक भूमिका होती है। अगर आप का फंड मैनजर बदल गया है तो आपको फंड के प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखनी चाहिए।

ओनरशिप में बदलाव
हर फंड हाउस का अपना इन्‍वेस्‍टमेंट कल्‍चर होता है। यह फंड हाउउस द्वारा चुने गए स्‍टॉक में दिखता है। अगर किसी फंड हाउस को कोई और खरीद लेता है तो इन्‍वेस्‍टमेंट कल्‍चर पर असर पड़ता है। अगर ऐसा होता है तो आप को किसी भी बड़ी घटना पर कड़ी नजर रखनी चाहिए और यह देखना चाहिए कि आपके फंड को कैसे मैनेज किया जा रहा है।

एक ही तरह के शेयर होना
मान लेते हैं कि आपके पास दो फंड हैं जिन्‍होंने एक ही तरह के शेयरों में निवेश किया है तो आप इनमें से एक फंड बेचना चाहेंगे। क्‍योंकि एक तरह के शेयरों में निवेश होने से आप डायवर्सीफिकेशन का वह स्‍तर हासिल नहीं कर सकते हैं। इसी तरह से अगर आपके पोर्टफोलियो में बहुत ज्‍यादा फंड हैं तो आप कुछ फंड बेच सकते हैं। अपने पोर्टफोलियो में चार पांच अच्‍छे फंड रखना अच्‍छा है। इस तरह से आप निवेश का डायवर्सीफिकेशन भी कर पाते हैं। लेकिन इससे ज्‍यादा फंड होने पर आपका पोर्टफोलियो जटिल हो जाता है और इसका कोई अतिरिक्‍त फायदा भी नहीं मिलता है।
रकम की जरूरत
अगर आपका लक्ष्‍य नजदीक है यानी आपने जिस जरूरत को पूरा करने के लायक रकम जुटाने के लिए म्‍युचुअल फंड में निवेश किया है वह पूरी होने वाली है तो आप फंड बेच कर रकम निकालना चाहेंगे या अपना कॉर्पस इक्विटी से डेट फंड में ट्रांसफर करना चाहेंगे। आपके लिए बेहतर होगा कि आप इसके लिए सिस्‍टमेटिक विद्ड्रॉअल प्‍लान या सिस्‍टमेटिक ट्रांसफर प्‍लान के जरिए फंड से रकम निकालें। इससे बाजार में गिरावट होने पर भी आपको ज्‍यादा नुकसान नहीं होगा।

अगर आपको लगता है कि ऊपर बताई गई किसी भी वजह से आप फंड बेचना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं। यह जरूर है कि आपके फैसले को सही साबित करने के लिए पर्याप्‍त कारण होने चाहिए। आपको कम अवधि के फायदों के लिए फंड नहीं बेचना चाहिए। आपको फंड में लंबी अवधि तक निवेश बनाए रखना चाहिए। इक्विटी फंड लंबी अवधि के निवेश में ऊंचा रिटर्न दे सकते हैं और आपकी रकम को कई गुना बढ़ा सकते हैं। अगर आप जल्‍दी जल्‍दी फंड बेचते रहेंगे तो आप बड़ा मुनाफा नहीं कमा पाएंगे। इसके अलावा आपने अपने लक्ष्‍य को हासिल करने की जो प्‍लानिंग की है उसको भी नुकसान होगा।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी