पहली बात...

क्‍या आप जानते हैं निवेश शुरू करने का सही समय ?

निवेश शुरू करने में देरी से आपको नुकसान होगा। इसकी भरपाई मुश्किल होगी।

क्‍या आप जानते हैं निवेश शुरू करने का सही समय ?

आज से करें निवेश की शुरूआत
आपके लिए निवेश शुरू करने का सही समय कल था। अगर आपने कल से निवेश की शुरुआत नहीं की है तो आपको आज से निवेश शुरू कर देना चाहिए। अगर आप निवेश शुरू करने में और देरी करेंगे तो आपको कुछ अतिरिक्‍त रिटर्न के नुकसान की कीमत पर ऐसा करेंगे।

निवेश करते हुए सीखेंगे
आपको निवेश शुरू करने से पहले सबकुछ ठीक करने को लेकर ज्‍यादा चिंता नहीं करनी चाहिए। अगर आप निवेश के मूल सिद्धांतों का पालन कर रहे हैं तो आप निवेश को लेकर सही फैसले करेंगे। अगर आप पहली बार किसी ऐसे विकल्‍प में निवेश कर रहे हैं, जिसके बारे में आप ज्‍यादा नहीं जानते हैं तो थोडी चिंता होना सामान्‍य बात है। लेकिन आप निवेश करते हुए काफी कुछ सीखेंगे। ऐसे में आपको इस चिंता की वजह से निवेश की शुरूआत करने में और देरी नहीं करनी चाहिए।

निवेश की अवधि का रखें ध्‍यान
आपको निवेश शुरू करने से पहले निवेश की अवधि और कहां निवेश कर रहे हैं, इसका ध्‍यान रखना चाहिए। इससे आपको अपना पैसा सही जगह पर निवेश करने में मदद मिलेगी। इससे आप बाद में पैदा हो सकने वाली दिक्‍कतों से बचे रहेंगे। निवेश के मूल सिद्धांतों के तहत आपको कम अवधि के लक्ष्‍यों के लिए जोखिम वाले निवेश जैसे शेयरों, इक्विटी म्‍युचुअल फंडों में निवेश करने से बचना चाहिए। कम अवधि में निवेश के लिए इक्विटी बेहद जोखिमपूर्ण हो सकता है।

अगर आप कम अवधि के लक्ष्‍यों के लिए निवेश कर रहे हैं तो आपको अपनी पूंजी को सुरक्षित रखते हुए स्थिर रिटर्न हासिल करने का प्रयास करना चाहिए। हालांकि, अगर आपके पास समय है और आप थोड़ा जोखिम उठा सकते हैं तो आप इक्विटी में निवेश कर सकते हैं। इससे आपको कुछ ज्‍यादा रिटर्न हासिल करने में मदद मिलेगी। इक्विटी लंबी अवधि के निवेश पर दूसरे असेट क्‍लास की तुलना में ज्‍यादा रिटर्न दे सकता है।
निवेश की करें समीक्षा
आपको समय-समय पर अपने निवेश की समीक्षा करनी चाहिए। निवेश करके उसे भूल जाना सही रणनीति नहीं है। आपको नियमित तौर पर इस बात की जांच करनी चाहिए कि आपने पहले जो निवेश किया है उसका प्रदर्शन कैसा है। आपको अपनी पसंद के म्‍युचुअल फंड के प्रदर्शन की तुलना दूसरे म्‍युचुअल फंडों के साथ करनी चाहिए। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके म्‍युचुअल फंड का प्रदर्शन उम्‍मीदों के अनुरूप नहीं है तो आपको इस फंड पर नजर रखनी चाहिए।

अगले कुछ महीनों तक इस फंड के प्रदर्शन की जांच करने के साथ आपको उन कारणों का पता लगाने का प्रयास करना चाहिए जिसकी वजह से फंड उम्‍मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर रहा है। अगर आपको ऐसे कारण पता चलते हैं जिससे यह लगता हो कि यह फंड आने वाले समय में वापसी नहीं करने जा रहा है तो इसे आप बेच सकते हैं। लंबे समय तक खराब प्रदर्शन करने वाले फंड में निवेश बनाए रखने का कोई मतलब नहीं है क्‍योंकि इससे आप किसी और फंड में ज्‍यादा रकम बनाने का मौका गवां देते हैं।

निवेश को बनाएं सुरक्षित
इसके अलावा आपको अपने वित्‍तीय लक्ष्‍य पूरे होने से दो साल पहले जोखिम वाले निवेश को बेच कर रकम को सुरक्षित विकल्‍पों में लगा देना चाहिए। इससे आपका पैसा सुरक्षित हो जाएगा और आप जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी