पहली बात...

आपको क्‍यों करना चाहिए निवेश ?

अगर आप जल्‍दी निवेश शुरू कर देते हैं तो आपको इसका ज्‍यादा फायदा मिलता है।

आपको क्‍यों करना चाहिए निवेश ?

आपको निवेश क्‍यों करना चाहिए ? इसका बहुत आसान जवाब है, पैसा बनाने के लिए। आप पैसा क्‍यों बनाना चाहते हैं। आप पैसा अपने विभ्रिन्‍न वित्‍तीय लक्ष्‍यों जैसे महंगा टीवी खरीदने, विदेश में हॉलीडे मनाने, रिटायरमेंट के लिए बनाना चाहते हैं।

दिक्‍कत यह है कि ज्‍यादातर लोगों के पास आय का एक ही जरिया होता है और हमारी जरूरतें कई तरह की होती हैं। इनमें कुछ जरूरतें तात्‍कालिक होती हैं। कुछ जरूरतें मध्‍यम अवधि की होती हैं और कुछ जरूरतें लंबी अवधि की होती हैं। अगर हम अपनी बचत से एक के बाद दूसरी जरूरतों को पूरा करते हैं तो लंबी अवधि की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारे पास शायद कुछ भी पैसा नहीं बचेगा। इसलिए आपके लिए न सिर्फ सेविंग बैंक अकाउंट में पैसा रखना अहम है बल्कि आपको इस पैसे को ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जिससे आप लंबी अवधि में बड़ी रकम बना सकें।

अगर आप जल्‍दी निवेश शुरू कर देते हैं तो आपको इसका ज्‍यादा फायदा मिलता है। कम उम्र में या जल्‍दी निवेश शुरू करने का फायदा यह होता है कि आपके पास निवेश करने के लिए ज्‍यादा समय होता है और आपको इस निवेश पर कंपाउंडिंग का फायदा मिलता है जिससे लंबी अवधि में आपका पैसा तेजी से बढ़ता है।

आप इसे एक उदाहरण से समझ सकते हैं। राम और श्‍याम दोस्‍त हैं। दोनों की उम्र 30 साल है। राम ने अपने रिटायरमेंट के लिए हर माह 1,000 रुपए का निवेश शुरू किया। राम के निवेश पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिला और उसने 30 साल में लगभग 35 लाख की रकम बना ली। वहीं श्‍याम ने 20 साल तक कोई निवेश नहीं किया। श्‍याम ने अपने रिटायरमेंट के 10 साल पहले हर माह 12,000 रुपए निवेश करना शुरू किया। लेकिन अगले 10 साल में श्‍याम अपने रिटायरमेंट के लिए सिर्फ 27 लाख रुपए की रकम बना पाया।

आप सोच रहे होंगे कि यह कैसे हुआ। राम सिर्फ हर माह 1,000 रुपए निवेश कर रहा था जबकि श्‍याम हर माह 12,000 रुपए निवेश कर रहा था। यह कंपाउंडिंग इंटरेस्‍ट की वजह से हुआ। कंपाउंडिंग की वजह से आपका पैसा लंबी अवधि में कई गुना तक बढ़ जाता है। इसीलिए इसे दुनिया का आठवां आश्‍चर्य भी कहा जाता है।

अगर आप अनुशासन के साथ नियमित तौर पर निवेश करते हैं और अपने निवेश को लंबे समय तक बनाए रखते हैं। तो आप आसानी से अपने ज्‍यादातर वित्‍तीय लक्ष्‍य को पूरा कर सकते हैं। श्‍याम को अगर 10 साल में 35 लाख रुपए की रकम बनानी है तो उसे हर माह 15,000 रुपए निवेश करना होगा।

अगर आप अब भी निवेश की योजना बना कर निवेश शुरू करने को लेकर खुद को तैयार नहीं कर पाए हैं तो हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको अमीर बनने से रोकती हैं।

सही प्‍लान के लिए इंतजार: सही इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान के लिए महीनों या सालों तक इंतजार करना आपके लिए सही नहीं है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका सटीक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान एकदम सटीक ही होगा। ऐसे में आपको निवेश तुरंत शुरू कर देना चाहिए।

देरी से निवेश शुरू करना: अगर किसी ने काफी पहले नियमित तौर पर निवेश करना शुरू कर दिया है और आपने अगर देरी से निवेश शुरू किया तो पहले से निवेश करने वाले के बराबर पहुंचना बेहद मुश्किल होता है। अगर आप काफी ज्‍यादा रकम निवेश करते हैं तब भी यह कठिन होता है। इसलिए आप निवेश तुरंत शुरू करें।

कम अवधि के लिए निवेश: आपको निवेश के लिए कुछ महीनों या कुछ सालों से आगे सोचना होगा। अगर आप कम अवधि का लक्ष्‍य हासिल करना चाहते हैं तो आपको कम अवधि‍ के लिए निवेश करना चाहिए। लेकिन लंबी अवधि का लक्ष्‍य हासिल करने के लिए लंबी अवधि के निवेश की जरूरत होती है। निवेश का एक बेसिक नियम है। तीन साल से कम अवधि के लक्ष्‍य के लिए डेट फंड में निवेश करें। अगर आपका वित्‍तीय लक्ष्‍य 5 साल या इससे अधिक अवधि में पूरा होने वाला है तो आपको इक्विटी फंडों में निवेश करना चाहिए।


जोखिम उठाने से बचना: आप डेट स्‍कीमों में कम पैसा निवेश करके बड़ी रकम नहीं बना सकते हैं। अगर आप महंगाई दर से अधिक रिटर्न हासिल करना चाहते हैं तो आपको शेयरों में निवेश करना चाहिए। ऐसे में आपको शेयरों में निवेश के डर से छुटकारा पाना चाहिए और लंबी अवधि के लक्ष्‍यों के लिए शेयरों में निवेश करना चाहिए।

सही सलाह का इंतजार: आपको कम समय में अमीर बनाने वाले टिप्‍स में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। इस तरह के टिप्‍स आपका नुकसान कर सकते हैं। अगर आपने निवेश करते हुए बेसिक चीजें ठीक की हैं तो आपको तमाम दूसरी बातों की परवाह न करते हुए अपने प्‍लान पर काम रहना चाहिए। हमारी बात रखें। आप एक दिन अमीर बन जाएंगे।


ट्रेडिंग नहीं है निवेश: निवेश करना और फिर से इसे भुना लेना बहुत अच्‍छा विचार नहीं है। खास कर अगर आप इक्विटी में निवेश कर रहे हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको रिटर्न पर ऊंची दर के हिसाब से कर देना होगा। इस तरह से आप लंबी अवधि में अपने निवेश से शानदार रिटर्न हासिल करने का मौका भी गवां देते हैं। लंबी अवधि में बड़ी रकम बनाने के लिए अपने निवेश को समय देना बेहद अहम है।


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी