बफ़ेट की कमांडमेंट्स

क्या मार्केट आपकी नहीं सुनता?

मार्केट वो शै है जिसे पूरी तरह नहीं समझा जा सकता। पढ़िए इसपर वॉरेन बफ़ेट क्या कहते हैं।

क्या मार्केट आपकी नहीं सुनता?

बफ़ेट कहते हैं
आप मार्केट में बहुत से मूर्ख लोगों से डील करते हैं; ये एक शानदार बड़े कसीनो (casino) जैसा है, जिसमें हर कोई शराब पी रहा है। अगर आप सिर्फ़ पेप्सी ही पीते हैं, तो आप सुरक्षित रहेंगे। पहले भीड़ उम्मीद के नशे में होती है, और जो भी इशू दिखाई देता है, उसे ख़रीद लेती है। फिर दूसरे ही पल वो निराशा के नशे में होते हैं, सोने की छड़ें ख़रीद रहे होते हैं, और दूसरी महा-मंदी की भविष्यवाणियां कर रहे होते हैं।
-फ़ोर्ब्स, 1974

मुझे नहीं पता मार्केट किधर जाएगा। मैं तो इसका नीचे की तरफ़ जाना पसंद करता हूं। मगर इसे मेरी पसंद से कोई लेना-देना नहीं है। मार्केट को मेरी भावनाओं के बारे में कुछ भी पता नहीं है। स्टॉक के बारे में ये पहली चीज़ है, जो आपको सीखनी चाहिए। आप जनरल मोटर्स के 100 शेयर ख़रीदें (GM)। अब अचानक वो नीचे चला जाता है; आपको उस पर ग़ुस्सा आता है। आप कह सकते हैं, 'काश, जितना पैसा मैंने लगाया है ये सिर्फ़ उतना ही ऊपर चला जाए, तो मेरी ज़िंदगी फिर से शानदार हो जाएगी'। या अगर वो ऊपर जाता है, तो आप कहेंगे कि आप कितने स्मार्ट थे और कैसे आपके और GM के बीच ये प्यार का रिश्ता है। आपकी इसी तरह की भावनाएं होती हैं। स्टॉक को नहीं पता कि आपने उसे ख़रीदा हुआ है।

स्टॉक तो बस वहां बैठा है; उसे परवाह नहीं कि आपने कितने पैसे दिए हैं, या ये सच्चाई कि वो आपका है। मेरे मन में मार्केट को लेकर कैसी भी भावनाएं हों, वही भावनाएं मार्केट में नहीं होती। मेरा मतलब है कि ये बिल्कुल किसी का आपको नज़रअंदाज़ करने जैसी बात लगेगी। व्यवहारिक तौर पर देखें तो यहां इस कमरे में ज़्यादातर लोग, अगले दस साल के दौरान स्टॉक ख़रीदने वालों में शुमार होंगे, बेचने वालों में नहीं। तो इसके मुताबिक़ आप सभी को स्टॉक के सस्ते होने की उम्मीद करनी चाहिए। अगर आप अगले दस साल के हैमबर्गर खाने वालों में से रहेंगे, और पशुपालक नहीं हैं, तो आप चाहेंगे कि हैमबर्गर का दाम नीचे जाए।

एनवाईएसई (NYSE) बड़ी सुपरमार्केट कंपनियों में से एक है। और आप स्टॉक ख़रीदने जा रहे हैं, तो आप क्या चाहेंगे कि क्या होना चाहिए? आप चाहेंगे, कि ये स्टॉक नीचे जाएं, बहुत नीचे; तभी आप बेहतर ख़रीद कर पाएंगे। इसके बाद में, बीस या तीस साल बाद, जब आप इस बचत को भुनाने के दौर में होंगे, या जब आपके वारिस इसे आपके लिए पैसों में बदलेंगे, तब आपको ऊंचे दाम की चिंता करनी होगी। ग्राहम की इंटैलिजेंट इन्वेस्टर में आठवां चैप्टर है जो स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव के प्रति लोगों के रवैये की बात करता है। इसके अलावा चैप्टर बीस है, जो सेफ़्टी के मार्जिन के बारे में है, मेरी नज़र में निवेश के बारे में लिखे गए सभी लेखों में ये दो सबसे महत्वपूर्ण लेख हैं।
-फ़्लोरिडा बिज़नस स्कूल यूनिवर्सिटी में लेक्चर, 1998

ये स्टोरी पहली बार जून 2015 में प्रकाशित हुई थी।


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी