बफ़ेट की कमांडमेंट्स

कंपटेटिव एडवांटेज के बारे में क्या कहते हैं वॉरेन बफ़ेट

कंपनियों का मार्केट लीडर होना ही काफ़ी नहीं होता; उनके पास ऐसी कोई ख़ूबी होनी चाहिए जो उन्हें उनके प्रतिद्वंदियों से काफ़ी आगे रखे

कंपटेटिव एडवांटेज के बारे में क्या कहते हैं वॉरेन बफ़ेट

वॉरेन बफ़ेट अपने सभी निवेशों में एक ख़ास क्वालिटी की तलाशते हैं: सिर्फ़ यही काफ़ी नहीं है कि कंपनियां मार्केट लीडर हों; उनके पास ऐसी कोई ख़ूबी भी होनी चाहिए जो उन्हें, उनके प्रतिद्वंदियों से काफ़ी आगे रखे। या तो ये स्केल के इकोनॉमिक्स में ऐसा हो, या सबसे सस्ती लागत वाले उत्पादक होने के तौर पर हो, या फिर उस कंपनी को छोड़ने का ख़र्च बहुत बड़ा हो, और हां, उस काम में किसी और के उतरने का बैरियर बहुत ऊंचा हो।
बफ़ेट कहते हैं
डिज़्नी के बारे में सोचिए। डिज़्नी $16.95 या $18.95 या किसी भी क़ीमत पर होम वीडियो बेच रहा है। दुनिया भर के लोग और हम सभी इसके बारे में बात करते हैं। ख़ासतौर पर मांओं के केस में, जिनके मन में डिज़्नी के को लेकर एक तस्वीर है। इस कमरे में मौजूद सभी लोग जब डिज़्नी कहते हैं, उनके दिमाग़ में एक तस्वीर होती है। जब हम यूनिवर्सल पिक्चर्स कहते हैं, या अगर हम 20th सेंचुरी फ़ॉक्स कहते हैं, तो आपके दिमाग़ में कोई ख़ास तस्वीर नहीं बनती। वहीं अगर मैं डिज़्नी कहता हूं, तो आपके दिमाग़ में एक ख़ास तस्वीर उभरती है। जो दुनिया भर के लोगों के मन में है।
आप ज़रा कल्पना कीजिए कि आपके साथ कुछ छोटे बच्चे हैं, जिन्हें हर रोज़ एक-दो घंटे के लिए आप व्यस्त रखना चाहते हैं, और कुछ शांति चाहते हैं। आप जानते हैं कि अगर आप एक वीडियो ले आए, तो वो उसे बीस बार देखेंगे। तो आप वीडियो स्टोर में, या जहां भी ये वीडियो मिलते हैं, वहां जाते हैं। क्या आप वहां बैठ कर दूसरे दस तरह के वीडियो को देखेंगे, और एक डेढ घंटे तक देखेंगे और तय करेंगे कि आपके बच्चे कौन सा वीडियो देखें? नहीं। मान लीजिए कि वहां पर एक वीडियो है जो $16.95 का है और डिज़्नी का $17.95 का है आप जानते हैं कि अगर डिज़्नी वीडियो लेंगे तो आप निश्चिंत रह सकेंगे। तो आप उसे ख़रीद लेते हैं। तो इस तरह से अगर आप डिज़्नी हैं तो आपको कुछ ज़्यादा मिल सकते हैं, अगर आप डिज़्नी हैं, तो आप कहीं ज़्यादा वीडियो बेच सकते हैं। ये सारी बातें मिल कर एक शानदार बिज़नस को बनाती हैं। यही बातें दूसरी कंपनियों के लिए बड़ी मुश्किल भी खड़ी करती हैं।
आप किस तरह से ब्रांड क्रिएट करेंगे ड्रीमवर्क्स कोशिश कर रहा है जो डिज़्नी के साथ दुनिया भर में मुक़ाबला करता है, और दुनिया भर में लोगों के दिमाग़ में डिज़्नी को लेकर जो तस्वीर है, उसे बदलने की कोशिश करता है। इसके लिए वो कहता है, यूनिवर्सल पिक्चर्स? तो एक मां जाएगी, और डिज़्नी के बजाए यूनिवर्सल पिक्चर्स का वीडियो चुनेगी। नहीं, ये नहीं होने वाला।
कोका-कोला दुनिया भर में लोगों को ख़ुश करने की पहचान से जुड़ा हुआ है। अब आप मुझे बताइए चाहे कितना भी पैसा लगता हो और आप यही बात आरसी कोला के साथ दुनिया भर में दोहराएंगे, और पांच अरब लोगों के मन मे आरसी कोला की एक सकारात्मक छवि बनाएंगे। नहीं आप ये नहीं कर सकते। आप नाक़ाम कोशिश कर सकते हैं; आप जो मन में आए वो कीजिए। आप सप्ताह के अंत में डिस्काउंट दे सकते हैं। मगर आप फिर भी उसे छू भी नहीं पाएंगे। एक बिज़नस में आप यही चाहते हैं। यही एक सुरक्षा-खाई (moat) है।
फ़्लोरिडा बिज़नस स्कूल यूनिवर्सिटी के लेक्चर के दौरान, 1998


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

बहुत छोटे IPO में बहुत बड़ी चेतावनी के संकेत

SME vs TUTE: निवेशकों को सिर्फ़ रिस्क लेने में और SME IPO से होने वाली बर्बादी के बीच का फ़र्क़ पता होना चाहिए.

दूसरी कैटेगरी