फ़र्स्ट पेज

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

निवेश के किसी भी सवाल पर तमाम ऐसी सलाहें मिल जाती हैं जो ज़रूरत से ज़्यादा मुश्किल होती हैं

मुझे बड़ी रक़म का निवेश कैसे करना चाहिए?AI-generated image

कुछ दिन पहले, मुझे सवाल-जवाब की एक ऑनलाइन फ़ोरम पर एक सवाल के कई दिलचस्प जवाब मिले. सवाल करने वाले की एक सुखद समस्या थी - उसे डेढ़ करोड़ डॉलर विरासत में मिले थे और वो जानना चाहता था कि ये पैसे कैसे निवेश किए जाएं. उसने कहा कि उसे क़रीब 15 साल तक इस पैसे की ज़रूरत नहीं है. उसका अपना ख़याल था कि उसे वैनगार्ड के तीन से चार इंडेक्स फ़ंड्स में पैसा लगाना चाहिए, जो एक अमेरिकी म्यूचुअल फ़ंड कंपनी है और अल्ट्रा-लो-कॉस्ट इंडेक्स फ़ंड के लिए जानी जाती है, और बस 15 साल तक 'उस पर बैठे रहना' चाहिए. हालांकि, वो जानना चाहता था कि ऑनलाइन कम्यूनिटी क्या सोचती है कि उसे क्या करना चाहिए.

ये भी पढ़िए - Index Fund क्‍या है और ये कैसे काम करता है?

ज़ाहिर है, उन्हें दर्जनों जवाब मिले, और उनमें से लगभग हर एक अलग था. कुछ दिनों में, अलग-अलग तरह के जवाब एक तरह से हर तरह के निवेशों का सर्वे बन गए. बहुत से जवाब रियल एस्टेट की वकालत कर रहे थे, या किराए के लिए या पूंजीगत लाभ के लिए, कई लोग सक्रिय रूप से इक्विटी बिज़नस की सलाह दे रहे थे, कुछ ऐसे भी थे जो एक तरह के हेज फ़ंड की सलाह दे रहे थे, और कुछ ऐसे भी थे जिनके दिल-ओ-दिमाग़ पर सोना छाया था और सोचते थे कि इस सोने को छोड़कर बाक़ी सब कुछ एक तरह का भ्रम जाल है.

बहुत से सेल्समैन भी थे - निवेश सलाहकार और निजी बैंकिंग वाले, जो चाहते थे कि वो उनसे संपर्क करे. मज़ेदार बात ये है कि एक पूर्व निजी बैंकर भी था जिसकी सलाह थी कि किसी के चंगुल में न फंसें, क्योंकि ये सबसे ख़राब विकल्प होगा. एक या दो ऐसे भी थे जो धोखाधड़ी की स्कीमें लग रहे थे. कुल मिलाकर, पूरी चर्चा असलियत ही दिखा रही थी - एक निवेशक जिसने विकल्पों का अध्ययन किया है और एक अच्छे विकल्प पर पहुंचा है उसने बड़ी संख्या में ऐसे लोगों का सामना किया है जो ग़लत इरादे या अंजान होने के कारण उसे गुमराह कर रहे थे.

हालांकि, किसी निवेश का मूल्यांकन कैसे किया जाना चाहिए, इसकी मूल बातें एक जैसी रहती हैं. इसकी आदर्श समय अवधि आपकी ज़रूरतों से मेल खानी चाहिए, ये महंगाई दर को सच में मात देने वाला होना चाहिए, इसमें उस तरह की लिक्विडिटी होनी चाहिए जिसकी आपको ज़रूरत पड़ सकती है, और इसकी लागत कम और कमीशन कम या न के बराबर होना चाहिए.

ये भी पढ़िए -
इंडेक्स फ़ंड कैसे चुनें?
एक परफ़ेक्ट इन्वेस्टमेंट क्या होगा?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी