लर्निंग

शेयर बाजार में करना चाहते हैं निवेश तो ये 10 बातें जानना है जरूरी

एक नया निवेशक कैसे सामान्य गलतियों से बच सकता है और बहुत सारा समय, ऊर्जा और पैसा बचा सकता है।

शेयर बाजार में करना चाहते हैं निवेश तो ये 10 बातें जानना है जरूरी

10 things a new stock investor needs to know

तो आपने खुद से शेयर बाजार में निवेश करने का फैसला ले लिया है। आपने केवल म्युचुअल फंड के रास्ते न जाने का फैसला लिया और खुद पानी में उतरना चाहते हैं। बीते एक साल में भारतीय शेयर बाज़ार ने काफी अच्छा किया है और आप शेयरों को चुनने में हाथ आजमाना चाहते हैं। इतना तो मैं जरूर कहूंगा कि आइडिया बुरा नहीं है। पीटर लिंच जो बहुत प्रतिष्ठित शेयर निवेशक हैं उन्होंने कहा था,- सभी के पास शेयर बाज़ार को समझने की बुद्धि-शक्ति मौजूद होती है और अगर आपने 5वीं तक गणित पढ़ी है तो आप इसे कर सकते हैं। तो आप तो एक रॉक स्टार की तरह शेयर बाज़ार में निवेश कर सकते हैं। हालांकि कुछ ऐसी बातें हैं जो आपको शेयर बाजार में गोता लगाने से पहले पता होना ज़रूरी हैं।अगर आप इस लेख में दिए गए सुझाव पर अमल करते हैं तो आप अपना ढेर सारा पैसा, समय और ऊर्जा बचा सकते हैं।

1. अपना ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाएं

आपको शेयर बाज़ार में सीधे निवेश की शुरुआत करने के लिए एक स्टॉक ट्रेडिंग अकाउंट और डीमैट अकाउंट होना ज़रूरी है। कई ब्रोकरेज फर्म्स हैं जिनमें आप चुनाव कर सकते हैं। सबसे आसान काम आप कर सकते हं कि आप अपने बैंक का दरवाजा खटखटाएं। ज्यादातर बैंक ब्रोकरेज और डीमेट सेवाएं उपलब्ध कराते हैं। और चूंकि आपका रिश्ता अपने बैंक से पहले से ही है तो आपको सजह महसूस कर सकेंगे।

2. ऑनलाइन ट्रेंडिंग का विकल्प चुनें

आप खरीद और बिक्री का आर्डर आन-लाइन दे सकते हैं। एक ऑन-लाइन ट्रेडिग अकाउंट से आपके लेन-देन में काफी सारी पारदर्शिता आ जाती है। एक ऑनलाइन अकाउंट होने से न केवल आप अपने सौदे खुद कर सकते हैं बल्कि आप उन सौदों को बिल्कुल उसी समय ट्रैक भी कर सकते हैं। और , कभी भी अपने सौदे किसी ब्रोकर या फिर किसी और के से ज़रिए न करें। केवल आप ही पहुंच अपने शेयर ट्रेडिंग अकाउंट तक होनी चाहिए।

3. ब्रोकर की सलाह से सावधान रहें
जैसे ही आपका स्टॉक ट्रेडिंग अकाउंट खुलता है आपका ब्रोकर आपको कई सारी सेवाओं का विकल्प देने की कोशिश करता है जिसमें शेयर बाज़ार से जुड़े टिप्स और निर्देश भी शामिल हैं। आपको ये बात समझनी चाहिए कि ब्रोकर का हित हमेशा ही दूसरे स्थान पर है। इस मामले में उसका अपना खुद का हित है और वो ये है कि आप ज्यादा से ज्यादा ख़रीदें- बेचें। तो वो चाहेगा कि आप और ज्यादा ट्रेडिंग करें। नासिम निकोलस तालेब ने कहा है कि टाई पहने किसी भी व्यक्ति से सलाह नहीं लेनी चाहिए। वे आपको दिवालिया बना देंगे। किसी भी जनरल से आपको युद्ध के बारे में सलाह नहीं लेनी चाहिए और किसी भी ब्रोकर से आपको पैसे के बारे में सलाह नहीं लेनी चाहिए। कभी भी अपने ब्रोकर की सलाह के आधार पर खरीदने और बेचने का दबाव न रखें। अपने फैसले, समीक्षा और शोध पर भरोसा करें।

4. रिकॉर्ड रखें

आपके ब्रोकर को हर लेन-देन के लिए कांट्रैक्ट नोट ज़रूर भेजना चाहिए। आपको इसका सत्यापन करना चाहिए और इसे संभाल कर रख लेना चाहिए। ये सौदे का सबूत होता है।
इसके साथ ही आपको अपने खरीद की कीमत और समय, बिक्री के समय और कीमत,मुनाफा-नुकसान, कितनी मात्रा में खरीद और बिक्री की गई , इन सबका हिसाब एक एक्सेल शीट में रखें। ये न केवल आपके निवेश के नतीजे और टैक्स भरने में मदद करेगा बल्कि आपके निवेश के नज़रिए को अनुशासित रखने में मदद करेगा।

5. छोटी रकम से शुरूआत करें

छोटे सी राशि से निवेश की शुरूआत करें। चूंकि आप शेयर बाजार में निवेश करने के शुरुआती चरण में सीख रहे होते हैं तो बेहतर है कि छोटी राशि का ही इस्तेमाल किया जाए। आपके पास बड़ी धनराशि भी क्यों न हो, धीरे चलें। जब आपको पर्याप्त अनुभव हो जाए और निवेश की अपनी क्षमताओं को लेकर आप आश्‍वस्‍त हो जाएं तो अपना निवेश बढ़ा सकते हैं।

6. शिक्षा में निवेश करें

बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा था कि ज्ञान में निवेश सबसे बेहतरीन रिटर्न देता है। आप तब तक बाजार में निवेश करने में सफल नहीं हो सकते जब तक आप अपने आपको इसके बारे में शिक्षित नहीं करते। शेयर बाज़ार कैसे काम करता है इसके बारे में जानकारी आपको बड़ी गलतियां करने से बचा सकता है। आपको शेयर में निवेश करने के सही तरीके के बारे में भी जानकारी मिलेगी। एक बड़ी वजह जिससे कई निवेशक बाज़ार में अच्छा नहीं कर पाते वो ये है कि वे सीखने की कोई कोशिश ही नहीं करते। कई अच्छी पुस्तकें हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं जैसे कि वन अप ऑन वॉल स्‍ट्रीट, द इंटेलीजेंट इन्‍वेस्‍टर, व्‍हॉट वर्क्‍स ऑन वॉल स्‍ट्रीट और दूसरी कई सारी भी। स्टॉक गुरु से सीखना शेयर बाज़ार में सफल होने का काफी असरदार तरीक़ा है।

7. स्टॉक ट्रेडिंग, डेरीवेटिव्स और शेयर टिप्स से बचें

स्टॉक ट्रेडिंग बाज़ार में उतार- चढ़ाव का फायदा उठाते हुए जल्दी से मुनाफा कमाने का धंधा है। ज्यादातर स्टॉक ट्रेडिंग करने वाले नुकसान उठाते हैं और इसलिए ये काम का धंधा तो बिल्कुल नहीं है। समीक्षा और रिसर्च करने के बाद शेयर बाजार में लंबे वक्त तक निवेश बनाएं रखें । फ्यूचर और ऑप्शन्स की धारा में बहने से बचें, जिन्हें मिलाकर डेरिवेटिव कहा जाता है।

डेरिवेटिव आपके रिटर्न को बहुत ज्‍यादा बढ़ा सकते हैं। हालांकि वे कुछ ही पलों में एक झटके में आपकी सारी पूंजी को साफ भी कर सकते हैं। ज्यादातर डेरीवेटिव के खिलाड़ी गंवाते हैं , सो डेरिवेटिव से दूर ही रहिए। डेरिवेटिव में पूरी वित्तीय व्यवस्था को समाप्त करने की क्षमता होती है जिसकी वजह से वॉरेन बफेट ने इसे जनसंहार करने वाले हथियार की संज्ञा दी थी।

नए निवेशक को हर जगह मिल जाने वाले स्टॉक टिप्स से बचना चाहिए। शेयर बाज़ार में भारी उतार चढ़ाव देखा जाता है और शेयर से संबंधित टिप्स आमतौर पर घूमते रहते हैं। ये टिप्स सामान्य तौर पर विश्वास के लायक नहीं हैं और मुनाफा बनाने का निश्चित तरीका तो बिल्कुल भी नहीं।

8. अपनी भावनाओं को काबू में रखें

किसी ने सही ही कहा है कि दुनिया के बेहतरीन निवेशक वित्‍तीय आंकड़ों के बजाए बाजार में अपने व्‍यवहार पर ज्‍यादा ध्‍यान देते हैं। एक नए निवेशक के तौर पर शेयरों में उतार चढ़ाव देखने पर आप अपनी भावनाओं की पूरी एक श्रृंखला देख पाएंगे। जब भी आपको अपने शेयरों में फायदा दिखेगा आप उसे बेचने के लिए व्यग्र होंगे और गिरते हुए शेयरों को देख कर आपका मन भी बैठने लगेगा। कई लोग शेयरों की कीमतों में लगातार उतार चढ़ाव देखकर अजीब सा व्यवहार करने लगते हैं। शेयरों की कीमतों में गिरावट एक सामान्य सी प्रक्रिया है और आपको छोटे फायदे के लिए शेयर को बेचना भी नहीं चाहिए। शेयरों को खरीदने और बेचने की प्रक्रिया आपकी शेयर की रणनीति पर धारित होनी चाहिए जो नीचे दी गई है।

9 . रणनीति बनाएं
जैसे ही आप बाजार में शुरुआत करते हैं आपको एक ऐसी रणनीति की ज़रूरत है जो आपको ये बताए कि क्या खरीदना है, कितना खरीदना है, कब बेचना है, कितना बेचना है और आप कैसे इसका हिसाब रख पाएंगे। बिना ऐसी रणनीति के आपका शेयर बाजार में कैरियर एक डूबते जहाज की तरह है जो अपना मार्ग भूल गया हो। आप एक दिन कुछ करेंगे और दूसरे दिन कुछ और। आपकी शेयर की रणनीति एक ऐसा फिल्टर है जो आपको शेयर बाजार के शोर से बचाएगा। जैसे- जैसे आप निवेश के सफर में आगे बढ़ते जाएं अपनी रणनीति को बेहतर करते जाएं। शेयर की रणनीति पर पर जो भी किताब पढ़ेंगे वो आपकी रणनीति बनाने में मदद करेगा। हालांकि अपनी खुद की रणनीति बनाने के लिए बाज़ार में आपके वास्तविक अनुभव ही सबसे ज्यादा मदद करेंगे। चूंकि आप कुछ गलतियां ज़रूर करेंगे और इसीलिए आपको सलाह दी जाती है कि शुरुआत छोटी करें।

10. लंबे समय तक निवेश बनाएं रखें

पहले दिन से किसी जादुई नतीजे की उम्मीद मत कीजिए। शुरूआत में आप थोड़ा पैसा गंवा भी सकते हैं। फिर भी लगातार बने रहना ही आपकी फितरत होनी चाहिए। अपने शेयर निवेश को मज़बूत वित्त प्रबंधन के कौशल के साथ जोड़ें। निवेश लगातार करें। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें शेयर बाजार के बारे में तो बहुत कुछ पता है लेकिन वे बड़ा पैसा इसलिए नहीं बना पाए क्योंकि उनके पास निवेश के लिए पैसा शायद ही कभी रहा हो। किसी भी तरह के निवेश के लिए अनुशासन और निरंतरता आपकी सफलता के सबसे बड़े कारक हैं। वॉरेन बफेट ने क्या खूब कहा है, आपको औरों से ज्यादा स्मार्ट होने की ज़रूरत नहीं है। आपको बाकियों की अपेक्षा ज्यादा अनुशासित होना है।


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी