वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

अपनी बेटी की शादी के लिए मैं कहां निवेश करूं?

हम बता रहे हैं कि अपने शॉर्ट-टर्म गोल के लिए आपको कहां निवेश करना चाहिए

अपनी बेटी की शादी के लिए मैं कहां निवेश करूं?AI-generated image

मैं एक सरकारी कर्मचारी हूं और जल्द ही रिटायर होने वाला हूं. मैं अपनी बेटी की शादी के लिए अपने रिटायरमेंट बेनिफ़िट का 35 प्रतिशत एलोकेट करने की सोच रहा हूं, जो अगले 2-3 साल में हो सकती है. मुझे ये पैसा कहां निवेश करना चाहिए? और मुझे बाक़ी धनराशि का क्या करना चाहिए? - धनक सब्सक्राइबर

ये एक शॉर्ट टर्म गोल है. क्योंकि आपकी बेटी की शादी में सिर्फ़ 2-3 साल बाक़ी हैं. इसलिए आपको शॉर्ट ड्यूरेशन डेट फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए. ये फ़ंड कॉर्पोरेट और सरकारी बॉन्ड दोनों में निवेश करते हैं और स्थिर रिटर्न देते हैं.

कौन से शॉर्ट ड्यूरेशन डेट फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए, ये तय करते समय ध्यान रखें की टॉप प्रदर्शन करने वाले फ़ंड से बचें, क्योंकि वे अक्सर रिस्क उठाते हैं. इसके बजाय, कंज़रवेटिव फ़ंड तलाशें, जिन्होंने अपना ज़्यादातर निवेश AAA-रेटिंग वाले कॉर्पोरेट बॉन्ड और गवर्नमेंट सिक्योरिटी में किया हो. इसके अलावा, अपने रिस्क को फैलाने के लिए अपने निवेश को 2-3 फ़ंड्स में बांट दें.

जहां तक आपके रिटायरमेंट कॉर्पस के बक़ाया पैसों का सवाल है, तो एक या दो फ़्लेक्सी कैप फ़ंड्स में निवेश करने पर विचार करें. फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड्स डाइवर्सिफ़ाइड इक्विटी फ़ंड हैं जो सभी तरह की कंपनियों में निवेश करते हैं. मान लें कि आप इक्विटी मार्केट से पूरी तरह से वाक़िफ़ हैं और आपको मंथली पेंशन मिलेगी जो आपके ख़र्चों को पूरा करती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी पेंशन आपको इक्विटी में निवेश करके अपने रिटर्न को बढ़ाने के लिए ज़रूरी सुरक्षा देती है.

ये भी पढ़िए - अपने शॉर्ट-टर्म की ज़रूरत का पैसा कहां निवेश करें?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार down-arrow-icon

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी