वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

20 की उम्र में कहां और कैसे करें म्यूचुअल फ़ंड निवेश?

हम यहां बता रहे हैं कि शुरुआती निवेशक बेहतर रिटर्न कैसे हासिल कर सकते हैं

शुरुआती निवेशक कहां निवेश कर सकते हैं?AI-generated image

मेरी उम्र 20 साल है. मुझे कहां और कैसे निवेश करना चाहिए? - धनक सब्सक्राइबर

अगर आपकी उम्र 20 साल है और आपको तुरंत पैसे की ज़रूरत नहीं है. और, आपका गोल लंबे समय में वेल्थ तैयार करने का है, तो स्मॉल-कैप फ़ंड से शुरुआत कर सकते हैं. स्मॉल कैप फ़ंड लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि स्मॉल कैप काफ़ी ज़्यादा रिस्की हैं. 2008 में आए ग्लोबल फ़ाइनेंशियल क्राइसिस के चलते बाज़ार में आई मंदी के दौरान इनमें से कुछ फ़ंड्स ने अपनी वैल्यू का 50 फ़ीसदी से ज़्यादा गंवा दिया था. इसलिए, स्मॉल कैप फ़ंड्स में तभी निवेश करें, जब आपमें ज़्यादा जोख़िम लेने की क्षमता हो और कम से कम सात साल तक के लिए निवेश करना चाहते हों.

ऐसा माना जाता है कि एक बेहतर नज़रिए के लिहाज़ से ELSS फ़ंड्स (जिन्हें टैक्स-सेविंग फ़ंड भी कहते हैं) में निवेश करके शुरुआत करना सही है, भले ही आप नई टैक्स रिज़ीम में आते हों. वहीं, इन फ़ंड्स का लॉक-इन पीरियड तीन साल का होता हैं. लेकिन ये आपको अपने निवेश के साथ अनुशासित होने और इक्विटी से जुड़े शॉर्ट टर्म में उतार-चढ़ाव का आदी होने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़िए - Mutual Fund SIP: कैसे चुनें अच्‍छा फ़ंड

अगर आप ओल्ड टैक्स रिज़ीम में आते हैं तो ये फ़ंड आपके लिए और भी ज़्यादा फायदेमंद हैं. क्योंकि इसमें आप इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत टैक्स बचा सकते हैं.

बाज़ार के उतार-चढ़ाव से परेशान होने वाले निवेशकों के लिए एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड्स एक विकल्प हो सकते हैं. ये फ़ंड इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं. जिसमें इक्विटी के लिए ज़्यादा एलोकेशन होता है. इसके अलावा, ये ग्रोथ और सुरक्षा देते हैं. क्योंकि डेट बाज़ार में गिरावट के असर को कम करने में मदद करता है.

आख़िरी लेकिन अहम विकल्प. अगर आपके पास कोई बचत नहीं है या आपका गोल टैक्स बचाना और शॉर्ट टर्म में बाज़ार के उतार-चढ़ाव से निपटना नहीं है, तो फ़्लेक्सी कैप फ़ंड में निवेश कर सकते हैं. ये डाइवर्सिफ़ाइड फ़ंड्स हैं. यानी, ये फ़ंड्स इकोनॉमी के कई सेक्टर में निवेश करते हैं.

ये भी पढ़िए - 30 की उम्र में कैसे शुरू करें म्यूचुअल फ़ंड निवेश का सफ़र?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी