पर्सनल फ़ाइनांस इनसाइट

Personal Financial Planning की शुरुआत कैसे करें?

आज-कल युवाओं में निवेश का क्रेज़ काफ़ी बढ़ा है, जो बहुत अच्छा है. मगर सही शुरुआत बहुत ज़रूरी है.

Personal Financial Planning की शुरुआत कैसे करें?

Why Personal Financial Planning is important: आज के दौर में दो क़िस्म के लोग देखने को मिलते हैं. एक जो पर्सनल फ़ाइनेंस से दूर हैं और दूसरे, जिनका इससे परिचय बचपन में ही हो जाता है. दूसरी श्रेणी के लोग, अपने पैसों का मैनेजमेंट जानते हैं. ऐसे लोग आने वाली परिस्थितियों के लिए पहले से ही तैयार होते हैं.

वैसे, कोरोना ने हमें एक बात अच्छे से सिखा दी है कि मुश्किल दौर के लिए बचत बेहद ज़रूरी है. परेशानियां और बुरा वक़्त कभी भी आ सकता है, इसीलिए फ़ाइनेंशियल प्लानिंग बेहद अहम है. अगर आप कमाने लगे हैं या फिर किसी भी स्रोत से पैसा आने लगा है, तो उसका सही इस्तेमाल करना भी आना चाहिए.

ये भी पढ़िए - वैल्यू इन्वेस्टिंग क्या है?

एक ग़लती जो कभी न करें

Small Mistakes made big impact: आज स्टॉक मार्केट या म्यूचुअल फ़ंड में निवेश के बारे में सोचने वाले लोगों की तादात बढ़ रही है. इनमें युवा भी शामिल हैं. कम उम्र में ही निवेश की शुरुआत कर देना बहुत अच्छा है. लेकिन उतना ही ज़रूरी ये भी है कि बचत और निवेश को लेकर फ़ाइनेंशियल प्लानिंग सही तरीक़े से की जाए. निवेश को सही तरीक़े से मैनेज करना आपके जीवन को काफ़ी आसान बना सकता है. जो लोग इस बारे में ठीक से नहीं सोचते-समझते वो अक्सर बढ़ते हुए कर्ज़, आर्थिक परेशानियों, बेलगाम ख़र्च जैसे मसलों से जूझते रहते हैं. और हां, इस सबके लिए आपको आर्थिक मामलों का एक्सपर्ट होने की ज़रूरत नहीं है.

यहां हम बात करेंगे कुछ ऐसी बुनियादी बातों की जो आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने की नींव का काम करेंगी.

ये भी पढ़िए - निवेश का मिलेगा पूरा फ़ायदा, अगर इन 3 प्वाइंट पर नहीं करेंगे समझौता

बजट प्लान करना सबसे अहम

Monthly Saving Plan: हर महीने का एक बजट प्लान करें और इस प्लान पर अमल करना अच्छी फ़ाइनेंशियल हेल्थ का एक बेहतर तरीक़ा है. यानी, होम रेंट से लेकर सभी बिल और ज़रूरी रोज़मर्रा की चीज़ें. ऐसा करने से बचत ठीक तरह से होती रहेगी. ऐसा करने की एक और ख़ास वजह है कि आपके फ़ाइनेंशियल गोल हासिल करने के रास्ते खुल जाते हैं और आप काफ़ी हद तक फ़िज़ूलख़र्ची से बच जाते हैं.

ये भी पढ़िए - SIP की शुरुआती फ़ीस से कैसे बचें?

सबसे पहले इंश्योरेंस ख़रीदें

Buy Health Insurance: हर किसी को अपना पहला निवेश इंश्योरेंस में ही करना चाहिए जिससे अगर आप इमरजेंसी की स्थिति में अस्पताल में दाखिल होते हैं तो इलाज के ख़र्च में मदद मिल सकती है. और अगर आप शादी-शुदा है या आप पर कोई आर्थिक तौर पर निर्भर है तो टर्म प्लान या लाइफ इंश्योरेंस जैसे विकल्प से कोई भी चुन सकते हैं. इनकी शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए उतना अच्छा है, जिससे कम प्रीमियम में अच्छा कवरेज मिल सके.

ये भी पढ़िए - टर्म इन्श्योरेंस: बेस्ट प्लान चुनने की 4 टिप

PPF (पब्लिक प्रॉविडेंट फ़ंड)

Invest in PPF: इंश्योरेंस के बाद आपको अपनी कमाई के एक हिस्से को PPF में निवेश करना चाहिए. रिटाइरमेंट के लिहाज़ से एक बेहतर विकल्प है. ये एक सरकारी योजना है, जिसमें निवेश करने से आपको टैक्स छूट भी मिलती है. इसमें पैसा सुरक्षित रहता है. और तय समय बाद तय ऱकम मिलती है. इसके बाद ही किसी भी दूसरे निवेश के लिए अपना क़दम आगे बढ़ाएं.

ये भी पढ़िए - अचानक बड़ी रक़म चाहिए तो कैसे करें इंतज़ाम?

इमरजेंसी के लिए तैयार रहें

जैसा कि कहा गया है, 'छत की मरम्मत का समय तब है जब सूरज चमक रहा हो', यानी अभी मौक़ा है अच्छे दिनों में मुश्किल वक्त के लिए बचत करें. ऐसे में आपके लिए नौकरी जाने, बिज़नस में नुक़सान, इलाज की स्थिति जैसे ख़र्च के लिए इमरजेंसी फ़ंड ज़रूर बनाकर रखना चाहिए. इमरजेंसी फ़ंड आपके छह महीने के ख़र्च के बराबर होना चाहिए. इससे आप ख़ुद को सुरक्षित महसूस करेंगे और साथ ही अचानक पड़ने वाली पैसों की ज़रूरत के वक़्त क्रेडिट-कार्ड के इस्तेमाल से बच जाएंगे.

ये भी पढ़िए - ज़्यादा रिटर्न कैसे हासिल करें?

म्यूचुअल फ़ंड में SIP - निवेश के सफ़र का भरोसेमंद हमसफ़र

Mutual Fund SIP: म्यूचुअल फ़ंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) करना एक समझदारी भरा फ़ैसला हो सकता हैं. SIP एक तयशुदा तरीक़े से निवेश का ज़रिया है. SIP में छोटी रक़म लंबे समय तक निवेश कर के कॉर्पस तैयार कर सकते हैं. इस तरीक़े से किया गया निवेश, लंबे समय तक बढ़ता रहता है, और आपके निवेश का ख़र्च कम रहता है. मार्केट के उतार-चढ़ाव के दौर में भी आप निवेश जारी रख सकते हैं. इसके लिए आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक़ फ़ंड का टाइप चुनें. मोटे तौर पर टाइप से मतलब है, शॉर्ट टर्म (2-4 साल) की ज़रूरतों के लिए डेट फ़ंड और लॉन्ग टर्म (5 से ज़्यादा साल) की ज़रूरतों के लिए इक्विटी वाले फ़ंड्स को चुनें.

ये भी पढ़िए - निवेश से पहले 4 सवालों के जवाब ज़रूर जान लें!

Best Mutual Fund कैसे तलाशें?

यूं तो बाज़ार में कई विकल्प मौजूद है. शॉर्ट टर्म और लॉन्ग के लिहाज़ से क्या बेहतर विकल्प हो सकते हैं जिसमें बढ़ते बाज़ार का फ़ायदा उठाया जा सकें. आपके इस ही सवाल का जवाब है हमारा dhanak.com जो आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. अगर आप किसी अच्छे म्यूचुअल फ़ंड की तलाश में हैं तो बेस्ट फ़ंड्स लिंक पर क्लिक करें. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए ख़ुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं.

ये भी पढ़िए - Mutual Funds: नए निवेशक कैसे चुनें बेस्ट फ़ंड?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी