वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

SIP: 10 साल में ₹2 करोड़ कैसे जोड़ें?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के ज़रिए हर महीने आपका निवेश कितना होना चाहिए, जानिए हमारे कैलकुलेटर से

SIP: 10 साल में ₹2 करोड़ कैसे जोड़ें?

back back back
5:32

मैं केंद्र सरकार में कर्मचारी हूं. उम्र 50 साल और वेतन लगभग ₹1.5 लाख प्रति माह है. मैं Mutual Fund में हर महीने ₹50 हज़ार निवेश कर सकता हूं. फ़िलहाल 3 फ़ंड्स, निप्पॉन इंडिया स्मॉल कैप डायरेक्ट प्लान, SBI कॉन्ट्रा फ़ंड और पराग पारिख फ़्लेक्सी कैप में 5-5 हज़ार की SIP है. मेरा लक्ष्य, 10 साल में कम-से-कम 2 करोड़ का कार्पस जमा करने का है. मेरा मार्गदर्शन करें. - मोहन लाल मीणा

मीणा जी, आप 10 साल में निवेश के ज़रिए ₹2 करोड़ इकट्ठा करना चाहते हैं. वैसे तो 10 साल का समय निवेश के लिए काफ़ी है, लेकिन इतनी पूंजी बनाने के लिए आपको हर महीने काफ़ी रक़म जमा करनी होगी. अब, बड़ा सवाल इसे कैलकुलेट करने का है. इस काम में हम आपकी मदद कर सकते हैं.

असल में, dhanak.com पर एक टूल है, गोल कैलकुलेटर, जो आपके काफ़ी काम आ सकता है. यहां आपको सिर्फ़ 3 जानकारियां देनी होंगी और आपके सामने वो आंकड़ा आ जाएगा, जितने की आपको SIP करनी होगी.

अपना लक्ष्य पाने के लिए कितना निवेश करें? ऐसे कैलकुलेट करें

  • dhanak.com पर सबसे ऊपर की बार में 'फ़ंड' पर क्लिक करते ही आपके सामने 'दूसरे कई टूल' का ऑप्शन नज़र आएगा. इस पर क्लिक कीजिए.
  • अब आपको कई टूल्स के बीच 'गोल कैलकुलेटर' नज़र आएगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • हमारे गोल कैलकुलेटर पर आपको 3 जानकारियां देनी होंगी.
  • 1) आप कितनी बचत करना चाहते हैं? - ₹2 करोड़.
    2) क्या आपके पास एकमुश्त राशि है? - नहीं (मान लेते हैं).
    3). अवधि - 10 साल.

  • 'सेविंग कैलकुलेट करें' बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने SIP की रक़म सामने आ जाएगी. कैलकुलेटर पर सालाना रिटर्न- 10.50% डिफ़ॉल्ट के तौर पर सेट है.
  • इस हिसाब से आपको अपना लक्ष्य, यानी ₹2 करोड़ का कॉर्पस तैयार करने के लिए हर महीने ₹97,488 का निवेश करना होगा.
  • आप यहां पर अनुमानित रिटर्न यानी ब्याज़ दर में बदलाव भी कर सकते हैं. अगर आप इसे बदलकर 12% कर दें तो आपको हर महीने ₹90,118 का निवेश करना होगा. इसी तरह, आप कम या ज़्यादा रिटर्न के साथ कैलकुलेशन कर सकते हैं.

ये भी पढ़िए - सस्ता ख़रीदो, महंगा बेचो! पर सस्ते क्वालिटी स्टॉक्स कहां मिलेंगे?

कम्पाउंडिंग का फ़ायदा

हां, अगर आप कम पैसा निवेश करके 2 करोड़ का कॉर्पस तैयार करना चाहते हैं तो आपको निवेश की अवधि कुछ बढ़ानी होगी. इसमें कम्पाउंडिंग का भी अच्छा फ़ायदा मिलेगा.

12% रिटर्न मान लें तो अगर आप इस अवधि को 12 साल कर लेते हैं तो आपको ₹65,531 की SIP चलानी होगी. वहीं, अगर इसी रिटर्न पर इस अवधि को बढ़ाकर 15 साल कर देते हैं तो आपको ₹42,422 की SIP चलानी होगी.

किस फ़ंड में निवेश करें

ऊपर हमने जो कैलकुलेशन किया है, वो 10.50 और 12 फ़ीसदी की दर से है. लंबे समय के निवेश में रिटर्न कैलकुलेट करते समय कुछ कंज़रवेटिव रहना ही बेहतर होता है.

देखिए, आपने जिन तीन फ़ंड्स का ज़िक्र किया है, उन्हें देख कर लगता है कि आप एग्रेसिव इन्वेस्टर हैं और इक्विटी मार्केट को समझते हैं. अगर ऐसा है, तो आप हमारी वेबसाइट के फ़ंड सेक्शन में जा कर इक्विटी के फ़ंड्स का पिछला प्रदर्शन देखें तो पाएंगे की बहुत से इक्विटी फ़ंड्स ने काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया है. और ये रिटर्न के कंज़रवेटिव असेसमेंट से कहीं ज़्यादा है.

रिटर्न की बात करें, तो इक्विटी फ़ंड्स की कुछ अहम कैटेगरी ने बीते 10 साल के दौरान सालाना 13 से 20 फ़ीसदी (स्क्रीनशॉट देखिए) के बीच रिटर्न दिया है. इसमें सबसे कम 13.17 फ़ीसदी रिटर्न 'इक्विटी: लार्ज कैप' का और सबसे ज़्यादा 19.98 फ़ीसदी रिटर्न 'इक्विटी: स्मॉल कैप' का रहा है. ये रिटर्न 4 जुलाई 2024 तक का है और संबंधित कैटेगरी का एवरेज रिटर्न है. यानी, फ़ंड का बेहतर चुनाव आपके बढ़े हुए रिटर्न की संभावनाएं काफ़ी बढ़ा सकता है.

इसलिए अगर आप आने वाले समय में जब फ़ंड्स चुनें तो एक बार हमारी लिस्ट से अपनी रिसर्च ज़रूर करें.

इसमें हमारी म्यूचुअल फ़ंड स्टार रेटिंग से आपको निवेश में ख़ासी मदद मिल सकती है. ख़ास बात ये है कि हमारी फ़ंड रेटिंग सर्विस पूरी तरह फ़्री है. हालांकि, आपको इसके लिए dhanak.com पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा और आप सिर्फ़ अपनी ईमेल देकर ऐसा कर सकते हैं.

यहां हम ये साफ़ कर देना चाहते हैं कि हमारी फ़ंड रेटिंग किसी भी लिहाज से फ़ंड रिकमंडेशन नहीं है. लेकिन, इससे आपके लिए निवेश की शुरुआत करना आसान हो सकता है.

हमारी फ़ंड रेकमंडेशन

सवाल में आपने, अपने निवेश वाले फ़ंड का नाम भी बताया है. यहां हम साफ़ कर देना चाहते हैं कि हम व्यक्तिगत तौर पर निवेश की राय नहीं देते, पर अगर आप किसी ख़ास फ़ंड से जुड़े सवालों के जवाब या निवेश के लिए फ़ंड की रेकमंडेशन चाहते हैं, तो आप हमारी प्रीमियम सर्विस लें. इसकी ख़ूबियां जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़िए - ₹10,000 की SIP से 5 साल में तैयार होगी कितनी वेल्थ?

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी