ABCD ETF

पैसिव फ़ंड में SIP के फ़ायदे क्या हैं?

पैसिव फ़ंड में सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) आपको अनुशासित निवेशक बनने में मदद करती है. इसके अलावा इनके दूसरे कई फ़ायदे जानिए.

Passive Mutual Funds में SIP के फ़ायदे क्या हैं?

SIP in Passive Mutual Funds: शेयरों में ट्रेडिंग करना और उन्हें बेच कर बाहर निकलना एक मुश्किल काम है. इसमें लगातार कुछ न कुछ करते रहने की ज़रूरत होती है और ट्रेडिंग का बड़ा ख़र्च भी शामिल है. इसके अलावा, लंबे समय में एक सफल ट्रेडर बनने के लिए, आपको लगातार सही फ़ैसले (calls) लेने होंगे. ये सब मुश्किल लगता है, है न?

दूसरी तरफ़, अपने निवेशों के साथ अनुशासित होकर और इंडेक्स जितना फ़ायदा पाने का लक्ष्य रखकर, आप लंबे समय में आसान से और कम ख़र्च वाले तरीक़े से पैसा बना सकते हैं. अब सवाल है कि ये कैसे किया जाए?

SIP का फ़ायदा

एक सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के ज़रिए एक अनुशासित निवेशक बनें, जो आपको नियमित अंतराल (हर महीने, तिमाही आदि) पर एक तय रक़म निवेश करने की सहूलियत देता है. ये तरीक़ा आपको मार्केट के उतार-चढ़ाव से निपटने में मदद कर सकता है. SIP के ज़रिए निवेश करने से आपको समय के साथ ख़र्च का औसत निकालने में भी मदद मिलती है.

पैसिव फ़ंड में मिलता है इंडेक्स जैसा रिटर्न

इंडेक्स जैसे ही रिटर्न पाने के लिए, पैसिव फ़ंड आदर्श हो सकते हैं. इंडेक्स फ़ंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फ़ंड (ETF)/ फ़ंड ऑफ़ फंड्स (FoF) से मिलकर बने ये फ़ंड बस एक इंडेक्स को चुन कर उसे ट्रैक करते हैं और उसके मुताबिक़ रिटर्न जेनरेट करने की कोशिश करते हैं.

मिसाल के तौर पर, निफ़्टी 50 इंडेक्स में मार्केट कैपिटलाइज़ेशन के मामले में भारत की टॉप 50 लिस्टिड कंपनियां शामिल हैं. ऐसे इंडेक्स को ट्रैक करने वाले पैसिव फ़ंड में निवेश करके, आप इस इंडेक्स जैसे रिटर्न पाने की कोशिश कर सकते हैं.

इसके अलावा, पैसिव फ़ंड में आमतौर पर एक्टिव तरीक़े से मैनेज किए गए फ़ंड की तुलना में एक्सपेंस रेशियो (लागत) कम होता है.

ये भी पढ़िए - क्या होता है ETF और इनमें निवेश के क्या फ़ायदे हैं


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी