लर्निंग

सस्ता ख़रीदो, महंगा बेचो! पर सस्ते क्वालिटी स्टॉक्स कहां मिलेंगे?

निवेश के लिए दमदार कंपनियों के सस्ते स्टॉक की लिस्ट तक पहुंचने का रास्ता...

सस्ता ख़रीदो, महंगा बेचो! पर सस्ते  क्वालिटी स्टॉक्स कहां मिलेंगे?

back back back
3:35

स्टॉक निवेश के लिए लोग तरह-तरह की स्ट्रैटजी अपनाते हैं. हालांकि, कम क़ीमत पर मिल रहे दमदार कंपनियों के स्टॉक में निवेश करने की स्ट्रैटजी समय की कसौटी पर जांची-परखी और अक्लमंदी भरी है. लेकिन, सवाल उठता है कि ऐसे सस्ते क्वालिटी स्टॉक्स को कैसे चुना जाए. असल में, इसके लिए स्टॉक्स से जुड़े डेटा का एनालिसिस करना और कई पैरामीटर्स पर उनका आकलन करना एक मुश्किल तरीक़ा है. आपके लिए, इस काम को हम आसान कर सकते हैं.

असल में, dhanak.com के स्टॉक स्क्रीनर पर दिया गया फ़ीचर इस काम में ख़ासा मददगार हो सकता है.

क्वालिटी स्टॉक्स क्या होते हैं?

लंबे समय के मार्केट डेटा को स्टडी करने पर स्टॉक के परफ़ॉर्मेंस से जुड़ी हकीकत सामने आती है. ऐसे स्टॉक में ज़्यादा रिटर्न दिलाने का दम होता है, जिसका मुनाफ़ा लगातार बढ़ रहा हो. असल में, किसी शेयर की क़ीमत फ़्यूचर में उसकी मुनाफ़ा कमाने की क्षमता को ही दिखाती है. यहां हमारी कोशिश ऐसे शेयरों की तलाश करना है, जो लंबे समय तक अच्छा रिटर्न दे सकें. यहीं पर आपके सामने क्वालिटी बिज़नस आते हैं.

हालांकि, इसके साथ कॉरपोरेट गवर्नेंस या मैनेजमेंट की क्वॉलिटी, बैलेंस शीट, कॉम्पिटीशन का सामना करने की क्षमता, कैश जेनरेशन आदि तमाम ख़ूबियों पर ग़ौर किया जाता है.

ये भी पढ़िए - जोएल ग्रीनब्लाट की तरह कैसे चुनें स्टॉक?

सस्ते क्वालिटी स्टॉक्स तलाशने का प्रोसेस

  • सस्ते क्वालिटी स्टॉक्स की खोज की दिशा में आगे बढ़ने से पहले सबसे अहम बात ये जान लीजिए कि ये लिस्ट dhanak.com पर आपके लिए पूरी तरह फ़्री है.
  • www.dhanak.com पर जा कर navigation bar से 'स्टॉक' पर क्लिक करें. यहां आपको 'स्टॉक स्क्रीनर पर जाएं' पर क्लिक करना होगा.
  • यहां आपको कई कैटेगरी के आकर्षक स्टॉक्स की विंडो नज़र आएगी. इसमें थोड़ा नीचे जाने पर पर इन्वेस्टमेंट आइडिया के सेक्शन में 'सस्ते क्वालिटी स्टॉक' की विंडो नज़र आएगी.
  • 'सस्ते क्वालिटी स्टॉक' पर क्लिक करने के साथ ही आपको हमारे एक्सपर्ट्स द्वारा चुने गए कई बेहतरीन स्टॉक्स और उनको दी गई रेटिंग नज़र आएगी. इससे आपको अपने लिए बेहतरीन क्वालिटी स्टॉक्स चुनना आसान हो जाएगा.
  • ख़ास बात ये है कि इस लिस्ट को हमारे एक्सपर्ट लगातार analyse और update करते रहते हैं.
  • हालांकि, एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही आप इस लिस्ट में स्टॉक्स के नाम देख पाएंगे.

स्टॉक चुनते हुए ध्यान रखने की बात

यहां हम ये स्पष्ट कर देना चाहते हैं कि ये लिस्ट हमारी तरफ से स्टॉक रेकमंडेशन नहीं है. हालांकि, ये रेटिंग आपके लिए निवेश की शुरुआत करने के लिहाज़ से ख़ासी मददगार हो सकती है.

अगर आप हमारी स्टॉक रेकमंडेशन जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वैल्यू रिसर्च स्टॉक एडवाइज़र सर्विस लेनी होगी. जहां आपको निवेश के लिए स्टॉक्स की एक रेडीमेड लिस्ट मिलेगी. इन स्टॉक्स में लंबे समय में दमदार निवेश की क्षमताएं होती हैं.

ये भी पढ़िए - बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें जो रेगुलर इनकम दें?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

स्टॉक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी