फ़र्स्ट पेज

अरबपति कैसे बनें

एक हज़ार यहां निवेश किए, एक हज़ार वहां निवेश किए, और जल्दी ही आप बड़े पैसे की बात करने लगेंगे.

अरबपति कैसे बनें

back back back
5:27

मैं अरबपति बनना चाहता हूं, अपने अंकल की तरह.
क्या तुम्‍हारे अंकल अरबपति हैं?
नहीं, मेरे अंकल भी अरबपति होना चाहते हैं?

How To become Billionaire: ये तो सिर्फ़ सोशल मीडिया पर चलने वाला PJ है, और वैसे भी एक ही परिवार में दो अरबतियों का होना कोई ख़राब बात नहीं. जितने ज़्यादा हों उतना अच्छा. हालांकि, जब आप अरबपति बनना चाहते हैं तो ये समझना मुश्किल हो जाता है कि इसकी शुरुआत कहां से करें. हमारी आम समझ में अरबपति होना एक आम सी बात लग सकती है, मगर सच में ये इतनी आम बात है नहीं. एक अरब बहुत बड़ी रक़म होती है अगर आप इसकी तुलना ₹10 लाख से करें तब भी. ये मज़ाक नहीं है, कम-से-कम पूरा मज़ाक तो नहीं ही है. बहुत से लोग तो ये भी नहीं समझ पाते कि ये पैसा ₹10 लाख से कितना ज़्यादा है. यानी, अंकों के लिहाज़ से जानते हैं लेकिन इसे असल में महसूस नहीं करते.

इसके लिए मैं आपकी मदद करने की कोशिश करता हूं. अगर आप अभी, हर महीने ₹20,000 जमा करना शुरू करें, तो अक्टूबर 2027 तक आप ₹10 लाख इकट्ठा कर सकते हैं. और मैं समझता हूं इस लेख को पढ़ने वाले तक़रीबन सभी लोग इसे कर सकते हैं. मगर, इसी दर से ₹1 अरब जुटाने के लिए आपको चार हज़ार साल से ज़्यादा वक़्त लग जाएगा. ये एक बड़ा अंतर है. आप जमा हो रहे पैसे पर मिलने वाले ब्‍याज की बात कर सकते हैं, लेकिन फिर भी ये बहुत बड़ा अंतर है. और आप इस अंतर को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते.

ये भी पढ़िए- आपको पैसा बनाना है या स्मार्ट दिखना है?

एक इक्विटी निवेशक इस बात को जानता है कि जिन लोगों को आजकल अरबपति कहा जाता है, वो असल में अरबपति नहीं हैं. ये बात इस लिहाज़ से कही जा रही है कि इन लोगों ने ₹1 अरब नहीं कमाए हैं और हो सकता है कि वो इस्तेमाल के लिए ₹1 अरब अलग भी न कर सकें. हो सकता है कुछ लोग ऐसा कर सकते हैं, ले‍किन ज़्यादातर ऐसा नहीं कर सकते. आमतौर पर ऐसे लोग किसी बिज़नस के मालिक होते हैं जिसका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन ₹1 अरब से ज़्यादा होता है. और ये रक़म बहुत तेज़ी से ग़ायब भी हो सकती है. अगर आप बड़े-बड़े अरबपतियों, या किसी पूर्व-अरबपति की कहानियां पढ़ते हैं तो शायद आप इस बात को जानते होंगे.

यह कॉलम असल में ₹1 अरब बनाने के बारे में नहीं है. इसका शीर्षक ग़लत है. ऐसा करने का मेरा न तो कोई अनुभव है और न ही कोई विशेषज्ञता. और अगर आप किसी टिप या सीक्रेट का इंतज़ार कर रहे हैं, तो आ‍प इसी वक़्त पढ़ना बंद कर सकते हैं और मज़े के लिए गूगल पर अरबपति जोक्‍स (billionaire jokes) सर्च कर सकते हैं. हालांकि मैं समझता हूं कि मैं आपसे इससे भी ज़्यादा फ़ायदे की बात शेयर कर सकता हूं जिसे हासिल भी किया जा सकता है.

बहुत से लोगों से बातचीत के अपने अनुभव के आधार पर मैं आपको बता सकता हूं कि जिन लोगों ने बचत और निवेश (savings and investment) नहीं शुरू किया है, उनके लिए तो किसी भी तरह से बड़ा पैसा बनाने का चांस नहीं है. इससे भी बुरी बात ये है कि बहुत ऊंचा लक्ष्‍य रखना आपको बचत और निवेश की शुरुआत करने से रोकता है. हो सकता है ये बात आपको सुनने में अजीब लगे, लेकिन ये काफ़ी हद तक सच है. अगर आप अरबपति बनने की प्‍लानिंग कर रहे हैं और आप हर महीने ₹20,000 बचा सकते हैं, तो आप निराश ही होंगे. आपके पास 4,000 साल तो हैं नहीं कि आप अपने इस लक्ष्‍य के क़रीब आने का इंतज़ार करें. हालांकि ऐसा लक्ष्य जो हासिल किया जा सकता हो, अगर आप तय करते हैं तो उससे आपकी ज़िंदगी में एक अच्छा बदलाव आ सकता है. और इसका सबसे पहला क़दम है, जो आप कर सकते हैं, उसे शुरू करें.

ये भी पढ़िए- क्या मुझे इक्विटी फ़ंड के मुनाफ़े पर टैक्स देना होगा?

अरबपति होना एक मज़ाक हो सकता है लेकिन किसी लक्ष्य का असलियत से दूर होना एक बड़ी समस्‍या होती है. बहुत से ऐसे लक्ष्‍य होते हैं जिनके बारे में हमें लगता है कि उन्हें हासिल किया जा सकता है लेकिन अगर सही आंकड़ों पर ग़ौर करें, तो लक्ष्‍य हासिल कर पाने की संभावना बहुत कम होती है. मिसाल के तौर पर, मान लेते हैं कि आप पांच साल में ₹50 लाख जुटाना चाहते हैं, और आप हर महीने ₹25,000-30,000 की बचत से ऐसा करना चाहते हैं. आपको लग सकता है कि इस लक्ष्‍य को हासिल किया जा सकता है लेकिन असल में ऐसा करना मुश्किल है. कोई भी एडवाइज़र या ऑनलाइन कैलकुलेटर आपको ये नहीं बताएगा कि ऐसा हो सकता है. तो क्‍या ये हतोत्‍साहित करने वाली बात है? बहुत से लोग इससे हतोत्साहित हो सकते हैं और यही बात बचत शुरू ही नहीं करने का कारण भी बन सकता है.

दरअसल, बचत और निवेश शुरू न करने के हज़ारों कारण हो सकते हैं और अरबपति बनने का वास्तविक अवसर न होना, इन्हीं तमाम कारणों में से एक कारण हो सकता है. पर दूसरी तरफ़, बचत और निवेश शुरू करने के भी हज़ारों कारण हो सकते हैं. अब आपको तय करना है कि आपको क्या पसंद है.

ये भी पढ़िए- Multibagger Stock: बड़ी कंपनी देगी कई गुना मुनाफ़ा?


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी