स्टॉक वायर

Debt-Equity रेशियो आपके निवेश के लिए कितना अहम?

डेट टू इक्विटी रेशियो से किसी कंपनी की वित्तीय सेहत का आकलन किया जाता है.

Debt-Equity रेशियो आपके निवेश के लिए कितना अहम?

back back back
2:51

Debt to Equity Ratio: आम तौर पर किसी कंपनी के शेयर में निवेश से पहले PE, EPS, अर्निंग्स, आउटलुक सहित कई बातों पर गौर किया जाता है. ऐसा ही एक अहम मीट्रिक्स है डेट टू इक्विटी रेशियो. इसके ज़रिये किसी कंपनी की वित्तीय सेहत का आकलन किया जाता है. किसी कंपनी की कुल लायबिलिटीज को उसकी शेयरहोल्डर इक्विटी से डिवाइड करके डी/ई रेशियो को कैलकुलेट किया जाता है.

इससे ये बात भी पता चलती है कि कंपनी दूसरे रिसोर्सेज की तुलना में कर्ज से अपनी जरूरतें ज़्यादा पूरी कर रही है.

डेट चुकाने की कितनी है क्षमता
डेट टू इक्विटी रेशियो से पता चलता है कि कंपनी के पास जितनी शेयरहोल्डर इक्विटी है, उसकी तुलना में कितनी हिस्सेदारी क्रेडिटर्स (जिनसे कंपनी ने पैसा उधार लिया है) के पास है. इससे कंपनी की डेट चुकाने की क्षमता के साथ ही उसकी नए डेट के जरिये कैश जुटाने की क्षमता का भी पता चलता है.

इसके अलावा, निवेश के लिए कोई स्टॉक का चुनाव करने के लिए एक ही इंडस्ट्री की कंपनियों के बीच इस रेशियो के आधार पर तुलना की जाती है. इससे आपको किसी एक सेक्टर की कंपनियों में से बेस्ट ऑप्शन का चुनाव करना आसान हो सकता है.

ये भी पढ़ें- सिर्फ साइज़ ही मायने नहीं रखता

ज़्यादा लेवरेज मतलब, ज़्यादा रिस्क
ऊंचा डेट टू इक्विटी रेशियो का मतलब ज़्यादा लेवरेज होता है यानी ऐसी कंपनियां जिन पर ज़्यादा कर्ज हो. हाई लेवरेज कंपनियों के रेवेन्यू में गिरावट की स्थिति में डेट चुकाने में नाकाम होने का रिस्क ज़्यादा होता है. साथ ही, यह भी माना जाता है कि ऐसी कंपनियां कर्ज जुटाने में कम सक्षम होती हैं.

कैसे कैलकुलेटर होता है डेट टू इक्विटी रेशियो
कंपनी के कुल डेट को उसकी कुल शेयरहोल्डर इक्विटी से डिवाइड करके कैलकुलेट किया जाता है. मान लीजिए A कंपनी पर कुल 1 करोड़ रुपये का कर्ज है और उसकी शेयरहोल्डर इक्विटी लगभग 5 करोड़ रुपये है, तो उसका डेट टू इक्विटी रेशियो होगा...

1,00,00,000/5,00,00,000= 0.20

इसका मतलब है कि उसकी 20 फ़ीसदी ओनरशिप क्रेडिटर्स के पास है और 80 फ़ीसदी हिस्सेदारी शेयरहोल्डर्स के पास है. इससे साफ है कि A कंपनी कर्ज के लिहाज़ से सहज स्थिति में है और वह अभी अपनी जरूरतों के लिए और कर्ज जुटाने में सक्षम है.

ये भी पढ़ें- मुनाफ़े के लिए मूर्ख बना रहे हैं

ये कंपनियां हैं दमदार
इससे यह भी पता चलता है कि डेट टू इक्विटी रेशियो जितना कम होगा, कंपनी की वित्तीय सेहत उतनी ही मजबूत होगी. हमने अपने कवरेज में ऐसी कई कंपनियां शामिल की हैं, जिनका डेट टू इक्विटी रेशियो खासा कम है और उनमें लंबे समय में अच्छा रिटर्न देने ख़ासी संभावना हैं.

ऐसी कंपनियों की लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.


टॉप पिक

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

क्या आपको इस मोमेंटम इंडेक्स फ़ंड में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Stock Update: 20 शानदार स्टॉक की इस हफ़्ते की लिस्ट

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

वैल्यू रिसर्च धनक पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी