वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

मैं 10 साल के लिए 10 लाख रुपए कहां इन्वेस्ट करूं?

ये सवाल हमारे एक पाठक दीपक बरोत का है. इसका जवाब पाने के लिए उन्हें ख़ुद से कुछ सवाल पूछने होंगे. आपका इन्वेस्टमेंट चाहे कितने भी पैसों का हो, यही सवाल आपको भी ख़ुद से पूछने चाहिए.

मैं 10 साल के लिए 10 लाख रुपए कहां इन्वेस्ट करूं?

आप कहां इन्वेस्ट करें, कितना इन्वेस्ट करें, कब इन्वेस्ट करें, और कैसे इन्वेस्ट करें... इन सवालों के जवाब के लिए हमने एक गाइड तैयार की है. यहां दीपक बरोत का सवाल है कि उन्हें 10 लाख रुपए इन्वेस्ट करने हैं और इस पैसे को 10 साल के लिए कैसे इन्वेस्ट करें. तो, हमारे कुछ सवाल हैं जिनके जवाब अगर वो देंगे, तो उन्हें उनके सवाल का जवाब ख़ुद ही पता चल जाएगा.

मैं इन्वेस्ट क्यों कर रहा हूं?
सबसे पहले आप ये तय करें कि आप इन्‍वेस्‍टमेंट क्यों करना चाहते हैं या आपके इन्वेस्टमेंट का गोल क्या है? क्‍या आप एक तय समय के बाद एक तय रक़म पाना चाहते हैं या मार्केट के हिसाब से अपनी अपेक्षाओं को ढ़ालने के लिए तैयार हैं. अगर आप अपना गोल आगे बढ़ा सकते हैं, इसे ज़्यादा रिस्क उठाना कहा जाएगा. हालांकि आपको इसे समझना होगा कि ज़्यादा रिस्‍क के क्या नतीजे हो सकते हैं. अगर आपके इन्वेस्टमेंट का गोल ऐसा है जिसे टाला नहीं जा सकता, तो यहां सिस्‍टमैटिक ट्रांसफर प्‍लान (STP) अहम हो जाता है. इसके ज़रिए आप अपने गोल तक पहुंचने के तीन साल पहले, अपने इन्वेस्टमेंट के उतार-चढ़ाव डेट इन्वेस्टमेंट (debt investment) के विकल्प में डाल सकते हैं.

आपका पोर्टफ़ोलियो ऐलोकेशन क्या हो?
आपके पोर्टफ़ोलियो इन्‍वेस्‍टमेंट का साइज़ भी तय करेगा कि आप कितना रिस्‍क उठा सकते हैं. अगर 10 लाख रुपए आपके पोर्टफ़ोलियो का बड़ा हिस्‍सा है, तो आप एक उसका एक हिस्सा डेट इन्‍वेस्‍टमेंट में रखना चाहेंगे. वहीं दूसरी तरफ अगर ये रक़म आपके पोर्टफ़ोलियो का छोटा हिस्‍सा है, तो आप इक्विटी में निवेश करके ज़्यादा रिस्‍क भी ले सकते हैं.

आप अपने पैसे के साथ कितना रिस्‍क उठा सकते हैं?
ये भी एक अहम फ़ैक्टर है जिस पर ग़ौर किया जाना चाहिए. अगर इन्‍वेस्टिंग को लेकर आप तेज़-तर्रार रुख़ रखते हैं, और कम समय में नुक़सान उठाने के लिए तैयार हैं, तो आप इक्विटी निवेश में अपने पैसे का बड़ा हिस्‍सा रख सकते हैं. हालांकि, अगर मार्केट लगातार आने वाला उतार-चढ़ाव आपकी नींद उड़ा सकता है, तो आपको अपने निवेश का बड़ा हिस्‍सा, डेट इन्‍वेस्‍टमेंट में रखना चाहिए.

सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट कैसे करें?
अब बारी है निवेश करने की. तो, आपको 10 लाख रुपए एक बार में निवेश करने के बजाए 6-36 महीने के बीच फैला कर निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए. इस तरीक़े को सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट कहा जाता है. ये तरीक़ा आपके पैसे को लंबे समय में फैला कर रिस्‍क कम कर देगा और निवेश की लागत को औसत करने में भी मदद करेगा.
तो, इस तरह से आप 10 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं. आप धनक 'पोर्टफ़ोलियो प्‍लानर' पर जाकर अपने इन्‍वेस्‍टमेंट गोल के लिए सही फ़ंड भी चुन सकते हैं. बस आपको निवेश की जा रही रक़म और निवेश करने का समय डालना होगा और आपको हमारे एक्‍सपर्ट के रेकमेंड किए फ़ंड की लिस्‍ट मिल जाएगी. ये लिस्‍ट आपकी ख़ास ज़रूरतों को ध्‍यान में रखते हुए तैयार की जाती है.

आपको धनक की क्या सलाह है?
आपके इन्वेस्टमेंट का समय 10 साल का है, और कम समय में आने वाले मार्केट के उतार-चढ़ाव का सामना करने के लिए तैयार हैं, तो आप फ़्लेक्सी कैप फ़ंड (flexi-cap fund) चुन सकते हैं. वहीं, जो लोग कम रिस्‍क लेना चाहते हैं, लेकिन प्‍योर इक्विटी फ़ंड में होने वाले तेज़ उतार-चढ़ाव को कम करना चाहते हैं, उनके लिए अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड (aggressive hybrid fund) बेहतर हो सकते हैं. ये फ़ंड, इन्वेस्टमेंट का बड़ा हिस्‍सा इक्विटी में रखते हैं, और इसका कुछ हिस्‍सा डेट में निवेश करते हैं. इस तरह से मार्केट में गिरावट आने पर ये फ़ंड तेज़ गिरावट से खुद को बचा पाते हैं.

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

₹12 लाख 3-4 साल के लिए कहां निवेश कर सकते हैं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च

आसान सवालों के मुश्किल जवाब

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

आपको कितने फ़ंड्स में निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मार्केट में गिरावट से पैसा बनाने का ग़लत तरीक़ा

पढ़ने का समय 2 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फ़ंड, ऑटो-पायलट और एयर क्रैश

पढ़ने का समय 4 मिनटधीरेंद्र कुमार

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

पुराने निवेश बनाम नए निवेश

क्या आप पर्सनल फ़ाइनांस और निवेश के नए-नए आइडिया की ओर खिंचे चले जाते हैं? इस आदत को छोड़ दें!

दूसरी कैटेगरी