वैल्यू रिसर्च धनक से पूछें

30 की उम्र में कैसे शुरू करें म्यूचुअल फ़ंड निवेश का सफ़र?

अगर आपकी उम्र 30 साल के आसपास है और आप अपने फ़ंड इन्वेस्टमेंट की शुरुआत के लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड तलाश में हैं, तो ये स्टोरी आपके लिए है

How to start a mutual fund journey in your 30s?

back back back
3:48

मैं 30 साल की उम्र में SIP शुरू करना चाहता हूं. SIP के लिए कौन सा म्यूचुअल फ़ंड सबसे अच्छा रहेगा? मैं हर महीने ₹5,000 निवेश करने के बारे में सोच रहा हूं. - मोहिनीश जगदाले

मोहिनीश, हमें यक़ी है कि फ़ंड निवेश की शुरुआत करने का फ़ैसला आने वाले वक़्त में आपके जीवन के सबसे सुखद फ़ैसलों में गिना जाएगा, इसके लिए आपको शुभकामनाएं!

हमारा हमेशा से कहना है कि निवेश करने का सबसे अच्छा समय कल था, और दूसरा सबसे अच्छा समय आज है.

इसमें कोई दो-राय नहीं कि आपका SIP के ज़रिए निवेश करने का विचार बिल्कुल सही है.

Mutual Fund SIP: कैसे चुनें अच्‍छा फ़ंड

निवेश का उद्देश्य क्या है?

निवेश की शुरुआत में आपको ख़ुद से ये पूछना ही चाहिए कि आप क्यों निवेश कर रहे हैं. इसका मक़सद या लक्ष्य क्या है. मान लीजिए कि आप टैक्स बचाना चाहते हैं और लॉन्ग-टर्म में अपनी पूंजी या वेल्थ बढ़ाना चाहते हैं. तो ऐसे में, इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन होगा. ELSS में निवेश करने से आप इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत अपनी टैक्स के दायरे में आने वाली इनकम में से ₹1.5 लाख तक की कटौती कर सकते हैं.

अगर आपका फ़ाइनेंशियल गोल पांच साल दूर हैं, तो ELSS निवेश करने का अच्छा ज़रिया है.

ELSS प्योर इक्विटी म्यूचुअल फ़ंड हैं और ये कई छोटी-बड़ी और अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों में निवेश करता हैं, यही वजह है कि इसमे इंफ्लेशन को मात देने वाले रिटर्न देने की क्षमता है.

अगर आप किसी और फ़ाइनेंशियल गोल को पूरा करना चाहते हैं. और आपको किसी टैक्स बेनिफ़िट की ज़रूरत नहीं है या फिर आपने पहले ही अपनी ₹1.5 लाख की 80C की सीमा ख़त्म कर ली है, तो आप एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड में निवेश की ओर रुख़ कर सकते हैं. एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड आम तौर पर 65 से 80 फ़ीसदी एलोकेशन इक्विटी में और बाक़ी फ़िक्सड इनकम में करते हैं. इससे इक्विटी के अच्छे रिटर्न मिल जाते हैं और इक्विटी की बड़ी गिरावट में भी काफ़ी हद तक फ़िक्स्ड इनकम या डेट (debt) वाले निवेश बैलेंस बना लेते हैं. एसेट क्लास के तौर पर डेट (debt), शेयर बाज़ार के परफ़ॉर्मेंस पर निर्भर नहीं होते.

अगर आप ये सोच रहे हैं कि कौन सा टैक्स-सेविंग या एग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड चुनें? तो आप धनक प्रीमियम में हमारे एक्सपर्ट्स के द्वारा चुने हुए फ़ंड की रेकमेंडेशन देख सकते हैं. हालांकि धनक प्रीमियम एक सब्सक्रिप्शन वाली सर्विस है. मगर, हमारी फ़्री सर्विस में भी आपको बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड्स की लिस्ट मिलती है. जिसे हमने कई पैमानों पर जांच-परख कर आपके लिए रखा है. इस लिस्ट में से भी आप अपने लिए कोई फ़ंड चुन सकते हैं. इसमें आपको वैल्यू रिसर्च की स्टार रेटिंग वाले फ़ंड्स भी मिलेंगे.

*इस स्क्रीन ग्रैब में दिखाए गए फ़ंड को प्रतीक मानें, बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड का पेज देखने के लिए स्टोरी में दिए लिंक पर जाएं.

निष्कर्ष के तौर पर

ELLS और अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड, इन दोनों ही विकल्पों से आप अपनी SIP शुरू कर सकते हैं. जब आप लगभग दो-तीन साल तक लगातार निवेश करते हैं, तो उसके बाद आप बाज़ार के स्वभाव को लेकर सहज हो जाते हैं और ये समझ जाते हैं कि इक्विटी कैसे काम करती है. इसके बाद, आप अपने लॉन्ग-टर्म के लक्ष्यों के लिए फ़्लेक्सी-कैप फ़ंड जैसे प्योर इक्विटी फ़ंड में स्विच कर सकते हैं. ये फंड इक्विटी-लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) जैसा ही है, लेकिन ये कोई टैक्स के फ़ायदे आपको नहीं देगा.

Happy investing!

ये भी पढ़ें: आपका पहला इक्विटी इन्‍वेस्‍टमेंट

क्या आपके मन में कोई और सवाल है? हमसे पूछिए


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी