लर्निंग

Mutual Fund स्कीम स्विच करने पर कितना Tax लगता है?

एक फ़ंड स्‍कीम को छोड़कर किसी दूसरी स्कीम में निवेश करने पर कितना टैक्‍स लगता है. आइए जानते हैं

जानें Mutual Fund स्कीम बदलने पर कितना Tax लगता है

What is Switching in Mutual Funds: अगर आपका म्यूचुअल फ़ंड अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा हो या दूसरी फ़ंड स्कीम बेहतर नज़र आ रही हों तो ऐसे में अक्सर मन में फ़ंड स्कीम स्विच करने का विचार मन में आता है. वैसे तो ज़्यादातर म्यूचुअल फ़ंड लंबे समय के निवेश का विकल्प माना जाता है, लेकिन अगर आपने इसका मन बना ही लिया हो तो कुछ बातों का ज़रूर ध्यान रखना चाहिए. इनमें से सबसे अहम है टैक्स यानी म्यूचुअल फ़ंड रिडीम करने पर आपको कितना टैक्स देना होगा? हम यहां इसी पर तस्वीर साफ़ कर रहे हैं.

फ़ंड स्‍कीम पर निर्भर करता है टैक्स

Tax implications on switching mutual fund: अगर निवेशक उसी फ़ंड हाउस की नई स्कीम में निवेश कर रहा है, जहां पहले से रक़म लगी हुई थी, तब भी निवेशक को कैपिटल गेन टैक्‍स चुकाना होगा. फ़ंड स्विच करने को फ़ंड रिडीम करना माना जाता है, क्‍योंकि हम पहले से किए गए निवेश से निकल रहे हैं. अब इस पर टैक्‍स कितना लगेगा ये फ़ंड पर निर्भर करता है, जैसे - पुरानी स्‍कीम इक्विटी फ़ंड की थी या नॉन-इक्विटी फ़ंड थी.

ये भी पढ़िए - म्‍यूचुअल फ़ंड निवेश क्‍या है और किसके लिए है?

इक्विटी फ़ंड पर ऐसे लगता है टैक्स

इक्विटी फ़ंड में अगर निवेश को एक साल से ज़्यादा समय तक रखा जाए, तो ये लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन टैक्स के दायरे में आता है. अगर निवेशक का फ़ायदा ₹1 लाख से ज़्यादा है, तो उसे 10 फ़ीसदी टैक्‍स देना होता है. अगर होल्डिंग एक साल या उससे कम समय की है, तो इसे शार्ट-टर्म कैपिटल गेन माना जाता है और इस पर 15 फ़ीसदी टैक्‍स देना होता है.

ये भी पढ़िए - प्योर इक्विटी के मुक़ाबले अग्रेसिव हाइब्रिड फ़ंड की 3 ख़ूबियां

नॉन-इक्विटी फ़ंड में इतना लगता है टैक्स

नॉन-इक्विटी फ़ंड के मामले में, अगर फ़ंड तीन साल से कम समय तक होल्ड किया गया है, तो ये शार्ट-टर्म कैपिटल गेन (STCG) के तहत आता है. इसे इनकम में जोड़ दिया जाता है, और इस पर निवेशक के इनकम स्‍लैब के हिसाब से टैक्‍स लगता है. अगर फ़ंड तीन साल से ज़्यादा समय तक होल्ड किया गया है, तो ये लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के तहत आता है और इस पर इंडेक्‍सेशन के बाद 20 फ़ीसदी का टैक्‍स लगता है.

ये भी पढ़िए - पहले लोन चुकाएं या निवेश करें?

बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड कैसे चुनें

Best Mutual Fund: अच्छे रिटर्न के लिहाज़ से म्यूचुअल फ़ंड बेहतर विकल्प हैं. हक़ीक़त में, हर कोई अपने लिए बेस्ट म्यूचुअल फ़ंड ही चुनना चाहता है. इस मामले में धनक (dhanak.com) आपकी मुश्किल आसान कर सकता है. इसमें निवेश के लिए सबसे अच्छे लगने वाले फ़ंड को फ़ाइव स्टार रेटिंगदी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़िए - SIP में cost averaging क्या है और कैसे काम करती है?

फ़ंड निवेश को ट्रैक कैसे करें

Investment Tracker: अपने फ़ंड निवेश को ट्रैक करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको सही जानकारी की ज़रूरत होती है ऐसे में आप हमारे टूल 'मेरे निवेश' का इस्तेमाल करके अपने इन्वेस्टमेंट को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावा धनक (dhanak.com) पर आप निवेश के लिए सबसे अच्छे फ़ंड चुनने में भी मदद मिल सकती है. धनक पर फ़ंड्स को रेटिंग दी जाती है. इस तरह से हम 1 स्टार से 5 स्टार तक की रेटिंग देते हैं. और, जिन फ़ंड्स को निवेश के लायक़ नहीं मानते है, उन्हें कोई रेटिंग नहीं दी जाती. हमारे इस फ़ीचर को इस्तेमाल करिए और निवेश के ज़रिए खुद को आर्थिक तौर पर सफ़ल बनाएं. स्टॉक चुनने का तरीक़ा विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अगर, आप निवेश के लिए हमारे एक्सपर्ट का चुना हुआ और दमदार रिटर्न देने वाला कोई फ़ंड चुनना चाहते हैं, तो आप हमारी प्रीमियम सर्विस भी ले सकते हैं. इस सर्विस में पोर्टफ़ोलियो प्लानर , एनेलिस्ट की पसंद और कस्टमाइज़ अलर्ट की स्क्रीन जैसे बेहतरीन टूल्स शामिल हैं. इसके अलावा, यहां पर आपको फ़ंड्स के बारे में 'धनक की राय' (हमारे एक्सपर्ट्स का रेकमेंडेशन) भी मिलेगी.

ये भी पढ़िए - PPF vs म्यूचुअल फ़ंड: क्या बेहतर है?


टॉप पिक

मोमेंटम पर दांव लगाएं या नहीं?

पढ़ने का समय 1 मिनटवैल्यू रिसर्च down-arrow-icon

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

₹250 की SIP: फ़ंड्स की पहुंच बढ़ी और जटिलता भी

सेबी की पहल ने दरवाज़े तो खोले हैं, मगर फ़ंड में जटिलताओं के बढ़ने से ये बंद भी हो सकते हैं

दूसरी कैटेगरी