लर्निंग

XIRR क्या होता है? आसान शब्दों में जानिए

मोटे तौर पर ये ऐसे इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न का कैलकुलेशन है, जहां समय-समय पर कई ट्रांज़ेक्शन होते हैं

XIRR क्या होता है? आसान शब्दों में जानिए

XIRR or Extended Internal Rate of Return: म्यूचुअल फ़ंड्स के मामले में अक्सर XIRR यानी एक्सटेंडेड इंटरनल रेट ऑफ़ रिटर्न का ज़िक्र आता है. लेकिन इसका मतलब कम ही लोग जानते हैं. दरअसल, ये ऐसे इन्वेस्टमेंट पर रिटर्न का कैलकुलेशन है, जहां समय-समय पर कई ट्रांज़ैक्शन होते हैं. क्या आप इसे ठीक से समझे? अगर नहीं, तो चलिए इसे और आसान तरीक़े से समझाते हैं.

XIRR को ठीक से समझने के लिए, हमें पहले CAGR यानी कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट को समझने की ज़रूरत है. XIRR कुछ और नहीं, बल्कि कई CAGRs का योग है. धनक के 'मेरे निवेश' में ओवरव्यू सेक्शन है, जिसके के आख़िरी कॉलम में दिखाया गया रिटर्न, XIRR तरीक़े से कैलकुलेट किया जाता है.

क्या है CAGR
आइए CAGR को समझने के लिए एक आसान सा उदाहरण लेते हैं. अगर आप आज ₹10,000 निवेश करते हैं और दो साल में ये रक़म बढ़कर ₹15,000 हो जाती है तो आपको 22.47 फ़ीसदी का सालाना कंपाउंडेड रिटर्न मिला है. चूंकि, ये एक बार में और एक ही तारीख़ पर किया गया इन्वेस्टमेंट है, इसलिए इसका कैलकुलेशन करना आसान है.

XIRR - A simple explanation

हालांकि, SIP के मामले में, हम एक नहीं बल्कि कई निवेश करते हैं. साथ ही, ये अलग-अलग टाइमफ़्रेम में फैला होता है. इस तरह, सीधे-सीधे टोटल रिटर्न कैलकुलेट करना मुश्किल होता है.

ये भी पढ़िए- कंपाउंडिंग का जादू कैसे बढ़ाता है आपका पैसा

इसीलिए, हम सभी निवेशों का कुल CAGR कैलकुलेट करने के लिए, XIRR फ़ॉर्मूले का इस्तेमाल करते हैं. अलग-अलग समय में किए निवेश की एक सीरीज़ के कैश फ़्लो के रिटर्न का इंटरनल रेट कैलकुलेट करने के लिए XIRR का इस्तेमाल किया जाता है. इस तरह, ये और कुछ नहीं बल्कि अलग-अलग समय में निवेश की गई रक़म पर कमाए गए रिटर्न का रेट है.

XIRR की कैलकुलेशन
चलिए, एक और उदाहरण लेते हैं- मान लीजिए कि छह महीने के लिए आपने SIP के ज़रिये ABC फ़ंड में हर महीने ₹20,000 का निवेश किया, जो कुल ₹1,20,000 हो गए. क्योंकि, ये छह अलग-अलग किश्तें थीं, इसलिए टोटल रिटर्न कैलकुलेट करना मुश्किल है. XIRR फ़ॉर्मूले का इस्तेमाल करते हुए, हम आसानी से ये कैलकुलेट कर सकते हैं कि हमने कुल 25.17 फ़ीसदी रिटर्न हासिल किया.

ABC फ़ंड का XIRR

तारीख़ प्राइस (₹)
1 नवंबर, 2021 -20000
1 दिसंबर, 2021 -20000
1 जनवरी, 2022 -20000
1 फरवरी, 2022 -20000
1 मार्च, 2022 -20000
1 अप्रैल, 2022 -20000
25 मई, 2022 -20000
XIRR 0.2517

आप अपना XIRR निकालने के लिए MS Excel का इस्तेमाल कर सकते हैं. सिर्फ़ XIRR फ़ॉर्मूला इस्तेमाल करें और 'वैल्यू' और 'डेट्स' दर्ज करें.

XIRR - A simple explanation

वैल्यू की जगह पर, अंतिम रिटर्न अमाउंट के साथ इंस्टालमेंट की सीरीज़ जोड़ें. और डेट्स की फ़ील्ड पर, पेमेंट का शेड्यूल डालें, जो आपकी क़िश्त से मेल खाता हो.

ये भी पढ़िए- कैसा हो पहला Mutual Fund? जिसमें आपको अमीर बनाने का हो दम


टॉप पिक

Mutual funds vs PMS: क्या अच्छा है आपके पैसे के लिए?

पढ़ने का समय 2 मिनटवैल्यू रिसर्च

मल्टी-एसेट फ़ंड आज दूसरी सबसे बडी पसंद हैं. क्या इनमें निवेश करना चाहिए?

पढ़ने का समय 3 मिनटपंकज नकड़े

Flexi-cap vs Aggressive Hybrid Fund: ₹1 लाख कहां निवेश करें?

पढ़ने का समय 3 मिनटवैल्यू रिसर्च

क्या रिलायंस इंडस्ट्रीज़ का बोनस शेयर इश्यू वाक़ई दिवाली का तोहफ़ा है?

पढ़ने का समय 3 मिनटAbhinav Goel

माइक्रो-कैप इंडेक्स क्या स्मॉल-कैप्स से बेहतर है?

पढ़ने का समय 4 मिनटPranit Mathur

म्यूचुअल फंड पॉडकास्ट

updateनए एपिसोड हर शुक्रवार

Invest in NPS

समय, व्यावहारिकता और निराशावाद

पूंजी बनाने के लिए ज़्यादा बचत करना और ज़्यादा लंबे समय तक बचत करना, क्यों बहुत ज़्यादा रिटर्न पाने की उम्मीद से बेहतर है.

दूसरी कैटेगरी